होम / Bengal CBI Sandeshkhali Raid: संदेशखाली में सीबीआई रेड पर राजनीतिक घमासान शुरु, CM ममता बनर्जी ने लगाया गंभीर आरोप- indianews

Bengal CBI Sandeshkhali Raid: संदेशखाली में सीबीआई रेड पर राजनीतिक घमासान शुरु, CM ममता बनर्जी ने लगाया गंभीर आरोप- indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : April 28, 2024, 7:21 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Bengal CBI Sandeshkhali Raid: संदेशखाली में सीबीआई रेड को लेकर बंगाल में बवाल शुरु हो गया है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को आरोप लगाया कि संघीय एजेंसियों ने उत्तर 24 परगना के संदेशखाली से हथियारों और गोला-बारूद की बरामदगी का नाटक किया होगा। जबकि तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने केंद्रीय ब्यूरो पर आरोप लगाते हुए भारत के चुनाव आयोग (ECI) से संपर्क किया था। आम चुनाव के दौरान विपक्षी दलों का “गला घोंटने” की जांच (CBI)।

  • संदेशखाली में सीबीआई रेड बवाल
  • बंगाल सरकार पहुंची सुप्रीम कोर्ट 
  • ईडी पर भीड़ का हमला 

ईडी पर भीड़ का हमला 

इस साल की शुरुआत में कथित तौर पर भीड़ द्वारा प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम पर किए गए हमले की जांच के सिलसिले में पश्चिम बंगाल के संदेशखली के अगरघाटी गांव में दो स्थानों पर छापेमारी के दौरान शुक्रवार को सीबीआई द्वारा कई हथियार और गोला-बारूद बरामद किए जाने के एक दिन बाद यह घटनाक्रम सामने आया है। निलंबित टीएमसी नेता शाहजहां शेख द्वारा उकसाया गया। शनिवार को भी, सीबीआई अधिकारियों की एक टीम ने अगरघाटी का दौरा किया और ग्रामीणों से अबू तालेब के ठिकाने के बारे में पूछताछ की, जिसके घर से हथियार बरामद हुए थे। तालेब के फरार होने की सूचना है।

बंगाल सरकार पहुंची सुप्रीम कोर्ट 

इस बीच, बंगाल सरकार ने कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट का रुख किया, जिसमें शाहजहाँ और उसके सहयोगियों के खिलाफ संदेशखाली से जबरन वसूली, भूमि हड़पने और यौन उत्पीड़न के आरोपों की सीबीआई जांच का निर्देश दिया गया था।

पश्चिम बर्दवान जिले के कुल्टी में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए बनर्जी ने छापेमारी को लेकर भाजपा नीत केंद्र सरकार पर हमला बोला। “कोई नहीं जानता कि यह (हथियार और गोला-बारूद) कहां से बरामद किया गया था। हो सकता है, वे (केंद्रीय एजेंसियां) इसे अपनी कार से लाए और इसे बरामद वस्तुओं के रूप में प्रस्तुत किया। यह दिखाने के लिए कोई सबूत नहीं है कि यह वहां (घर में) पाया गया था,” उसने कहा।

तीन अधिकारी घायल

संदेशखाली का नदी द्वीप 5 जनवरी से तूफान की चपेट में है, जब ईडी अधिकारी पूर्व मंत्री ज्योति प्रिया मल्लिक के करीबी सहयोगी शाहजहां के घर की तलाशी लेने पहुंचे, जिन्हें पिछले साल अक्टूबर में एक कथित मामले में गिरफ्तार किया गया था। राशन वितरण घोटाला। ईडी टीम पर गुस्साई भीड़ ने हमला कर दिया, जिसमें तीन अधिकारी घायल हो गए।

अगले महीने, क्षेत्र में हिंसक विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए और ग्रामीण महिलाओं ने यौन उत्पीड़न और जमीन हड़पने के आरोपों पर शाहजहाँ और उसके सहयोगियों की गिरफ्तारी की मांग की। शाहजहां को राज्य पुलिस ने 29 फरवरी को गिरफ्तार किया था.

इस बीच, टीएमसी ने बंगाल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) के पास शिकायत दर्ज कराई है कि सीबीआई ने संदेशखाली में एक “खाली स्थान” पर “जानबूझकर बेईमानी” से छापा मारा है। पार्टी ने चुनाव आयोग को लिखे एक पत्र में कहा, “कथित बरामदगी संभवत: भाजपा द्वारा सीबीआई और एनएसजी के साथ मिलकर साइट पर ऐसे हथियार लगाने की साजिश है।”

Most Expensive Tea: 1.5 लाख की चाय, जानें दार्जिलिंग में मिली इस चाय की खासियत- Indianews

पराधियों तक पुलिस की रिवॉल्वर कैसे पहुंची

आरोपों को लेकर बीजेपी ने टीएमसी पर पलटवार किया। “शेख शाहजहाँ जैसे अपराधियों तक पुलिस की रिवॉल्वर कैसे पहुंच गई? क्या यह राज्य शस्त्रागार से चोरी हुआ था? क्या इसकी कभी सूचना दी गई? बंगाल के डीजीपी से हिरासत में पूछताछ से इस पर रोशनी पड़ सकती है. या इससे भी बदतर, क्या गृह मंत्री के रूप में ममता बनर्जी के अधीन पश्चिम बंगाल पुलिस अब एक फलते-फूलते आतंकी सिंडिकेट का हिस्सा है, जो देश में अवैध विदेशी हथियारों की तस्करी का कारोबार करता है? अब यह स्पष्ट है कि शेख शाहजहाँ न केवल बलात्कारी था, बल्कि आतंकवादी भी था। मुख्यमंत्री को बोलना चाहिए,” भाजपा के आईटी सेल प्रमुख अमित मालवीय ने एक्स पर पोस्ट किया।

Prachi Nigam: यूपी बोर्ड टॉपर प्राची के लिए शेविंग कंपनी का विज्ञापन विवादों में, कार्रवाई की हुई मांग-Indianews

बीजेपी नेता के घर पर ब्लास्ट से मचा बवाल

संदेशखाली से लगभग 35 किमी दूर हसनाबाद में एक स्थानीय भाजपा नेता के आवास पर विस्फोट से सत्तारूढ़ टीएमसी और भाजपा के बीच वाकयुद्ध छिड़ गया। पुलिस के मुताबिक, धमाका बीजेपी नेता दिलीप दास के घर पर हुआ।

“शनिवार सुबह हसनाबाद में एक घर में विस्फोट होने से एक महिला घायल हो गई। उसे अस्पताल ले जाया गया जहां उसका इलाज किया गया और छुट्टी दे दी गई, ”बशीरहाट पुलिस जिले के एक आईपीएस अधिकारी ने कहा।

इस घटना को लेकर टीएमसी प्रमुख बनर्जी ने बीजेपी पर कटाक्ष किया। “आज भी मैंने सुना कि संदेशखाली के पास एक घटना हुई थी। एक बीजेपी नेता ने अपने घर में बम जमा कर रखे थे। वे नौकरियाँ रद्द करके और बम विस्फोट करके नहीं जीत सकते। लोग रोटी, कपड़ा, मकान और नौकरियां चाहते हैं, न कि उनके ऊंचे-ऊंचे भाषण।”

बीजेपी ने तुरंत पलटवार किया। “यह जानते हुए कि हार आसन्न है, टीएमसी नेता बौखला रहे हैं। वे ध्यान भटकाने की कोशिश कर रहे हैं। पार्टी नेता राहुल सिन्हा ने कहा, इसकी जांच की जानी चाहिए कि हसनाबाद मामले में विस्फोट के पीछे टीएमसी की भूमिका है या नहीं।

Congress: अमेठी-रायबरेली में कांग्रेस जल्द करेगी प्रत्याशी का एलान, कमेटी ने खड़गे पर छोड़ा फैसला -India News

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

South China Sea: फिलीपींस ने विवादित एटोल पर भेजा जहाज, चीन वहां बना रहा है कृत्रिम द्वीप -India News
‘मिरेकल्स ऑफ लाइफ’, इस साइंस-फिक्शन लेखक ने 50 साल पहले ChatGPT की थी भविष्यवाणी- Indianews
US News: अमेरिका में बेघर महिला पर चौंकाने वाला रिपोर्ट, लगभग एक साल तक किराना स्टोर साइन के अंदर रही -India News
Ayesha Hazarika ने ली हाउस ऑफ लॉर्ड्स में शपथ, ब्रिटिश संसद के ऊपरी सदन में नियुक्त होने वाली पहली भारतीय महिला बनीं- Indianews
KKR vs MI: KKR ने MI को फिर रौंदा, IPL 2024 में प्लेऑफ में क्वालीफाई करने वाली बनी पहली टीम -India News
Pakistan International Airlines: इस्लामाबाद हवाई अड्डे पर लड़के की डेड बॉडी छूटी, एअरलांइस की गलती से माता-पिता सदमे में- Indianews
Super Lice: सुपर जूं क्या हैं? जिसे लेकर विशेषज्ञों ने दी चेतावनी – Indianews
ADVERTISEMENT