होम / IIT Placement: शुरू हुआ आईआईटी में प्लेसमेंट का दौर, मिले 1 करोड़ के 11 ऑफर

IIT Placement: शुरू हुआ आईआईटी में प्लेसमेंट का दौर, मिले 1 करोड़ के 11 ऑफर

Anubhawmani Tripathi • LAST UPDATED : December 2, 2023, 4:16 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़) latest Placement in IIT : भारत में नौकरियों लेने के लिए सभी का खास प्रयास रहता है। इस साल सभी आईआईटी कॉलेजों ने प्लेसमेंट शुरू का दिया है। सभी प्रमुख आईआईटी ने प्लेसमेंट शुरू कर दिया है।पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष कम नौकरी घोषणा फॉर्म के साथ, लगभग 350 कंपनियों ने आईआईटी-बॉम्बे में भाग लिया। पहले दिन 40 कंपनियों ने साक्षात्कार लिए और 80% नियमित भर्तीकर्ताओं ने भाग लिया। उल्लेखनीय कंपनियों में Google, Apple, Microsoft, Barclays, क्वालकॉम शामिल हैं।

कुछ नियमित परामर्श कंपनियाँ इस वर्ष गायब हैं। आईआईटी-रुड़की को अंतरराष्ट्रीय और घरेलू ऑफर मिले, पिछले साल की तुलना में सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय वेतन।

करोड़ रुपये की प्लेसमेंट लेकिन शुरुआत धीमी

मुंबई आईआईटी ने शुक्रवार को शांतिपूर्ण तरीके से अपना प्लेसमेंट शुरू किया। पहले दिन करोड़ों से अधिक पैकेज आए, लेकिन इसने सभी के मन में एक सवाल छोड़ दिया कि क्या यह सभी के लिए खुशी का मौसम होगा।

आईआईटी-बॉम्बे में भाग लेने वाली कंपनियों की संख्या पिछले साल के लगभग समान है – लगभग 350। हालांकि, नौकरी घोषणा फॉर्म (जेएएफ) की संख्या पिछले साल की तुलना में कम है।

ये कंपनियों द्वारा भरे गए फॉर्म हैं जिनमें जॉब प्रोफाइल के बारे में जानकारी शामिल होती है जिसे वे तलाश रहे हैं। एक सूत्र ने बताया कि जहां 450 जेएएफ भरे गए हैं, वहीं पिछले साल 500 से ज्यादा जेएएफ भरे गए थे।

कौन – कौन सी कंपनियों थी शामिल

पहले दिन लगभग 40 कंपनियों ने दो स्लॉट में साक्षात्कार आयोजित किए। पिछले वर्ष के पहले दिन की तुलना में इस वर्ष 80% नियमित भर्तीकर्ताओं ने भाग लिया।

तीन सार्वजनिक उपक्रम – एचपीसीएल, सी-डॉट और ओएनजीसी – पहले ही छात्रों की भर्ती कर चुके हैं। घरेलू प्रोफ़ाइल के लिए शुक्रवार को जिन कंपनियों ने भाग लिया उनमें Google, Apple और Microsoft शामिल थे।

करोड़ों का मिल रहा ऑफर

बार्कलेज सिंगापुर में पोस्टिंग के लिए 1 करोड़ रुपये से अधिक का ऑफर दे रहा है। क्वालकॉम ने भी उच्च पैकेज की पेशकश की और कई भूमिकाओं के साथ आया – वेतन पैकेज 40 लाख रुपये से 60 लाख रुपये तक था। स्लॉट 1 में कैंपस में आने वाली कंसल्टेंसी फर्मों में से कुछ नियमित गायब थे जिनमें बेन, बीसीजी, मॉर्गन स्टेनली, डेटाब्रिक्स शामिल थे।

ओला के सीईओ ने एक्स पर लिखा

ओला के सीईओ भाविश अग्रवाल ने गुरुवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, “आईआईटी में आज कई कैंपस इंटरव्यू हो रहे हैं। ऐसे प्रतिभाशाली और ऊर्जावान युवा! अपने देश के भविष्य के बारे में इससे अधिक उत्साहित नहीं हो सकता!

कल सुबह 3 बजे आईआईटी-बी में अपने कॉलेज से 0 दिन की नौकरी लेने के लिए भी आऊंगा, जबकि मुझे खुद 0 दिन की भी नौकरी नहीं मिली थी।” पहले दिन दोपहर 1 बजे पहले स्लॉट के अंत तक, आईआईटी-रुड़की ने पहले ही तीन अंतरराष्ट्रीय ऑफर और 358 घरेलू ऑफर हासिल कर लिए थे।

पिछले साल की तुलना में सबसे ज्यादा वेतन 

इसके बयान में बताया गया कि संस्थान को पिछले साल की तुलना में सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय वेतन मिला है। कुछ उल्लेखनीय भर्तीकर्ताओं में कोहेसिटी, डेटाब्रिक्स, फ्लिपकार्ट, गूगल, हिलाब्स, एचपीसीएल, इंडस इनसाइट्स, इंटेल टेक्नोलॉजीज, माइक्रोसॉफ्ट, एनवीडिया, क्वालकॉम शामिल हैं।

वही बात आईआईटी-गुवाहाटी की करे तो शुक्रवार शाम तक 1 करोड़ रुपये से ऊपर के लगभग कुल 11 ऑफर थे, जबकि पिछले साल कुल सात ऑफर थे। कल यानि शुक्रवार शाम तक करीब 60 कंपनियों ने करीब 165 ऑफर दिए थे। यह पिछले वर्ष की तुलना में थोड़ा अधिक था। संस्थान ने इस वर्ष 214 पीपीओ दर्ज किए।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT