होम / मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का 100 दिन हुआ पूरा, करोड़ों की योजनाओं में किसानों से लेकर युवाओं तक जानिए किसे क्या मिला?

मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का 100 दिन हुआ पूरा, करोड़ों की योजनाओं में किसानों से लेकर युवाओं तक जानिए किसे क्या मिला?

Sohail Rahman • LAST UPDATED : September 17, 2024, 7:33 am IST

Modi Govt 100 Days (पीएम मोदी के तीसरे कार्यकाल का 100 दिन हुआ पूरा)

India News (इंडिया न्यूज), Modi Govt 100 Days: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर मंगलवार (17 सितंबर, 2024) को एनडीए सरकार अपने तीसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे करने जा रही है। पीएम नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों से पहले ही शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक करके सरकार बनने के बाद के 100 दिनों का एजेंडा तय कर लिया था। मोदी सरकार 3.0 के पहले 100 दिनों में करीब 15 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं को हरी झंडी दिखाई गई है। मोदी सरकार की ओर से स्वास्थ्य, बुनियादी ढांचा, सड़क, रेलवे, सुरक्षा, ऊर्जा, प्रौद्योगिकी समेत कई क्षेत्रों में इन परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है।

25000 गांवों को सड़क से जोड़ने की योजना

2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को 240 सीटें मिली। अर्थात वो पूर्ण बहुमत से 32 सीट पीछे रह गई। ऐसे में उन्होंने जदयू और टीडीपी के सहयोग से सरकार बनाने में सफल हुए। हालांकि जदयू और टीडीपी चुनाव से पहले ही गठबंधन का हिस्सा बन चुके थे। ऐसे में सरकार बनाने में भाजपा को कोई परेशानी नहीं हुई। अगर हम एनडीए सरकार के तीसरे कार्यकाल के पहले 100 दिनों के कार्यकाल को देखें तो देश के विकास कार्यों में कोई कमी नहीं आई है। इस तीसरे कार्यकाल के 100 दिनों के दौरान तीन लाख करोड़ रुपये की बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है। इनमें 25,000 गांवों को सड़क नेटवर्क से जोड़ना और महाराष्ट्र के वधावन में एक बंदरगाह का निर्माण करना शामिल है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जुड़े वो दस किस्से जिसने लोगों का जीता दिल, विपक्ष को लगी तीखी मिर्ची

करोड़ों की लागत से बनेगा बंदरगाह

एनडीए सरकार ने महाराष्ट्र में 76,200 करोड़ रुपये की लागत से विशाल वधावन बंदरगाह को मंजूरी दी ही, जो दुनिया के शीर्ष 10 बंदरगाहों में से एक होगा। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना-4 (पीएमजीएसवाई-IV) के अंतर्गत 49,000 करोड़ रुपये की केंद्रीय सहायता से 25,000 गांवों को पक्की सड़क से जोड़ने के लिए 62,500 किलोमीटर सड़कों और पुलों के निर्माण और उन्नयन को मंजूरी दी गई है। अगर हम इनमें से कुछ गांवों की बात करें तो उनकी आबादी 100 से कम है। सरकार ने 50,600 करोड़ रुपये के निवेश से भारत के सड़क नेटवर्क को मजबूत करने को भी मंजूरी दी है, जिसमें 936 किलोमीटर लंबी आठ राष्ट्रीय हाई-स्पीड रोड कॉरिडोर परियोजनाओं को मंजूरी भी शामिल है।

नहीं बाज आ रहें भारतीय! नहीं पड़ा WHO की चेतावनी का भी कोई असर, लगातार खा रहे ‘सफेद जहर’

किसानों और युवाओं को मिली प्राथमिकता 

राष्ट्रीय स्तर की समिति की ओर से नई राष्ट्रीय सहकारी नीति का मसौदा तैयार कर लिया गया है तथा उसे अंतिम रूप दिया जा रहा है। सरकार ने ‘एग्रीश्योर’ नाम से एक नया कोष भी शुरू किया, जिसका उद्देश्य कृषि क्षेत्र में क्रांति लाना तथा स्टार्टअप्स और ग्रामीण उद्यमों को समर्थन देना है। इन 100 दिनों के कार्यकाल के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 17वीं किश्त जारी की गई है। इसके अलावा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 3 करोड़ घरों को मंजूरी दी गई है। इसके अलावा युवाओं के रोजगार और प्रशिक्षण के लिए दो लाख करोड़ रूपये के पैकेज का ऐलान किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने तीसरे कार्यकाल के सौ दिनों में ही दिखा दिया है कि वो गठबंधन के दबाव में आकर देश के विकास कार्यों से कोई समझौता नहीं करेंगे। उन्होंने अपने इस कार्यकाल के दौरान महिलाओं, किसानों, युवाओं और बड़े और छोटे उद्यमियों को प्राथमिकता दी है। उन्होंने ये दिखा दिया है कि, वो हर वर्ग और समुदाय को साथ लेकर चलने वाले प्रधानमंत्री हैं। 

दिल्ली को आज मिलेगा नया मुख्यमंत्री! इस्तीफा से पहले सीएम केजरीवाल के घर पर AAP की मीटिंग, जानें क्या है खास?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Rajasthan Weather: राजस्थान की सड़कों पर जलभराव, जानें आज कहां बरसेंगे बादल?
तीसरा विश्व युद्ध हुआ शुरू तो कौन सा देश होगा भारतीय हिंदुओं के लिए सबसे सेफ? जवाब जान छूट जाएंगे पसीने  
10 साल तक ड्रग्स, 50 लोगों को रेप के लिए इनविटेशन…,पति का बदला जान उठ जाएगा शादी से भरोसा
Sahara निवेशकों की बेचैनी होगी कम; अब जेब होगी गर्म, मिलेंगे 50,000 रुपये  
भारत के इस राज्य में दलितों पर हुआ अत्याचार, गोलीबारी के बाद 80 घरों को किया गया आग के हवाले, तेजस्वी ने इसे बताया महा जंगलराज…
Weather Today: दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में तेज बारिश, AQI पहुंचा 63 के पार
Aaj ka Rashifal: आज मां लक्ष्मी कर देंगी इन राशियों को मालामाल! बस जान लें क्या है आपके भाग्य में
ADVERTISEMENT