होम / स्पेस से लेकर विश्व संस्कृत दिवस तक…जानें पीएम मोदी ने Mann Ki Baat में देश से क्या कहा

स्पेस से लेकर विश्व संस्कृत दिवस तक…जानें पीएम मोदी ने Mann Ki Baat में देश से क्या कहा

Ankita Pandey • LAST UPDATED : August 25, 2024, 12:19 pm IST

PM Narendra Modi on Mann Ki Baat

India News (इंडिया न्यूज), PM Narendra Modi on Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रविवार 25 अगस्त को सुबह 11 बजे मन की बात कार्यक्रम को संबोधित कर रहे है। यह मन की बात का 113वां एपिसोड है। इससे पहले 28 जुलाई को पीएम मोदी ने 112वें मन की बात कार्यक्रम को संबोधित किया था। तब पीएम मोदी ने मैथ्स ओलंपियाड, असम मोइदम, पेरिस ओलंपिक, टाइगर डे, वनों के संरक्षण और स्वतंत्रता दिवस के बारे में बात की थी। इस बार पीएम ने मन की बात में कई नई बातें कही है, आइए जानते हैं पीएम ने मन की बात कार्यक्रम में क्या कहा।

‘पहला राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस मनाया’

मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा, “आज हम एक बार फिर देश की उपलब्धियों, देश के लोगों के सामूहिक प्रयासों के बारे में बात करेंगे। 21वीं सदी के भारत में ऐसा बहुत कुछ हो रहा है, जो देश की नींव को मजबूत कर रहा है। इस 23 अगस्त को हम सभी देशवासियों ने पहला राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस मनाया। पिछले साल इसी दिन चंद्रयान-3 ने चांद के दक्षिणी हिस्से में शिव-शक्ति बिंदु पर सफलतापूर्वक लैंडिंग की थी। यह गौरवपूर्ण उपलब्धि हासिल करने वाला भारत दुनिया का पहला देश बना था।”

‘युवा राजनीति में आने को तैयार हैं’

मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने आगे कहा, “इस साल मैंने लाल किले से एक लाख ऐसे युवाओं को राजनीति में आने का आह्वान किया है, जिनकी कोई राजनीतिक पृष्ठभूमि नहीं है। मेरे इस बयान पर जबरदस्त प्रतिक्रिया मिल रही है। इससे पता चलता है कि हमारे कितने युवा राजनीति में आने को तैयार हैं। उन्हें बस सही अवसर और सही मार्गदर्शन की तलाश है। मैं सुझाव भेजने के लिए सभी का आभार व्यक्त करता हूं। मुझे उम्मीद है कि अब हम सबके सामूहिक प्रयासों से ऐसे युवा भी राजनीति में आगे आ सकेंगे, जिनकी कोई राजनीतिक पृष्ठभूमि नहीं है। उनका अनुभव और उनका उत्साह देश के काम आएगा।”

Kolkala Murder Case में खुलेगा नया राज? मुख्य आरोपी ने जेल गार्ड के सामने बक दिया सब कुछ

ये है ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’

मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “हर घर में तिरंगा और पूरा देश तिरंगे में – इस बार ये अभियान अपने चरम पर था। देश के हर कोने से इस अभियान से जुड़ी अद्भुत तस्वीरें आई हैं। हमने घरों में तिरंगा लहराते देखा, स्कूलों, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों में तिरंगा देखा। लोगों ने अपनी दुकानों, दफ्तरों में तिरंगा लगाया, लोगों ने अपने डेस्कटॉप, मोबाइल और वाहनों पर भी तिरंगा लगाया। जब लोग एक साथ आते हैं और अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं, तो हर अभियान अधिक सफल होता है। जम्मू-कश्मीर के रियासी में 750 मीटर लंबे झंडे के साथ तिरंगा रैली निकाली गई और ये रैली दुनिया के सबसे ऊंचे चेनाब रेलवे ब्रिज पर निकाली गई। जिसने भी ये तस्वीरें देखीं, उसका दिल खुशी से झूम उठा। हम सभी ने श्रीनगर की डल झील में तिरंगा यात्रा की खूबसूरत तस्वीरें देखीं। अरुणाचल प्रदेश के ईस्ट कामेंग जिले में भी 600 फीट लंबे तिरंगे के साथ यात्रा निकाली गई। इसी तरह देश के अन्य राज्यों में भी हर उम्र के लोगों ने रैली में हिस्सा लिया। लोगों ने ऐसी तिरंगा यात्राओं में हिस्सा लिया।”

पीएम मोदी ने असम के गांव का जिक्र किया

पीएम मोदी ने कहा, “असम के तिनसुकिया जिले के छोटे से गांव बरेकुरी में मोरन समुदाय के लोग रहते हैं और इस गांव में ‘हूलॉक गिब्बन’ रहते हैं, जिन्हें यहां ‘होलो बंदर’ कहा जाता है। हूलॉक गिब्बन ने इस गांव को अपना घर बना लिया है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस गांव के लोगों का हूलॉक गिब्बन से बहुत गहरा रिश्ता है। गांव के लोग आज भी अपने पारंपरिक मूल्यों का पालन करते हैं। इसीलिए उन्होंने वो सारे काम किए, जिससे गिब्बन के साथ उनका रिश्ता और मजबूत हों।”

‘स्वतंत्रता आंदोलन का भी जिक्र किया’

‘मन की बात’ के 113वें एपिसोड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान, सभी क्षेत्रों से अनगिनत लोग आगे आए, भले ही उनकी कोई राजनीतिक पृष्ठभूमि नहीं थी। उन्होंने खुद को पूरी तरह से भारत की आजादी के लिए समर्पित कर दिया। आज, विकसित भारत के विजन को हासिल करने के लिए हमें उसी भावना को एक बार फिर से जगाने की जरूरत है।”

Kolkata Rape Case: पॉलीग्राफी टेस्ट से पहले ही आरोपी ने खुद ही दे दिया अपने गुनाहों का सबूत, CBI अफसर बोले ये तो… 

अरुणाचल प्रदेश के बारे में पीएम मोदी ने कही ये बात

पीएम मोदी ने कहा, ‘अरुणाचल प्रदेश के हमारे युवा मित्र जानवरों के प्रति अपने प्रेम में किसी से पीछे नहीं हैं। अरुणाचल में हमारे कुछ युवा मित्रों ने 3-डी प्रिंटिंग तकनीक का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है – क्या आप जानते हैं क्यों? क्योंकि वे जंगली जानवरों को उनके सींग और दांतों के लिए शिकार होने से बचाना चाहते हैं। नबाम बापू और लिखा नाना के नेतृत्व वाली यह टीम जानवरों के अलग-अलग अंगों की 3-डी प्रिंटिंग करती है।’

मध्य प्रदेश की तारीफ की पीएम मोदी ने

पीएम मोदी ने कहा, ‘मध्य प्रदेश के झाबुआ में कुछ बेहतरीन हो रहा है, जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए। हमारे सफाई कर्मचारियों ने वहां कमाल कर दिखाया है। इन भाई-बहनों ने ‘वेस्ट टू वेल्थ’ के संदेश को हकीकत में बदलकर हमें दिखाया है। इस टीम ने झाबुआ के एक पार्क में कचरे से एक अद्भुत कलाकृति बनाई है।’

’19 अगस्त को विश्व संस्कृत दिवस मनाया गया’

पीएम मोदी ने कहा कि हमने 19 अगस्त को रक्षाबंधन का त्योहार मनाया। इसी दिन पूरी दुनिया में ‘विश्व संस्कृत दिवस’ भी मनाया गया। आज भी देश-विदेश में लोग संस्कृत के प्रति विशेष लगाव दिखाते हैं। दुनिया के कई देशों में संस्कृत भाषा पर कई तरह के शोध और प्रयोग किए जा रहे हैं।

‘स्टार्ट-अप पर्यावरण को बढ़ावा दे रहे हैं’

पीएम मोदी ने कहा, ‘हमारे देश में कई स्टार्ट-अप टीमें भी पर्यावरण को बढ़ावा देने के ऐसे प्रयासों से जुड़ रही हैं। इकोनसियस नाम की एक टीम है, जो प्लास्टिक कचरे का इस्तेमाल इको-फ्रेंडली उत्पाद बनाने में कर रही है।

संदीप घोष पर CBI की दबिश, 14 ठिकानों पर ताबड़तोड़ छापेमारी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है, भारतीय दूतावास ने ऐसा क्यों कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
ADVERTISEMENT