होम / Parliament Session 2024 : 280 नए चेहरे लेंगे सांसद पद की शपथ, जानें मिलेंगी कौन-कौन सी सुविधाएं-Indianews

Parliament Session 2024 : 280 नए चेहरे लेंगे सांसद पद की शपथ, जानें मिलेंगी कौन-कौन सी सुविधाएं-Indianews

Utkarsha Srivastava • LAST UPDATED : June 24, 2024, 4:31 pm IST
Parliament Session 2024 : 280 नए चेहरे लेंगे सांसद पद की शपथ, जानें मिलेंगी कौन-कौन सी सुविधाएं-Indianews

280 New Faces To Take Oath As MP

India News (इंडिया न्यूज), Parliament Session 2024 : आज से भारत की 18वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू हो चुका है। ये सत्र 24 जून से लेकर तीन जुलाई तक चलेगा। शुरू के 2 दिनों तक नव निर्वाचित सांसदों का शपथ ग्रहण होगा। 18वीं लोकसभा में 52 फीसदी सासंद ऐसे हैं जो पहली बार सासंद पद की शपथ लेंगे। नए चेहरों की बात करें तो उत्तर प्रदेश से 45 फर्स्ट टाइम एमपी (First Time MPs) हैं और महाराष्ट्र से 33 लोग पहली बार सांसद चुने गए हैं. ये सभी सदन के आधिकारिक सदस्य बनते ही जिंदगी में पहली बार कई अहम सुविधाओं का फायदा भी उठा पाएंगे।

  • पहली बार सांसद बनेंगे 280 नए चेहरे
  • सांसद को मिलती हैं खास सुविधाएं
  • 1 लाख सैलरी के अलावा ढेर सारा भत्ता

लोकसभा सदस्य बनने के बाद सांसदों को कई बड़ी सुविधाएं मिलती हैं। जो 280 नए चेहरे हैं, वो जिंदगी में पहली बार इन सुविधाओं का लाभ उठा पाएंगे। सांसदों को हर महीने 1 लाख रुपए सैलरी के तौर पर मिलते हैं। सांसद चुने जाने के बाद उन्होंने सैलरी तो मिलेगी ही लेकिन इसके साथ ही कई अलाउंस यानी भत्ते भी मिलेंगे। इनमें यात्रा सुविधा, चिकित्सा सुविधा, आवास, टेलीफोन, पेंशन जैसी सेवाए शामिल हैं। हर सासंद को 20 हजार रुपए भत्ता, 4000 रुपए लेखन सामग्री के लिए, 2000 रुपए पत्रों के लिए और स्टाफ के लिए भी पैसे दिए जाते हैं।

Parliament Session 2024: पीएम मोदी ने सांसद की शपथ के बाद जोड़े हाथ, राहुल गांधी की तरफ से आया जवाब

सदन सत्र या कमेटी की मीटिंग अटेंड करने के लिए सांसदों को ट्रैवल भत्ता मिलता है। ऑफिस कार्यालय के खर्चों के लिए भी पैसे मिलते हैं. इसके अलावा सासंदों को रेलवे के फर्स्ट क्लास कोच में फ्री यात्रा मिलती है। इसके साथ ही कुछ यात्राओं में सांसदों के परिवार के सदस्यों को भी छूट मिलती है।

Lok Sabha First Session: भारतीय लोकतंत्र के लिए एक नई शुरुआत, प्रथम संसद सत्र के बीच बोले पीएम मोदी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT