होम / Petrol-Diesel Prices: इन शहरों में बदल गए कच्चे तेल के दाम, टंकी भरवाने से पहले चेक करें ताजा रेट 

Petrol-Diesel Prices: इन शहरों में बदल गए कच्चे तेल के दाम, टंकी भरवाने से पहले चेक करें ताजा रेट 

Reepu kumari • LAST UPDATED : August 9, 2024, 7:53 am IST
Petrol-Diesel Prices: इन शहरों में बदल गए कच्चे तेल के दाम, टंकी भरवाने से पहले चेक करें ताजा रेट 

Petrol-Diesel Prices

India News (इंडिया न्यूज), Petrol -Diesel Price Today: महंगाई का जमाना है ऐसे में सामान के दामों में थोड़ा सा भी बदलाव होना आम आदमी के बजट को पूरी तरह से डमाडोल करके रख देगा। तेल विपणन कंपनियों ने 9 अगस्त को पेट्रोल और डीजल की ताजा कीमतें जारी की हैं। देश की पेट्रोल और डीजल की कीमतें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों पर निर्भर करती हैं। कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव के कारण भारत में ईंधन की कीमतों में बदलाव होता है। यह जानने के लिए नवीनतम पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जाँच करें कि क्या ग्राहकों को प्रति लीटर के लिए भुगतान की जाने वाली राशि में कोई वृद्धि हुई है। सरकारी तेल विपणन कंपनियां देश में रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की ताजा कीमतें जारी करती हैं।

  • कच्चे तेल के दाम बढ़े
  • एक अगस्त को शहरवार पेट्रोल और डीजल की कीमतें
  • भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों को प्रभावित करने वाले कारक

9 अगस्त को शहरवार पेट्रोल और डीजल की कीमतें देखें;

दिल्ली -94.72- 87.62
मुंबई -100.44 -89.97
चेन्नई -98.85- 92.44
कोलकाता -102.94- 90.76
नोएडा-95.66- 87.76
लखनऊ -94.65- 87.76
बेंगलुरु 102.86- 88.94
हैदराबाद- 107.41- 95.65
जयपुर-104.88 -90.36
त्रिवेन्द्रम -107.62 -96.43
भुवनेश्वर- 101.06- 92.91

भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों को प्रभावित करने वाले कारक

कच्चे तेल की कीमत: पेट्रोल और डीजल के उत्पादन के लिए प्राथमिक कच्चा माल कच्चा तेल है; जैसे, इसकी कीमत सीधे तौर पर इन ईंधनों की अंतिम लागत को प्रभावित करती है।

भारतीय रुपये और अमेरिकी डॉलर के बीच विनिमय दर: कच्चे तेल के एक प्रमुख आयातक के रूप में, भारत की पेट्रोल और डीजल की कीमतें भारतीय और अमेरिकी डॉलर के बीच विनिमय दर से भी प्रभावित होती हैं।

टैक्स: पेट्रोल और डीजल पर केंद्र और राज्य दोनों सरकारों द्वारा कई तरह के टैक्स लगाए जाते हैं। ये कर अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हो सकते हैं, जो पेट्रोल और डीजल  की अंतिम कीमतों पर उल्लेखनीय प्रभाव डाल सकते हैं।

शोधन की लागत

पेट्रोल और डीजल की अंतिम कीमत कच्चे तेल को इन ईंधनों में परिष्कृत करने में होने वाले खर्च से भी प्रभावित होती है। शोधन प्रक्रिया महंगी हो सकती है, और उपयोग किए गए कच्चे तेल के प्रकार और रिफाइनरी की दक्षता जैसे कारकों के आधार पर शोधन खर्च में उतार-चढ़ाव हो सकता है।

Aaj Ka Panchang: क्यों हर शुभ काम करने से पहले देखते हैं पंचांग? जीवन पर होता है ये असर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT