होम / Old Parliament Last Day: पुरानी संसद को बनाने में पसीना,परिश्रम और पैसा देश के लोगों का: PM Modi

Old Parliament Last Day: पुरानी संसद को बनाने में पसीना,परिश्रम और पैसा देश के लोगों का: PM Modi

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : September 18, 2023, 12:14 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Old Parliament Last Day:  पांच दिवसीय संसद का विशेष सत्र आज, 18 सितंबर से शुरू हो गया है।पुराने संसद भवन के भीतर संसद के विशेष में संबोधन देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा “यह सही है कि इस इमारत(पुराने संसद भवन) के निर्माण करने का निर्णय विदेश शासकों का था लेकिन यह बात हम न कभी भूल सकते हैं और हम गर्व से कह सकते हैं इस भवन के निर्माण में पसीना मेरे देशवासियों का लगा था, परिश्रम मेरे देशवासियों का लगा था और पैसे भी मेरे देश के लोगों के थे।”

महत्वपूर्ण घड़ी को स्मरण करते हुए आगे बढ़ने का यह अवसर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा,”देश की 75 वर्षों की संसदीय यात्रा इसका एक बार पुनः स्मरण करने के लिए और नए सदन में जाने से पहले उन प्रेरक पलों को, इतिहास की महत्वपूर्ण घड़ी को स्मरण करते हुए आगे बढ़ने का यह अवसर है। हम सब इस ऐतिहासिक भवन से विदा ले रहे हैं। आज़ादी के पहले यह सदन इंपीरियल लेजिस्लेटिव काउंसिल का स्थान हुआ करता था। आज़ादी के बाद इसे संसद भवन के रूप में पहचान मिली।”

भवन आने वाली पीढ़ियों को हमेशा प्रेरणा देता रहेगा

“इस 75 वर्ष की हमारी यात्रा ने अनेक लोकतांत्रिक परंपराओं और प्रक्रियाओं का उत्तम से उत्तम सृजन किया है और इस सदन में रहे प्रत्येक व्यक्ति ने सक्रियता से योगदान भी दिया है और साक्षी भाव से उसे देखा भी है। हम भले नए भवन में जाएंगे लेकिन पुराना भवन यानि यह भवन भी आने वाली पीढ़ियों को हमेशा प्रेरणा देता रहेगा।”

ये भी पढ़ें –

 

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT