होम / Pegasus Case – 2017 में भारत ने इजरायल से खरीदा था स्पाइवेयर पेगासस

Pegasus Case – 2017 में भारत ने इजरायल से खरीदा था स्पाइवेयर पेगासस

Sameer Saini • LAST UPDATED : January 29, 2022, 2:10 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Pegasus Case स्पाइवेयर सॉफ्टवेयर पोगासस को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। पोगासस सॉफ्टवेयर को लेकर एक रिपोर्ट आई है जिसमें कहा गया है कि भारत सरकार ने 2017 में इजरायल से इस जासूसी सॉफ्टवेयर पेगासस को भी खरीदा था। पांच साल पहले इजरायल से भारत ने 2 बिलियन डॉलर की डिफेंस डील की थी।

इस डिफेंस डील में भारत ने एक मिसाइल सिस्टम और कुछ हथियार भी खरीदे थे। इसी डली के अंदर यह जासूसी सॉफ्टवेयर पेगासस की खरीद भी शामिल थी। इस बात का खुलासा अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में हुआ है।

Pegasus Case
Pegasus Case

न्यूयॉर्क टाइम्स ने एक साल तक चली लंबी जांच के बाद बताया है कि भारत ही नहीं, अमेरिकी जांच एजेंसी फेडरल ब्यूरो आफ इन्वेस्टिगेशन (FBI) ने भी यह सॉफ्टवेयर खरीदा था। FBI ने घरेलू निगरानी के लिए सालों तक इसकी टेस्टिंग भी की लेकिन पिछले साल इसका इस्तेमाल नहीं करने का फैसला किया है।

इस रिपोर्ट में डिटेल्स में बताया गया है कि कैसे स्पाईवेयर को ग्लोबली यूज किया गया है। इसमें बताया गया है कि इजरायली रक्षा मंत्रालय डील लाइसेंस में पेगासस को पोलैंड, हंगरी और भारत के अलावा दूसरे देशों को भी बेचा गया।

रिपोर्ट में पीएम मोदी की 2017 की यात्रा का जिक्र

PM Modi Top In Popularity

इस रिपोर्ट में पीएम मोदी की जुलाई 2017 में इजरायल यात्रा का जिक्र किया गया है। न्यूयॉर्क टाइम्स ने कहा है कि यह यात्रा तब हुई जब “भारत ने एक नीति बना रखी थी” जहां “फिलिस्तीन के लिए प्रतिबद्धता” की बात कही जाती थी” और “इजराइल के साथ रिश्ते ठंडे थे।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने लिखा कि पीएम मोदी की यात्रा वैसे तो सौहार्दपूर्ण थी। पीएम मोदी (PM Modi) और प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) इजरायल में एक बीच पर थे। इसी दौरान दोनों में अच्छी सहजता थी। इसके पीछे यह वजह थी कि उनके देश लगभग 2 बिलियन डॉलर के संवेदनशील हथियारों और जासूसी उपकरणों के पैकेज की बिक्री पर सहमत हुए थे। वहीं इस डील (Defence Deal) का मुख्य फोकस पेगासस और एक मिसाइल सिस्टम था।

दुनिया में कई जगह हुआ Pegasus का इस्तेमाल

Pegasus Case

रिपोर्ट में बताया गया है कि इजराइली रक्षा मंत्रालय ने पोलैंड, हंगरी और भारत जैसे कई देशों में पेगासस के इस्तेमाल की मंजूरी दी थी। लेकिन दुनियाभर में इस स्पाइवेयर का इस्तेमाल किया गया। सऊदी ने शाही परिवार के आलोचक रहे पत्रकार जमाल खशोगी और उनके सहयोगियों के खिलाफ इसका इस्तेमाल किया। वहीं मेक्सिको सरकार ने पत्रकारों और विरोधियों के खिलाफ जासूसी करवाई।

भारत और इजरायल ने किया इंकार (Pegasus Case)

बता दें कि पेगासस डील को भारत सरकार ने सिरे से खारिज किया है। वहीं इजरायली सरकार का भी कहना है कि उसने भारत को ये जासूसी सिस्टम नहीं बेचा है। केंद्रीय आईटी मंत्री ने 18 जुलाई को लोकसभा में एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा था कि जब निगरानी की बात आती है तो भारत ने प्रोटोकॉल स्थापित किए हैं जो मजबूत हैं और समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं।

उन्होंने कहा था कि प्रमुखता से बताना चाहता हूं कि एनएसओ (स्पाइवेयर के निमार्ता) ने भी कहा है कि पेगासस का उपयोग करने वाले देशों की सूची गलत है। लिस्ट में शामिल कई देश हमारे ग्राहक भी नहीं हैं।

पिछले साल आया था पेगासस से जासूसी का मामला (Pegasus)

Pegasus Case
Pegasus Case

जानकारी के लिए बता दें कि पिछले साल जुलाई 2021 में मीडिया समूहों के एक ग्लोबल ग्रुप ने खुलासा किया था कि दुनिया की कई सरकारों ने विरोधियों और पत्रकारों की जासूसी करने के लिए स्पाइवेयर का इस्तेमाल किया था। भारत में जिन लोगों जासूसी की गई थी उनमें कांग्रेस नेता राहुल गांधी, राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर, तत्कालीन चुनाव आयुक्त अशोक लवासा के साथ 40 से ज्यादा पत्रकारों के नाम शामिल थे।

Also Read : Assam-Arunachal Border Dispute सड़क निर्माण का विरोध कर रहे लोग, ठेकेदार ने की हवाई फायरिंग से महौल तनावपूर्ण

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Delhi Air Pollution: दिल्ली के वायु प्रदूषण से कैसे सुरक्षित रहें? यहां जाने शानदार तरीका-indianews
Delhi: पूर्व मंत्री राज कुमार आनंद ने सीएम केजरीवाल को भेजा नया इस्तीफा पत्र, पिछले महीने लगाए थे ये गंभीर आरोप-Indianews
Petrol Diesel Price: पेट्रोल, डीजल की ताजा कीमतें जारी, 15 मई को अपने शहर में जानें कच्चे तेल के दाम- indianews
Aaj Ka Panchang: 15 मई का पंचांग, जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त- indianews
Pakistan: पाकिस्तानी राजनेताओं के विदेशी एकाउंट में है अरबो की संपत्ति, फिर भी पाई-पाई को मोहताज है देश-Indianews
UP: लखनऊ में कार से स्कूटर टकराने पर शख्स की पिटाई, घर तक पीछा कर बदमाशों ने की फायरिंग- indianews
Historically Speaking: इस शख्स ने दिया इंदिरा गांधी का प्रसिद्ध नारा ‘गरीबी हटाओ’, यहां जानें -indianews
ADVERTISEMENT