होम / ऑफिस वर्किंग टाइम के मामले में ये देश निकला सबका बाप, घंटे जान कर लेंगे बैग पैक

ऑफिस वर्किंग टाइम के मामले में ये देश निकला सबका बाप, घंटे जान कर लेंगे बैग पैक

Babli • LAST UPDATED : September 20, 2024, 2:06 pm IST

Office Hours In India

India News (इंडिया न्यूज), Office Hours In India: बड़ी कंपनियों से भी छंटनी की खबरें सुनना आम बात है। हर कुछ महीनों में कंपनियां कभी अलग-अलग वजहों से कर्मचारियों को निकाल देती हैं तो कभी उन्हें इस्तीफा देने के लिए मजबूर कर देती हैं। कंपनी में अपनी नौकरी बचाने के लिए कर्मचारी अपनी क्षमता से ज्यादा काम करने की कोशिश करते हैं। लेकिन इससे न सिर्फ उनका वर्क लाइफ बैलेंस बिगड़ रहा है, बल्कि इससे उनकी सेहत को भी काफी नुकसान हो रहा है। हाल ही में महाराष्ट्र के पुणे में EY कंपनी में चार्टर्ड अकाउंटेंट के तौर पर काम करने वाली 26 साल की एना सेबेस्टियन पेरिल की मौत (Pune CA Death News) हो गई। उनकी मां ने एक चिट्ठी लिखी थी, जिसमें काम के अत्यधिक दबाव को बेटी की मौत की मुख्य वजह बताया गया था।

  • कितने घंटे काम करते हैं दुसरे देश के लोग
  • ऑफिस वर्किंग ऑवर्स

वर्क लोड के कारण जान गंवाने वाली महिला CA की सहकर्मी ने किया बड़ा खुलासा, बताई ऑफिस की सच्चाई

कितने घंटे काम करते हैं दुसरे देश के लोग

इसके बाद से देशभर में वर्किंग प्रोफेशनल्स के काम को लेकर बहस चल रही है। इसी बीच हाल ही में इंटरनेशनल लेबर ऑर्गनाइजेशन की एक रिपोर्ट पेश की है, जिसमें कई देशों के काम के घंटों के बारे में बताया गया है।

लेकिन इस बीच वह कितनी बार अपनी सीट से उठ रहा है, उसका वर्कलोड क्या है, क्या उसे घर या छुट्टियों में जाने के बाद भी काम करना पड़ रहा है? इन सब बातों की कोई मॉनिटरिंग नहीं होती। कई कंपनियों में कम कर्मचारी होने की वजह से बाकी लोगों पर काम का दबाव बढ़ जाता है।

भारत के इस स्टेट में सबसे ज्यादा होता है कंडोम का इस्तेमाल, नाम सुनकर रह जाएंगे हैरान

ऑफिस वर्किंग ऑवर्स

भारत में लोग सबसे ज्यादा काम करते हैं अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया की 10 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में भारतीय सबसे ज्यादा काम करते हैं। भारतीयों के काम के घंटों ने अमेरिका, जापान, चीन, जर्मनी, ब्रिटेन, फ्रांस, ब्राजील आदि को पीछे छोड़ दिया है। जानिए किस देश के लोग हर हफ्ते ऑफिस में कितने घंटे काम करते हैं।

संख्या के मुताबित इन देशों में कितना वर्किंग आवर्स (हफ्ते के हिसाब से) पहले नम्बर पर है भारत 46.7 दुसरे पर चीन 46.1 तीसरे पर ब्राजील 39 चौथे पर यूएस 38 पाचवें पर जापान 36.6 छठे पर इटली 36.3 सातवें पर यूके 35.9 आठवें पर फ्रांस 35.9 नवें पर जर्मनी 34.2 दसवें पर कनाडा 32.1

अयोध्या भेजे गए 1 लाख लड्डुओं में भी मिला था जानवरों की चर्बी? एक रिपोर्ट से खुल गई पोल!

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT