होम / Parliament Session: मानसून सत्र आज फिर से शुरू; NEET, अग्निपथ जैसे मुद्दों पर विपक्ष घेराव को तैयार -IndiaNews

Parliament Session: मानसून सत्र आज फिर से शुरू; NEET, अग्निपथ जैसे मुद्दों पर विपक्ष घेराव को तैयार -IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : July 1, 2024, 9:10 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Parliament Session: आज सोमवार (1 जुलाई) को संसद की कार्यवाही फिर से शुरू होगी। सदन की शुरुआत से पहले ही विपक्ष की गूंज सुनाई दे रही है। अटकलें लगाई जा रही है कि विपक्ष लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही में बाधा डाल सकता है। विपक्ष की ओर से आज NEET, अग्निपथ जैसे कई अहम मुद्दों को उठाया जा सकता है। जान लें कि राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने रविवार को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से एक वीडियो शेयर किया है। जिससे पता चलता है कि आज संसद में बहुत कुछ होने वाला है।

  • इन मुद्दों पर गरमाया विपक्ष
  • जानते हैं इससे जुड़े 10 अहम बिंदू
  • लोकसभा की कार्यवाही शुक्रवार को उस समय बाधित हो गई

इन मुद्दों पर गरमाया विपक्ष

जानकारी के लिए आपको बता दें कि संसद में राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) प्रश्नपत्र लीक, अग्निपथ योजना और महंगाई जैसे मुद्दों को लेकर विपक्ष अपनी आवाज बुलंद करेगी। इसके साथ ही देश में बढ़ते बेरोजगारी का मुद्दा उछाल सकती है। लोकसभा में, बीजेपी के सदस्य और पूर्व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा की शुरुआत करने वाले हैं। इसके अलावा भाजपा की दिवंगत नेता सुषमा स्वराज की बेटी और पहली बार की लोकसभा सदस्य बांसुरी स्वराज इस प्रस्ताव का अनुमोदन करती हुई नजर आएंगी।

जानते हैं इससे जुड़े 10 अहम बिंदू

1. लोकसभा की कार्यवाही शुक्रवार को उस समय बाधित हो गई जब अध्यक्ष ओम बिरला ने धन्यवाद प्रस्ताव को संबोधित करने से पहले एनईईटी पेपर लीक पर बहस को प्राथमिकता देने के विपक्ष के अनुरोध को अस्वीकार कर दिया।

2. इस निर्णय के कारण गतिरोध पैदा हो गया, राहुल गांधी के नेतृत्व में विपक्षी सदस्यों ने जोर देकर कहा कि एनईईटी मुद्दे पर तत्काल चर्चा की आवश्यकता है। इसके चलते सदन की कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी गई।

3. स्पीकर ओम बिड़ला ने विपक्ष से कहा “आप राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस में सभी मामले उठा सकते हैं। आपको पर्याप्त समय मिलेगा। लेकिन मैं आपको धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस के दौरान कोई अन्य मुद्दा उठाने की अनुमति नहीं दे सकता। यह पहले ही तय हो चुका था।” और बुलेटिन में भी उल्लेख किया गया है, “।

4. राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा 5 मई को आयोजित एनईईटी-यूजी परीक्षा में लगभग 24 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया। 4 जून को परिणाम घोषित होने के बाद बिहार जैसे राज्यों में प्रश्नपत्र लीक के आरोप सामने आए, जिसके बाद व्यापक विरोध प्रदर्शन हुआ।

5. कल गुजरात के गोधरा में एक निजी स्कूल के प्रिंसिपल की गिरफ्तारी के साथ, सीबीआई ने NEET-UG परीक्षा आयोजित करने में कथित कदाचार की जांच में अब तक छह लोगों को गिरफ्तार किया है।

6.जब लोकसभा फिर से शुरू होगी, तो भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर द्वारा धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस शुरू करने की उम्मीद है। इस प्रस्ताव का समर्थन बांसुरी स्वराज करेंगी, जो पहली बार लोकसभा सदस्य हैं और दिवंगत भाजपा नेता सुषमा स्वराज की बेटी हैं। बहस 16 घंटे तक चलने वाली है, जो मंगलवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के जवाब के साथ समाप्त होगी।

7.उम्मीद है कि विपक्षी सांसद महंगाई और बेरोजगारी पर चिंता जताने के साथ-साथ एनईईटी विवाद पर चर्चा की अपनी मांग पर कायम रहेंगे।

8.राज्यसभा में स्थिति ने लोकसभा के तनाव को प्रतिबिंबित किया। शुक्रवार के सत्र के दौरान विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया, विपक्षी सदस्यों ने एनईईटी मुद्दे पर बहस की मांग की। विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने विरोध में सक्रिय रूप से भाग लिया और सदन के वेल में सहकर्मियों के साथ शामिल हुए।

Bridge Collapse: बिहार के बाद झारखंड में गिरा पुल, जलस्तर बढ़ने से हुआ करोड़ो का नुकसान

9.हंगामेदार सत्र में कांग्रेस सांसद फूलो देवी नेताम विरोध प्रदर्शन में भाग लेने के दौरान उच्च रक्तचाप के कारण बेहोश हो गईं, जिसके कारण उन्हें राम मनोहर लोहिया अस्पताल में स्थानांतरित करना पड़ा।

10. इन रुकावटों के बावजूद, राज्यसभा ने धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस के लिए 21 घंटे का समय आवंटित किया, जिस पर प्रधानमंत्री मोदी द्वारा बुधवार को जवाब देने की उम्मीद है।

राहुल गांधी ने रविवार को कहा कि विपक्ष के नेता भारत के लिए “सबसे मजबूत लोकतांत्रिक उपकरण” हैं। उन्होंने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा, ”मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि मैं आपकी समस्याओं और मुद्दों को संसद में पूरी ताकत से उठाकर आपकी आवाज उठाऊंगा।”

New Criminal Law: IPC ख़त्म, आज से होंगे तीन नए आपराधिक कानून लागू, जानें आप पर होगा क्या असर -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Artificial Colors in Food: आपकी फेवरेट पानी पुरी बन सकती है आपके लिए जानलेवा बीमारियों की वजह, आंखें खोल देगा ये खुलासा
Road Accident: पहाड़ पर बस का ब्रेक फेल तो हीरो बनकर सामने आए सेना के जवान, ऐसे बचाई जान
Mamata Banerjee: ममता बनर्जी के खिलाफ बंगाल के राज्यपाल के मानहानि मुकदमे पर कल सुनवाई करेगी अदालत, जानें पूरा मामला
Hathras Stampede: अखिलेश यादव से है बाबा साकार हरि का पुराना नाता, बाबा के खिलाफ यौन शोषण समेत कई गंभीर मुकदमे दर्ज
अपनी इन हरकतों को सुधारने पर ध्यान दें लड़कें, नहीं तो आज ही गर्ल फ्रेंड तोड़ देगी रिश्ता
Hathras Stampede: हाथरस ही नहीं…भारत में मंदिर और धार्मिक आयोजनों में पहले भी हो चुकी है सैकड़ों दर्दनाक मौतें, देखें
रिहाना के बाद ये हॉलीवुड सिंगर्स Anant-Radhika की शादी में करेंगे परफॉर्म! संगीत सेरेमनी में दिखाएंगे दोनों की लव स्टारी
ADVERTISEMENT