होम / PM MODI: पीएम मोदी ने लक्षद्वीप के अपने अनुभव को किया साझा , कहा-लोगों की अविश्वसनीय गर्मजोशी से आश्चर्यचकित हूं

PM MODI: पीएम मोदी ने लक्षद्वीप के अपने अनुभव को किया साझा , कहा-लोगों की अविश्वसनीय गर्मजोशी से आश्चर्यचकित हूं

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : January 4, 2024, 3:31 pm IST
PM MODI: पीएम मोदी ने लक्षद्वीप के अपने अनुभव को किया साझा , कहा-लोगों की अविश्वसनीय गर्मजोशी से आश्चर्यचकित हूं

PM shares his experiences from Lakshadweep

India News(इंडिया न्यूज),PM shares his experiences from Lakshadweep: पीएम मोदी मुस्लिम बहुल लक्षद्वीप में ₹ 1,150 करोड़ की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने के लिए लक्षद्वीप में थे। जिसके बाद पीएम ने सोशल मीडिया पर लक्षद्वीप का अपना अनुभव साझा किया।

लोगों की अविश्वसनीय गर्मजोशी से आश्चर्यचकित हूं- पीएम मोदी

पीएम ने एक्स पर कुछ तस्वीरें साझा करते हुए लिखा कि “हाल ही में मुझे लक्षद्वीप के लोगों के बीच रहने का अवसर मिला। मैं अभी भी इसके द्वीपों की अद्भुत सुंदरता और यहां के लोगों की अविश्वसनीय गर्मजोशी से आश्चर्यचकित हूं। मुझे अगत्ती, बंगाराम और कावारत्ती में लोगों से बातचीत करने का अवसर मिला। मैं द्वीप के लोगों को उनके आतिथ्य के लिए धन्यवाद देता हूं। यहां कुछ झलकियां दी गई हैं, जिनमें लक्षद्वीप की हवाई झलकियां भी शामिल हैं।”

यहां के लोगों का दिल बहुत बड़ा है-मोदी

मंगलवार को लक्षद्वीप पहुंचे प्रधानमंत्री ने कहा, “लक्षद्वीप का क्षेत्र भले ही छोटा है, लेकिन यहां के लोगों का दिल बहुत बड़ा है। मैं यहां मिल रहे प्यार और आशीर्वाद से अभिभूत हूं। मैं आप सभी का आभार व्यक्त करता हूं।”

गैर-भाजपा सरकारों पर किया कटाक्ष 

परियोजनाओं को एक समारोह में लॉन्च किया गया जिसमें महिलाओं और बच्चों सहित सैकड़ों द्वीपवासियों ने भाग लिया।परियोजनाओं का शुभारंभ करने के बाद सभा को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने केंद्र की पिछली गैर-भाजपा सरकारों पर कटाक्ष किया और कहा कि दशकों से उनकी एकमात्र प्राथमिकता अपने स्वयं के राजनीतिक दलों का विकास था।

उन्होंने कहा, “दूर-दराज के राज्यों, सीमावर्ती इलाकों या समुद्र के बीच के इलाकों पर कोई ध्यान नहीं दिया गया।”

ऐसे क्षेत्रों के विकास के लिए अपनी सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में विस्तार से बताते हुए, पीएम मोदी ने कहा, “पिछले 10 वर्षों में, हमारी सरकार ने सीमावर्ती क्षेत्रों और समुद्र के किनारे के स्थानों को अपनी प्राथमिकता बनाया है।”

अब लक्षद्वीप में इंटरनेट 100 गुना अधिक गति से उपलब्ध होगा-पीएम

प्रधानमंत्री ने कहा “2020 में, मैंने आपको गारंटी दी कि आपको अगले 1,000 दिनों के भीतर तेज़ इंटरनेट सुविधा मिलेगी। आज, कोच्चि-लक्षद्वीप सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया गया है। अब, लक्षद्वीप में इंटरनेट 100 गुना अधिक गति से उपलब्ध होगा।”

पीएम मोदी ने अगस्त 2020 में दिल्ली के लाल किले में अपने स्वतंत्रता दिवस भाषण में इस परियोजना की घोषणा की थी। परिवर्तनकारी पहल का उद्देश्य लक्षद्वीप द्वीप पर धीमी इंटरनेट गति की चुनौती पर काबू पाना है। अधिकारियों के अनुसार, इसके परिणामस्वरूप द्वीपों में इंटरनेट की गति 1.7 जीबीपीएस से 200 जीबीपीएस तक 100 गुना से अधिक बढ़ जाएगी।

उन्होंने कहा कि लक्षद्वीप अब पनडुब्बी ऑप्टिकल फाइबर केबल के माध्यम से जुड़ा हुआ है, जो संचार बुनियादी ढांचे में एक महत्वपूर्ण बदलाव का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि इससे द्वीपों में इंटरनेट सेवाएं, टेलीमेडिसिन, ई-गवर्नेंस, शिक्षा, डिजिटल बैंकिंग, मुद्रा का उपयोग और साक्षरता बढ़ेगी।

निम्न तापमान थर्मल डिसेलिनेशन (LTTD) संयंत्र का भी उद्घाटन

प्रधान मंत्री ने कदमत में निम्न तापमान थर्मल डिसेलिनेशन (LTTD) संयंत्र का भी उद्घाटन किया, जो हर दिन 1.5 लाख लीटर स्वच्छ पेयजल का उत्पादन करेगा। इसके अतिरिक्त, उन्होंने अगत्ती और मिनिकॉय द्वीपों के सभी घरों में कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन (एफएचटीसी) राष्ट्र को समर्पित किया।

पीएम मोदी द्वारा शुरू की गई अन्य परियोजनाओं में कावारत्ती में सौर ऊर्जा संयंत्र शामिल है, जो लक्षद्वीप में पहली बैटरी समर्थित सौर ऊर्जा परियोजना है। उन्होंने कल्पेनी में प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधा के नवीनीकरण और एंड्रोथ, चेटलाट, कदमत, अगत्ती और मिनिकॉय के पांच द्वीपों में पांच मॉडल आंगनवाड़ी केंद्रों (नंद घर) के निर्माण की आधारशिला भी रखी।

ये भी पढ़ें-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT