होम / World Thinking Day 2024: आज है विश्व चिंतन दिवस, जानें क्या है खास और इतिहास

World Thinking Day 2024: आज है विश्व चिंतन दिवस, जानें क्या है खास और इतिहास

Shubham Pathak • LAST UPDATED : February 22, 2024, 5:50 am IST

India News(इंडिया न्यूज),World Thinking Day 2024: आज दुनिया भर में विश्व चिंतन दिवस के तौर पर मनाया जा रहा है। दुनिया भर में युवा लड़कियों और महिलाओं को इसे मनाने और सशक्त बनाने की आवश्यकता है। महिलाओं की युवा पीढ़ी में अपार संभावनाएं हैं और दोस्ती, भाईचारे और सशक्तिकरण के माध्यम से, हम उनकी क्षमता को उजागर कर सकते हैं और उन्हें कांच की बाधाओं को तोड़ने और आकाश के लिए अपना रास्ता बनाने में मदद कर सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि, हर साल 22 फरवरी को विश्व चिंतन दिवस मनाया जाता है। इस साल यह विशेष दिन गुरुवार को मनाया जाएगा।

युवा महिलाओं के लिए खास

विश्व चिंतन दिवस युवा महिलाओं द्वारा साझा किए गए बंधन को मजबूत करने और उन्हें सशक्त बनाने के तरीकों की खोज के इरादे से मनाया जाता है। जैसा कि हम इस वर्ष विश्व चिंतन दिवस मनाने की तैयारी कर रहे हैं, यहां जानने के लिए कुछ तथ्य दिए गए हैं:

क्या है इतिहास?

वहीं बात अगर इसके इतिहास की करें तो 1926 में, वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ गर्ल गाइड्स एंड गर्ल स्काउट्स के चौथे विश्व सम्मेलन के लिए दुनिया भर से प्रतिनिधि न्यूयॉर्क के कैंप एडिथ मैसी में मिले। उन्होंने गाइड और गर्ल स्काउट्स को समर्पित एक दिन बनाने का निर्णय लिया। यह दिन स्काउट और गाइड आंदोलन के संस्थापक लॉर्ड बेडेन-पॉवेल और उनकी पत्नी ओलेव के संयुक्त जन्मदिन पर मनाने का निर्णय लिया गया था। तब से, विश्व चिंतन दिवस पूरे विश्व में मनाया जाने लगा।

ये भी पढ़े:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT