होम / PM Modi Goa Visit भारत में एक ऐसा भाव है जहां राष्ट्र सर्वोपरि : मोदी

PM Modi Goa Visit भारत में एक ऐसा भाव है जहां राष्ट्र सर्वोपरि : मोदी

Vir Singh • LAST UPDATED : December 19, 2021, 9:03 pm IST

इंडिया न्यूज, पणजी:

PM Modi Goa Visit प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत एक ऐसा भाव है जहां राष्ट्र ‘स्व’ से ऊपर होता है, सर्वोपरि होता है। पीएम रविवार को यहां गोवा मुक्ति दिवस समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि हमारे देश में एक ही मंत्र होता है, राष्ट्र प्रथम। यहां एक ही संकल्प होता है, एक भारत, श्रेष्ठ भारत।

प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर गोवा वासियों व इस राज्य की खातिर मर मिटने वाले यहां के शूरवीरों की जमकर तारीफ की। गौरतलब है कि गोवा को पुर्तगाली शासन से मुक्त करवाने वाले भारतीय सशस्त्र बलों के सम्मान में हर साल 19 दिसंबर को गोवा मुक्ति दिवस मनाया जाता है। इसी अवसर पर आयोजित समारोह में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री पणजी पहुंचे थे।

पुर्तगाली कब्जे के बाद भी गोवा के लोग भारतीयता नहीं भूले (PM Modi Goa Visit)

पीएम ने कहा कि सदियों तक पुर्तगाली कब्जे के बाद भी गोवा के लोग भारतीयता नहीं भूले। उन्होंने यह भी कहा कि गोवा के लोगों ने मुक्ति व स्वराज के लिए आंदोलनों को थमने नहीं दिया।

उन्होंने भारत के इतिहास में सबसे लम्बे समय तक आजादी की लौ को जलाकर रखा। ऐसा इसलिए क्योंकि, भारत सिर्फ एक राजनीतिक सत्ता भर नहीं है। भारत मानवता के हितों की रक्षा करने वाला एक विचार है, एक परिवार है। पीएम मोदी ने कहा- गोवा की धरती को, गोवा की हवा को, गोवा के समंदर को, प्रकृति का अद्भुत वरदान मिला हुआ है। आज सभी का, गोवा के लोगों का ये जोश, गोवा की हवाओं में मुक्ति के गौरव को और बढ़ा रहा है।

गोवा की प्राकृतिक सुंदरता उसकी पहचान (PM Modi Goa Visit)

पीएम मोदी ने कहा कि गोवा की प्राकृतिक सुंदरता, हमेशा से उसकी पहचान रही है, लेकिन अब यहां जो सरकार है, वह गोवा की एक और पहचान सशक्त कर रही है। ये नई पहचान है- हर काम में अव्वल रहने वाले, टॉप करने वाले राज्य की। मोदी ने कहा, बाकी जगह जब काम की शुरुआत होती है, या काम आगे बढ़ता है, गोवा उसे तब पूरा कर लेता है।

इटली और वैटिकन सिटी का जिक्र किया (PM Modi Goa Visit)

प्रधानमंत्री ने कहा कि कुछ समय पहले वह इटली और वैटिकन सिटी गए थे। उन्होंने बताया, वहां उन्हें पोप फ्रांसिस जी से मुलाकात का अवसर भी मिला और भारत के प्रति उनका भाव भी वैसा ही अभिभूत करने वाला था जैसा मैंने उन्हें भारत आने के लिए आमंत्रित भी किया। पीएम ने कहा, मैं आपको जरूर बताना चाहता हूं जो उन्होंने मेरे निमंत्रण के बाद कहा था। पोप फ्रांसिस ने कहा था, दिस इज द ग्रेटेस्ट गिफ्ट यू हैव गिवन फॉर मी। पोप फ्रांसिस के ऐसे जवाब से साफ है कि भारत की विविधता, हमारी ब्राइब्रेंट डेमोक्रेसी के प्रति उनका स्नेह है।

सदियों की दूरियों के बाद भारतीयता को नहीं भूला गोवा (PM Modi Goa Visit)

पीएम मोदी ने कहा, गोवा एक ऐसे समय में पुर्तगाल के अधीन गया था जब देश के दूसरे बड़े भूभाग में मुगलों की सल्तनत थी। उसके बाद कितने ही सियासी तूफान इस देश ने देखे, सत्ताओं की कितनी उठक पटक हुई, लेकिन समय और सत्ताओं की उठापटक के बीच सदियों की दूरियों के बाद भी न गोवा अपनी भारतीयता को भूला, न भारत अपने गोवा को भूला। ये एक ऐसा रिश्ता है जो समय के साथ और सशक्त ही हुआ है। (PM Modi Goa Visit)

Read More : PM Modi New Slogan : PM मोदी बोले यूपी+योगी, बहुत है उपयोगी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

CBSE CISCE Result 2024 Date: सीबीएसई, सीआईएससीई 10वीं, 12वीं रिजल्ट होगी जारी! यहां देखें अपडेट्स
मॉडलिंग के दौर में ऐसी दिखती थी Kriti Sanon, देखें पुराने ऐड और फोटोशूट की तस्वीरें -Indianews
Tips to Protect your eyes: स्मार्टफोन बन रहा आपकी आंखों के लिए घातक, इस समस्या से छुटकारा दिलाएंगी ये आसान टिप्स-Indianews
कैंसर निदान पर Sonali Bendre ने बताया ‘मैं ही क्यों?’ से ‘मैं क्यों नहीं?’ में फर्क, जानें क्या कहा-Indianews
Lok Sabha Election: आप के चुनाव प्रचार गीत पर घमासान, चुनाव आयोग ने दिए बदलाव करने का आदेश-Indianews
Kajol ने दो पत्ती से शेयर किया BTS वीडियो, इस अंदाज में दिखीं Kriti Sanon -Indianews
Lok Sabha Election: नवाबों निज़ामों के खिलाफ..,पीएम मोदी ने राहुल गांधी को लेकर कही ये बड़ी बात
ADVERTISEMENT