होम / पीएम मोदी आज संविधान दिवस समारोह में होंगे शामिल, ई-कोर्ट परियोजना की करेंगे शुरुआत

पीएम मोदी आज संविधान दिवस समारोह में होंगे शामिल, ई-कोर्ट परियोजना की करेंगे शुरुआत

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : November 26, 2022, 7:21 am IST

Constitution Day: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शनिवार को सुप्रीम कोर्ट में संविधान दिवस समारोह में हिस्सा लेंगे। भारतीय संविधान को संविधान सभा द्वारा 26 नवंबर 1949 में अपनाया गया था। प्रधानमंत्री मोदी कार्यक्रम के दौरान ई-कोर्ट परियोजना की शुरुआत करेंगे। जिसके तहत एस3डब्ल्यूएएएस वेबसाइट, जस्टिस मोबाइल एप 2.0, वर्चुअल जस्टिस क्लॉक और डिजिटल कोर्ट शुरू किया जाएगा।

ई-कोर्ट परियोजना के तहत नई पहल की शुरुआत

जानकारी के अनुसार, पीएमओ ने बताया है कि कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ई-कोर्ट परियोजना के तहत नई पहल की शुरुआत करेंगे। ई-कोर्ट परियोजना सूचना और संचार प्रौद्योगिकी सक्षम अदालतों के माध्यम से वादियों, वकीलों और न्यायपालिका को सेवाएं प्रदान करने का एक प्रयास है। पीएम मोदी द्वारा शुरू की जा रही पहल में वर्चुअल जस्टिस क्लाक, जस्टिस मोबाइल ऐप 2.0, डिजिटल कोर्ट और एस3डब्ल्यूएएस वेबसाइट शामिल हैं।

महत्वपूर्ण आंकड़ों को प्रदर्शित करने की पहल

आपको बता दें कि वर्चुअल जस्टिस क्लाक अदालत स्तर पर न्याय वितरण प्रणाली के महत्वपूर्ण आंकड़ों को प्रदर्शित करने की एक पहल है, जिसमें अदालत स्तर पर स्थापित मामलों, निपटाए गए मामलों और दिन, सप्ताह और महीने के आधार पर लंबित मामलों का विवरण दिया गया है। लोग किसी भी जिला न्यायालय की वेबसाइट पर किसी भी न्यायालय प्रतिष्ठान की आभासी न्याय घड़ी का उपयोग कर सकते हैं।

Also Read: Twitter पर केवल ब्लू नहीं अलग-अलग रंगों के होंगे ‘वैरिफाइड बैज’, एलन मस्क ने किया एलान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT