होम / पार्टी की पहली सूची की घोषणा के बाद PM Narendra Modi का संदेश…, कहा- काशी के लोगों को नमन

पार्टी की पहली सूची की घोषणा के बाद PM Narendra Modi का संदेश…, कहा- काशी के लोगों को नमन

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : March 2, 2024, 10:54 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), PM Narendra Modi Message: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैंडिडेट की पहली लिस्ट जारी होने के करोड़ों निस्वार्थ पार्टी कार्यकर्ताओं को नमन किया। पीएम 2024 के लोकसभा चुनाव में एक बार फिर वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे। पार्टी ने 195 उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा की जो आगामी लोकसभा में चुनाव लड़ेंगे।

पीएम ने क्या कहा?

पीएम मोदी ने एक्स पर किये पोस्ट में कहा, “मैं बीजेपी4इंडिया नेतृत्व को धन्यवाद देता हूं और मुझ पर निरंतर विश्वास करने के लिए करोड़ों निस्वार्थ पार्टी कार्यकर्ताओं को नमन करता हूं। मैं तीसरी बार काशी की अपनी बहनों और भाइयों की सेवा करने के लिए उत्सुक हूं।”

पीएम ने आगे कहा, 2014 में, मैं लोगों के सपनों को पूरा करने और सबसे गरीब लोगों को सशक्त बनाने की प्रतिबद्धता के साथ काशी गया था। पिछले दस वर्षों में, हमने विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण प्रगति की है और एक बेहतर काशी की दिशा में काम किया है। ये प्रयास आगे भी जारी रहेंगे अधिक जोश। पीएम ने मैं काशी के लोगों को उनके आशीर्वाद के लिए विशेष आभार व्यक्त किया।

पीएम मोदी ने अपने पोस्ट में कहा, हमारी पार्टी ने कुछ सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की है और आने वाले दिनों में बाकी सीटों की घोषणा करेगी। मैं उन सभी को बधाई देता हूं जिन्हें हमारी पार्टी के उम्मीदवारों के रूप में नामित किया गया है और उन्हें शुभकामनाएं देता हूं। हम सुशासन के अपने ट्रैक रिकॉर्ड के आधार पर लोगों के पास जा रहे हैं और यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि प्रगति का लाभ सबसे गरीब लोगों तक पहुंचे। मुझे यकीन है कि भारत के 140 करोड़ लोग हमें फिर से आशीर्वाद देंगे और हमें उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने और एक विकसित भारत बनाने में और भी ताकत देंगे।

ये भी पढ़ें- BJP Candidates List 2024: मोदी वाराणसी राजनाथ लखनऊ से उम्मीदवार, UP में पुराने चेहरों पर भरोसा, बीजेपी के 51…

195 उम्मीदवारों की जारी की लिस्ट

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गांधीनगर से और केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ से चुनाव लड़ेंगे। 195 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए उम्मीदवारों की सूची में लगभग 155 सीटें शामिल हैं जिन्हें पार्टी ने 2019 के चुनावों में जीता था। इस सूची में पार्टी ने अपने 20 फीसदी से ज्यादा सांसदों को बाहर कर दिया है। सात मंत्री, जो राज्यसभा के सदस्य थे और जिनके लोकसभा चुनाव लड़ने की उम्मीद थी, उन्हें चुनाव में उतारा गया है।

ज्योतिरादित्य सिंधिया गुना (मध्य प्रदेश), सर्बानंद सोनोवाल डिब्रूगढ़ (असम), भूपेन्द्र यादव अलवर (राजस्थान), राजीव चन्द्रशेखर तिरुवनंतपुरम (केरल), वी मुरलीधरन परषोत्तम रूपाला राजकोट (गुजरात) से और मनसुख मंडाविया पोरबंदर से चुनाव लड़ेंगे। गुजरात)।

उम्मीदवारों के नामों की लिस्ट में 28 महिलाएं, 50 वर्ष से कम उम्र के 47 व्यक्ति, अनुसूचित जाति के 27, अनुसूचित जनजाति के 18 और अन्य पिछड़ा वर्ग के 57 लोग शामिल हैं।

ये भी पढ़ें- BJP Candidates List 2024 : लखीमपुर खीरी से अजय मिश्रा को टिकट मिलने पर कांग्रेस ने साधा BJP पर निशाना , कहा-किसान के हत्यारे को दिया टिकट

किस प्रदेश के कितने कैंडिडेट

पहली सूची में उत्तर प्रदेश से 51, मध्य प्रदेश से 24, पश्चिम बंगाल से 20, गुजरात और राजस्थान से 15-15, केरल से 12, तेलंगाना से नौ, असम, छत्तीसगढ़ और झारखंड से 11-11, दिल्ली से पांच, तीन सीटें शामिल हैं। उत्तराखंड से, अरुणाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर से दो-दो, और गोवा, त्रिपुरा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और दमन और दीव से एक-एक।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला राजस्थान के कोटा से फिर से चुनाव लड़ेंगे और शिवराज सिंह चौहान मध्य प्रदेश में अपने पूर्व संसदीय क्षेत्र विदिशा में लौट आए हैं, जिसका उन्होंने 2005 में राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने से पहले पांच बार प्रतिनिधित्व किया था।

ये भी पढ़ें- Rajasthan BJP Candidate List 2024: राजस्थान से 15 नामों का एलान,केंद्रीय कानून मंत्री के बीकानेर से मिला सीट

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT