होम / Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट ने दिया बड़ा निर्देश, ईडी के समन पर आरोपी को होना पड़ेगा उपस्थित

Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट ने दिया बड़ा निर्देश, ईडी के समन पर आरोपी को होना पड़ेगा उपस्थित

Rajesh kumar • LAST UPDATED : February 28, 2024, 7:32 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को कहा कि धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत तलब किए गए व्यक्तियों को चल रही जांच में सहयोग करने के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समक्ष उपस्थित होना चाहिए, साथ ही संघीय एजेंसी को कुछ लोगों से पूछताछ करने से रोकने की तमिलनाडु सरकार की कोशिश को खारिज कर दिया। राज्य में कथित अवैध रेत खनन के संबंध में इसके जिला कलेक्टरों।

समन का सम्मान करना आवश्यक

मद्रास उच्च न्यायालय के उस आदेश को निलंबित करते हुए जिसने ईडी को राज्य के पांच जिला कलेक्टरों की व्यक्तिगत उपस्थिति मांगने से रोक दिया था, शीर्ष अदालत ने कहा कि अधिकारियों को एजेंसी के “समन का सम्मान करना और उसका जवाब देना आवश्यक है। वहीं, कलेक्टरों को अदालत में पेश होने का आदेश दिया।

एजेंसी द्वारा सौंपी गई तारीख पर जांचकर्ता ने कहा, “ईडी द्वारा पीएमएलए की धारा 50 के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए संबंधित समन जारी किए गए हैं। अधिनियम को पढ़ने से यह स्पष्ट रूप से पता चलता है कि संबंधित प्राधिकारी के पास किसी भी व्यक्ति को बुलाने की शक्ति है यदि वह अधिनियम के तहत जांच या कार्यवाही के दौरान उनकी उपस्थिति को आवश्यक मानता है…जिला कलेक्टर और व्यक्ति जिन्हें सम्मन जारी किया गया है न्यायमूर्ति बेला एम त्रिवेदी और पंकज मिथल की पीठ ने कहा, ”हम उक्त सम्मन का सम्मान करने और उसका जवाब देने के लिए बाध्य हैं।”

अरविंद केजरीवाल नही हुए थे पेश

सोमवार को, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अब समाप्त हो चुकी दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति 2021-22 में कथित अनियमितताओं से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए ईडी के सातवें समन में शामिल नहीं हुए। आम आदमी पार्टी (आप) ने बाद में एक बयान में कहा कि चूंकि मामला अदालत में है, इसलिए केजरीवाल ईडी के सामने पेश नहीं होंगे। ईडी ने समन की ”अवज्ञा” करने के लिए केजरीवाल के खिलाफ दिल्ली की एक अदालत में शिकायत दर्ज की है। अदालत ने केजरीवाल को 16 मार्च तक व्यक्तिगत रूप से अदालत में पेश होने से छूट दे दी, जब मामले की सुनवाई होगी।

उच्च न्यायालय ने स्थगन आदेश किया पारित 

पीठ मंगलवार को नवंबर 2023 में पारित मद्रास उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ ईडी द्वारा दायर अपील पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें कथित अवैध रेत खनन के संबंध में राज्य के पांच जिला कलेक्टरों को जारी किए गए समन पर रोक लगा दी गई थी। राज्य सरकार द्वारा अपने अधिकारियों को ईडी के समन के खिलाफ शिकायत करते हुए याचिका दायर करने के बाद उच्च न्यायालय ने स्थगन आदेश पारित किया।

सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकार की याचिका को “पूरी तरह से गलत धारणा” कहा क्योंकि इसमें राहत की मांग की गई थी, अदालत ने कहा कि यह अप्रत्यक्ष रूप से मामले में ईडी की जांच को पटरी से उतार देगी।

सुप्रीम कोर्ट ने आगे कहा, “इनमें से कुछ अपराध पीएमएलए के तहत अनुसूचित अपराध हैं। यह उल्लेख करने की आवश्यकता नहीं है कि संविधान का अनुच्छेद 256 राज्य सरकार को संसद द्वारा बनाए गए कानूनों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए अपनी कार्यकारी शक्ति का प्रयोग करने के लिए बाध्य करता है, “अदालत ने अपने आदेश में कहा, उच्च न्यायालय में राज्य सरकार की रिट याचिका को जोड़ा गया था। “कानून की गलत धारणा” के तहत दायर किया गया।

पीठ ने निर्देश दिया, “तदनुसार, उच्च न्यायालय के अंतरिम आदेश के संचालन और निष्पादन पर रोक लगा दी गई है और जिला कलेक्टर ईडी द्वारा बताई गई अगली तारीख पर उपस्थित होंगे और संबंधित समन का जवाब देंगे।”

पीठ ने एमके स्टालिन सरकार पर दबाव डाला

पिछले हफ्ते, पीठ ने एमके स्टालिन सरकार पर इस बात को सही ठहराने के लिए दबाव डाला कि कैसे राज्य सरकार एक केंद्रीय एजेंसी द्वारा जिला कलेक्टरों को समन करने से व्यथित थी, जो मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों की जांच कर रही थी।

सोमवार को सुनवाई के दौरान, अदालत ने टिप्पणी की कि सभी राज्य सरकारें पीएमएलए सहित संघीय कानूनों का पालन करने के लिए बाध्य हैं, और कहा कि राज्य सरकार को मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों की जांच में ईडी की सहायता करनी चाहिए।

ये भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT