होम / भारत तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था, विनिर्माण केंद्र में बदला जाएगा देश : मोदी

भारत तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था, विनिर्माण केंद्र में बदला जाएगा देश : मोदी

Vir Singh • LAST UPDATED : September 16, 2022, 2:38 pm IST

इंडिया न्यूज़, समरकंद, (PM Modi On SCO Summit 2022): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है और बहुत जल्द देश को विनिर्माण केंद्र में परिवर्तित किया जाएगा। उन्होंने शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शिखर सम्मेलन में सदस्यों देशों में बेहतर ट्रांसिट तालमेल का मसला भी उठाया। पीएम ने इस दौरान यह भी कहा कि आपस में सहयोग से ही सभी का विकास संभव है।

आज हमारे देश में 70,000 से ज्यादा स्टार्ट-अप

उज्बेकिस्तान के समरकंद में चल रहे एससीओ के शिखर सम्मेलन को हिन्दी में संबोधित करते हुए मोदी ने भारत को बेहतर व्यापार क्षेत्र बनाने का भी संकल्प दोहराया। उन्होंने कहा, हम जन-केंद्रित विकास मॉडल पर फोकस करने के साथ हर क्षेत्र में इनोवेशन का भी समर्थन कर रहे हैं। पीएम ने कहा, आज हमारे देश में 70,000 से ज्यादा स्टार्ट-अप और 100 से अधिक यूनिकॉर्न हैं। उन्होंने कहा, हम इनोवेशन और स्टार्टअप्स पर एक विशेष कार्य समूह की स्थापना करके एससीओ के सदस्य देशों से अपना अनुभव साझा करने को तैयार हैं।

बेहतर ट्रांसिट सुविधा से सभी देशों को होगा लाभ

प्रधानमंत्री ने कहा कि बेहतर ट्रांसिट सुविधा होगी तो इसका सभी देशों को लाभ होगा। मोदी ने कहा कि यूक्रेन युद्ध व कोविड संकट की वजह से वैश्विक आपूर्ति सीरीज में कई बाधाएं पैदा हुर्इं और भविष्य में इसी से बचने के लिए हम अपने देश एक विनिर्माण केंद्र में बदलना चाहते हैं।

उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शौकत मिर्जियोयेव से मिले मोदी

सम्मेलन शुरू होने से पहले पीएम मोदी ने उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शौकत मिर्जियोयेव से मुलाकात की। इसके अलावा इस अवसर पर मोदी के साथ मंच पर रूस के राष्टÑपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्टÑपति शी जिनपिंग भी मौजूद रहे। कार्यक्रम शुरू होने से पहले पीएम मोदी, पुतिन, जिनपिंग, उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शवकत मिर्जियोयेव, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ व अन्य नेताओं ने एक सामूहिक तस्वीर के लिए पोज दिया।

ये भी पढ़ें :  दिल्ली की शराब नीति को लेकर देश में 40 जगह ईडी के छापे

वैश्विक गिनती में करीब 30 फीसदी योगदान देते हैं एससीओ देश

मोदी ने कहा, एससओ के सदस्य देश, वैश्विक गिनती में करीब 30 फीसदी योगदान देते हैं। वहीं दुनिया की 40 फीसदी जनसंख्या भी एससीओ देशों में रहती है। उन्होंने कहा, भारत एससीओ सदस्यों के बीच आपसी विश्वास व सहयोग का समर्थन करता है। प्रधानमंत्री ने कहा, अप्रैल 2022 में डब्ल्यूएचओ ने गुजरात में अपने ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन की शुरुआत की। बता दें कि डब्ल्यूएचओ की तरफ से पारंपरिक उपचार के लिए यह पहला व एकमात्र वैश्विक केंद्र है। मोदी ने यह भी कहा कि भारत पारंपरिक दवाओं पर एक नए एससीओ वर्किंग ग्रुप के लिए पहल करेगा।

ये भी पढ़ें : यूपी के लखनऊ में भारी बारिश के कारण दीवार ढहने से 9 लोगों की मौत

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Kolkata News: 3 दिनों तक मृत बेटी को दूध पिलाने की कोशिश करती रही मां, पुलिस ने क्षत-विक्षत शव निकाला तो हुआ कुछ ऐसा- indianews
बॉयफेंड जहीर इकबाल और हुमा कुरैशी के साथ गपशप करते Sonakshi Sinha ने शेयर की तस्वीर-Indianews
Vada Pav Girl: वड़ा पाव गर्ल चंद्रिका दीक्षित की गिरफ्तारी पर खुलासा, जानें दिल्ली पुलिस ने वायरल अरेस्ट वीडियो पर क्या कहा- indianews
Nijjar Murder Case: खालिस्तानी आतंकवादी निज्जर हत्या पर बड़ा अपडेट, तीन भारतीय गिरफ्तार-Indianews
इन्फ्लूएंजा ए के खतरनाक स्ट्रेन का शिकार हुए Nick Jonas, वीडियो शेयर कर फैंस से मांगी माफी -Indianews
Budh Shukra Yuti In Mesh Rashi: 50 साल बाद बन रहा लक्ष्मी नारायण योग, इन राशियों की चमकेगी किस्मत; होगी धन वर्षा- indianews
Lok Sabha Election 2024: राहुल गांधी के पास नहीं है अपनी कोई गाड़ी, 50 लाख का कर्ज; 18 FIR भी दर्ज; जानें क्या है उनकी कमाई का जरिया- indianews
ADVERTISEMENT