होम / PM मोदी ने बाइडेन और उनकी पत्नी पर लुटाई देश की दौलत! जानें खास तोहफे में क्या-क्या भेट किया

PM मोदी ने बाइडेन और उनकी पत्नी पर लुटाई देश की दौलत! जानें खास तोहफे में क्या-क्या भेट किया

Babli • LAST UPDATED : September 22, 2024, 11:05 am IST

PM Gifts to Biden and First Lady

India News (इंडिया न्यूज), PM Gifts to Biden and First Lady: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने तीन दिवसीय अमेरिकी दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने क्वाड शिखर सम्मलेन में हिस्सा लिया। इसके बाद उन्होंने राष्ट्रपति बिडेन और अमेरिका की प्रथम महिला जिल बिडेन से मुलाकात की जिस दौरान प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति बिडेन को एक प्राचीन चांदी के हाथ से उकेरी गई ट्रेन का मॉडल उपहार में दिया। यह विंटेज चांदी से हाथ से उकेरी गई ट्रेन का मॉडल एक दुर्लभ और असाधारण कृति है, जिसे महाराष्ट्र के कारीगरों द्वारा कुशलता से तैयार किया गया है – जो चांदी की शिल्पकला में अपनी समृद्ध विरासत के लिए प्रसिद्ध है।

  • राष्ट्रपति बिडेन को दिया चांदी का तोहफा
  • अमेरिका की प्रथम महिला का उपहार

Shah Rukh Khan ने बेस्ट एक्टर अवॉर्ड के लिए दी थी रिश्वत? Shama Sikander ने किए चौंकाने वाले खुलासे

राष्ट्रपति बिडेन को दिया चांदी का तोहफा

92.5% चांदी से बना यह मॉडल भारतीय धातुकर्म कला के शिखर को दर्शाता है, जिसमें उत्कीर्णन, रिपोसे (उभरे हुए डिज़ाइन बनाने के लिए पीछे से हथौड़ा मारना) और जटिल फ़िलिग्री वर्क जैसी पारंपरिक तकनीकों के माध्यम से विस्तृत विवरण प्राप्त किए गए हैं। यह रचना भाप इंजन युग को श्रद्धांजलि है, जिसमें कलात्मक प्रतिभा ऐतिहासिक महत्व के साथ मिलती है।

PM Gifts to Biden and First Lady
PM Gifts to Biden and First Lady

 

भारत और अमेरिका के बीच मजबूत संबंधों को दर्शाते हुए, मॉडल को भारत में यात्री ट्रेनों पर इस्तेमाल किए जाने वाले मानक प्रारूप के आधार पर गाड़ी के किनारों पर “दिल्ली – डेलावेयर” और इंजन के किनारों पर “भारतीय रेलवे” लिखकर अनुकूलित किया गया है।

‘मां कुरान पढ़ रही थी और भाई को भेजी थी बैंक डिटेल्स…’, सुसाइड करने वाली थीं Shama Sikander

अमेरिका की प्रथम महिला का उपहार

इसके साथ ही बता दें की पश्मीना शॉल अमेरिका की प्रथम महिला जिल बिडेन के लिए उपहार है। असाधारण गुणवत्ता और बेजोड़ सुंदरता वाली पश्मीना शॉल जम्मू और कश्मीर से आती है।

शॉल की कहानी लद्दाख के ऊंचे इलाकों में रहने वाली चंगथांगी बकरी से शुरू होती है। इसका सर्दियों का कोट, जिसे पश्म के नाम से जाना जाता है, शॉल की आत्मा है। यह अविश्वसनीय रूप से महीन और मुलायम रेशा हाथ से कंघी किया जाता है। कुशल कारीगर पश्म को अक्सर पीढ़ियों से चली आ रही पारंपरिक तकनीकों का उपयोग करके हाथ से सूत में बदलते हैं। पश्मीना शॉल का पैलेट उस भूमि की तरह ही विविध है, जहां से यह आता है। पौधों और खनिजों से प्राप्त प्राकृतिक रंग कपड़े को जीवंत रंगों से भर देते हैं।

सालों बाद Kareena Kapoor को अपने एक्स बॉयफ्रेंड Shahid Kapoor की आई याद, बांध दिए तारीफों के पुल

पश्मीना शॉल के बारे में

पश्मीना शॉल पीढ़ियों से चली आ रही विरासत हैं, जो अपने धागों में यादें और भावनाएं समेटे हुए हैं। समकालीन डिजाइनर आधुनिक संवेदनाओं को शामिल कर रहे हैं, बोल्ड रंगों, चंचल पैटर्न और यहां तक ​​कि फ्यूजन शैलियों के साथ प्रयोग कर रहे हैं। यह सुनिश्चित करता है कि पश्मीना की विरासत प्रासंगिक बनी रहे, पीढ़ियों और संस्कृतियों में दिलों को लुभाए।

PM Gifts to Biden and First Lady
PM Gifts to Biden and First Lady

पश्मीना शॉल पारंपरिक रूप से J&K के पेपर माचे बॉक्स में पैक किए जाते हैं, जो अपनी बेहतरीन सुंदरता और शिल्प कौशल के लिए जानी जाती हैं। ये बॉक्स पेपर पल्प, गोंद और अन्य प्राकृतिक सामग्रियों के मिश्रण का उपयोग करके हाथ से बनाए जाते हैं। प्रत्येक बॉक्स कला का एक अनूठा काम है, जो कश्मीर की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को दर्शाता है। ये बॉक्स न केवल कार्यात्मक हैं, बल्कि अपने आप में सजावटी सामान के रूप में भी काम आते हैं।

बेटी के मेल फ्रेंड के साथ छुपकर सिगरेट पीती थीं ये एक्ट्रेस, वजह जानकर घूम जाएगा दिमाग

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Ayodhya News: सपा नेता मोईद खान और नौकर के खिलाफ नाबालिग से रेप मामले में चार्जशीट दाखिल, जानें खबर
38 की उम्र में रविचंद्रन अश्विन ने तोड़े कई रिकॉर्ड, 147 साल के टेस्ट इतिहास में बनाया अनोखा कीर्तिमान
Rao Surajmal: राव सूरजमल की मूर्ती तोड़ने पर बवाल, कई अधिकारियों पर गिरी गाज
भारत ने US से कर ली इस खास ड्रोन की डील पक्की! ताकत बढ़ते ही चीन-पाकिस्तान के छूटेंगे पसीने
अंग्रेजों की काबिलियत को दी जगन मोहन ने टक्कर! आजाद भारत में हिंदुओं को खिला दिया गोमांस का प्रसाद!
Ranthambore News: रणथंभौर नेशनल पार्क में बाघ T 2312 की मौत, मचा हड़कंप
Kanpur News: फोम फैक्ट्री में भीषण आग! छह लोगों की जलकर मौत, अब हुआ चौकाने वाला खुलासा
ADVERTISEMENT