होम / Qatar Navy Officer: 8 पूर्व नौसैनिकों की रिहाई पर आया भारत सरकार का बयान, जानें क्या कहा

Qatar Navy Officer: 8 पूर्व नौसैनिकों की रिहाई पर आया भारत सरकार का बयान, जानें क्या कहा

Shanu kumari • LAST UPDATED : February 12, 2024, 5:17 pm IST
ADVERTISEMENT
Qatar Navy Officer: 8 पूर्व नौसैनिकों की रिहाई पर आया भारत सरकार का बयान, जानें क्या कहा

Navy Officer

India News (इंडिया न्यूज),  Qatar Navy Officer: कतर के जेल में फंसे आठ नौसेना दिग्गजों की रिहाई के बाद, सरकार ने कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें घर वापस लाने के प्रयासों की “व्यक्तिगत रूप से निगरानी” की है। विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने कहा कि “प्रधानमंत्री ने स्वयं व्यक्तिगत रूप से इस मामले में सभी घटनाक्रमों की लगातार निगरानी की है। कभी भी ऐसी किसी भी पहल से पीछे नहीं हटे हैं, जो भारतीय नागरिकों की घर वापसी सुनिश्चित कर सके।”

सात भारतीय नागरिकों की वापसी

उन्होंने यह भी कहा, “हम उनकी वापसी के लिए आभारी हैं। हम उन्हें रिहा करने के कतर सरकार और अमीर के फैसले की गहराई से सराहना करते हैं। हम उनमें से सात भारतीय नागरिकों को वापस पाकर खुश हैं। 8वें भारतीय नागरिक को भी रिहा कर दिया गया है। हम कतर सरकार के साथ काम करना जारी रखें ताकि यह देखा जा सके कि उनकी भारत वापसी कितनी जल्दी संभव होगी।”

जासूसी मामले में गिरफ्तार

कतर ने जासूसी के एक कथित मामले में खाड़ी देश में हिरासत में लिए गए आठ पूर्व भारतीय नौसेना कर्मियों को सोमवार को रिहा कर दिया। जो भारत के लिए एक बड़ी कूटनीतिक जीत है। 18 महीने की कानूनी लड़ाई के बाद एक को छोड़कर सभी आठ दिग्गज सोमवार सुबह नई दिल्ली पहुंचे।

आरोप सार्वजनिक नहीं 

कतर में कैद किए गए आठ भारतीय नौसेना अधिकारियों में कैप्टन नवतेज सिंह गिल, कैप्टन बीरेंद्र कुमार वर्मा, कैप्टन सौरभ वशिष्ठ, कमांडर अमित नागपाल, कमांडर पूर्णेंदु तिवारी, कमांडर सुगुनाकर पकाला, कमांडर संजीव गुप्ता और नाविक रागेश का नाम शामिल है। डहरा ग्लोबल के साथ काम करने वाले भारतीय नागरिकों को जासूसी के एक कथित मामले में अगस्त 2022 में गिरफ्तार किया गया था। मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए न तो कतरी अधिकारियों और न ही नई दिल्ली ने भारतीय नागरिकों के खिलाफ आरोपों को सार्वजनिक किया है।

Also Read:-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT