होम / एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल को मिली बड़ी राहत, CBI ने बंद किया भ्रष्टाचार का मामला

एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल को मिली बड़ी राहत, CBI ने बंद किया भ्रष्टाचार का मामला

Shubham Pathak • LAST UPDATED : March 29, 2024, 10:48 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),Praful Patel: एनसीपी के वरिष्ठ नेता प्रफुल्ल पटेल को सीबीआई से बड़ी राहत मिली है। जहां केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) नेता प्रफुल्ल पटेल से जुड़े भ्रष्टाचार के एक मामले को बंद कर दिया है, पार्टी में विभाजन के बाद प्रतिद्वंद्वी भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में शामिल होने के लगभग आठ महीने बाद सीबीआई ने फैसला लिया है।

ये भी पढ़े:- पश्चिम बंगाल में हुए ईडी पर हुए हमले का जिम्मेदार कौन? CBI रिपोर्ट में हुआ ये बड़ा खुलासा

अधिकारियों ने दी जानकारी

वहीं इस मामले में अधिकारियों ने बयान जारी कर बताया कि, एयर इंडिया और इंडियन एयरलाइंस के विलय के बाद गठित नेशनल एविएशन कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड द्वारा विमानों को पट्टे पर देने में कथित अनियमितताओं की जांच में सीबीआई ने क्लोजर रिपोर्ट दायर की, क्योंकि किसी भी गलत काम का कोई सबूत नहीं था। इसके साथ ही विशेष न्यायाधीश प्रशांत कुमार ने हाल ही में जांच अधिकारी को नोटिस जारी किया और मामले की तारीख 15 अप्रैल, 2024 तय की। अदालत यह तय करेगी कि क्लोजर रिपोर्ट को स्वीकार किया जाए या एजेंसी को उन बिंदुओं पर आगे की जांच करने का निर्देश दिया जाए जिन्हें अदालत उठा सकती है।

2017 से चल रहा था जांच

मिली जानकारी के अनुसार, इस मामले में नेशनल एविएशन कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनएसीआईएल) द्वारा विमानों को पट्टे पर देने में कथित अनियमितताएं शामिल हैं, जिसका गठन यूपीए (संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन) युग के दौरान एयर इंडिया और इंडियन एयरलाइंस के विलय के बाद किया गया था। 2017 में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को इन आरोपों की जांच का काम सौंपा गया था।

ये भी पढ़े:-RR vs DC, IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स के लिए 100 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बने ऋषभ पंत

याचिका में लगे दर्ज थे ये आरोप

जानकारी के लिए बता दें कि, एक जनहित याचिका में आरोप लगाया गया था कि लोक सेवकों ने 15 महंगे विमानों के पट्टे लिए, जिसके लिए उनके पास पायलट भी तैयार नहीं थे, जिसके बाद सीबीआई ने मामला दर्ज किया। एफआईआर में आरोप लगाया गया कि एयर इंडिया को कम यात्री भार और महत्वपूर्ण नुकसान का सामना करने के बावजूद बड़ी संख्या में विमान पट्टे पर देने का निर्णय लिया गया। इसमें शामिल व्यक्तियों पर बेईमानी से काम करने और अज्ञात पक्षों के साथ साजिश रचने का आरोप लगाया गया, जिसके परिणामस्वरूप निजी कंपनियों को वित्तीय लाभ हुआ और सरकारी खजाने को नुकसान हुआ।

सीबीआई की जांच की रिपोर्ट

एयर इंडिया ने निजी पार्टियों को फायदा पहुंचाने के लिए 2006 में पांच साल की अवधि के लिए चार बोइंग 777 को ड्राई लीज पर ले लिया, जबकि उसे जुलाई, 2007 से अपने स्वयं के विमान की डिलीवरी मिलनी थी। परिणामस्वरूप, पांच बोइंग 777 और पांच बोइंग एफआईआर में आरोप लगाया गया था कि 2007-09 की अवधि के दौरान 840 करोड़ रुपये के अनुमानित नुकसान के साथ 737 को जमीन पर बेकार रखा गया था।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT