होम / Pro Tem Speaker Lok Sabha: 'आराम करें, आप चुनाव हार गए हैं', कांग्रेस की आपत्ति पर बीजेपी का पलटवार -IndiaNews

Pro Tem Speaker Lok Sabha: 'आराम करें, आप चुनाव हार गए हैं', कांग्रेस की आपत्ति पर बीजेपी का पलटवार -IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 22, 2024, 6:29 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Pro Tem Speaker Lok Sabha: कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा, “परंपरा के अनुसार, जिस सांसद ने अधिकतम कार्यकाल पूरा किया है, उसे पहले दो दिनों के लिए प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया जाता है, जब सभी नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाई जाती है।” बीजेपी सांसद भर्तृहरि महताब को लोकसभा का प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया गया है। सात बार के कटक सांसद की पसंद, जो चुनाव से पहले भाजपा में जाने से पहले नवीन पटनायक की बीजद के साथ थे, ने एक राजनीतिक विवाद खड़ा कर दिया है।

  • बीजेपी सांसद भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया गया
  • कांग्रेस परंपरा से विचलन की आलोचना करती है
  • भाजपा ने नियुक्ति का बचाव किया!

सत्तारूढ़ सरकार पर निशाना

कांग्रेस ने वरिष्ठतम सदस्य को पद पर नियुक्त करने की व्यापक रूप से स्थापित परंपरा का पालन नहीं करने के लिए सत्तारूढ़ सरकार पर निशाना साधा है। आलोचना के जवाब में, भाजपा ने लोकसभा प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति का राजनीतिकरण करने के लिए कांग्रेस की आलोचना की।

Antony Blinken: रूस-उत्तर कोरिया सैन्य सहयोग से चिढ़ा अमेरिका, विदेश मंत्री ब्लिंकन ने की निंदा -IndiaNews

18वीं लोकसभा में सबसे वरिष्ठ सांसद

“18वीं लोकसभा में सबसे वरिष्ठ सांसद कोडिकुन्निल सुरेश (कांग्रेस) और वीरेंद्र कुमार (भाजपा) हैं, दोनों अब अपना 8वां कार्यकाल पूरा कर रहे हैं। बाद वाले अब केंद्रीय मंत्री हैं और इसलिए उम्मीद थी कि कोडिकुन्निल सुरेश होंगे। इसके बजाय, 7 बार के सांसद भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया गया है, वह 6 बार बीजद के सांसद थे और अब भाजपा के सांसद हैं। कांग्रेस नेता के सी वेणुगोपाल ने भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार पर “संसदीय मानदंडों को नष्ट करने” का प्रयास करने का आरोप लगाया।

के सी वेणुगोपाल का पोस्ट

के सी वेणुगोपाल ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “संसदीय मानदंडों को नष्ट करने के एक और प्रयास में, सात बार के सांसद भर्तृहरि महताब को कोडिकुन्निल सुरेश की जगह प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया गया है, जो अपने आठवें कार्यकाल में प्रवेश करेंगे।”

Garud Puran: अंतिम संस्कार के बाद लौटते समय क्यों नहीं देखते पीछे मुड़कर? जानिए क्या है वजह-Indianews

बीजेपी का पलटवार

इसके जवाब में बीजेपी ने कहा कि कांग्रेस को ‘आराम’ करना चाहिए क्योंकि पार्टी लोकसभा चुनाव हार गई है। बीजेपी आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने ट्वीट किया, “आप अभी-अभी चुनाव हारे हैं। आराम करें। हर बात पर रोने के बजाय लगातार तीसरी हार पर विचार करें।”

इस बीच, संसदीय कार्य मंत्री और भाजपा नेता किरेन रिजिजू ने कहा कि भाजपा नेता भर्तृहरि महताब का चयन करने में परंपराओं का पालन किया गया, जिनका निचले सदन के सदस्य के रूप में सबसे लंबा निर्बाध कार्यकाल है।

उन्होंने कांग्रेस नेताओं पर “झूठ फैलाने” और “भ्रामक बयान देने” का आरोप लगाया। रिजिजू ने कहा, “हमें उम्मीद थी कि संसद की कार्यवाही अच्छे तरीके से शुरू होगी। लेकिन, संसद का पहला सत्र शुरू होने से पहले ही कांग्रेस ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए झूठ फैलाना और सभी को गुमराह करना शुरू कर दिया।”

Petrol-Diesel खरीदना शनिवार से हो जाएगा महंगा, बढ़ गया वैट, चेक करें नया भाव –IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT