होम / Rahul Gandhi Education: राजनीति में आने से पहले ये काम करते थे राहुल गांधी, यहां जानें कितने पढ़े लिखे हैं सोनिया के लाडले-indianews

Rahul Gandhi Education: राजनीति में आने से पहले ये काम करते थे राहुल गांधी, यहां जानें कितने पढ़े लिखे हैं सोनिया के लाडले-indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : May 19, 2024, 8:09 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Rahul Gandhi Education: भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और एक प्रमुख भारतीय राजनीतिज्ञ राहुल गांधी का जन्म 19 जून 1970 को हुआ था। राजीव और सोनिया गांधी के बेटे, राहुल गांधी ने भारतीय राजनीति में काफी नाम कमाया। उनके पिता, राजीव गांधी, दादी, इंदिरा गांधी; और परदादा, जवाहरलाल नेहरू, सभी अपने समय में भारत के प्रधान मंत्री थे और राहुल गांधी खुद आज यूथ आइकन हैं। अपनी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ से लेकर अपने व्यक्तित्व तक, उन्होंने अनगिनत लोगों को प्रभावित किया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कांग्रेस के सबसे बड़े चेहरे राहुल गांधी कितने पढ़े लिखे हैं और उन्होनें कितनी पढ़ाई की है।

  • राजनीति में आने से पहले ये काम करते थे राहुल गांधी
  • प्रारंभिक शिक्षा और स्कूली शिक्षा
  •  ‘द दून स्कूल को भी अचानक छोड़ना पड़ा

प्रारंभिक शिक्षा और स्कूली शिक्षा

राजनेताओं और बुद्धिजीवियों के परिवार में जन्मे राहुल गांधी ने अपने बचपन के शुरुआती दिन दिल्ली में बिताए। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा सेंट कोलंबा स्कूल, सीपी, दिल्ली से की। सेंट कोलंबा दिल्ली के प्रतिष्ठित स्कूलों में से एक रहा है।

सेंट कोलंबा में अपने कार्यकाल के बाद, राहुल गांधी को देहरादून के ‘द दून स्कूल’ में स्थानांतरित कर दिया गया, जहां उनके पिता ने भी पढ़ाई की थी। भारत के सबसे अच्छे और सबसे महंगे स्कूलों में से एक, द दून स्कूल, अपने शैक्षणिक पाठ्यक्रम और यह समग्र विकास में कैसे मदद करता है, इसके लिए प्रसिद्ध है। लेकिन दुर्भाग्य से, सुरक्षा को देखते हुए  उन्हें दून स्कूल से निकाल दिया गया और फिर अपनी बहन के साथ घर पर ही पढ़ाई की।

स्कूल के बाद के दिन

अपनी स्कूली शिक्षा, कोलंबा से दून और घर से स्कूली शिक्षा के बाद, राहुल गांधी को स्नातक की पढ़ाई के लिए प्रतिष्ठित दिल्ली विश्वविद्यालय कॉलेज, सेंट स्टीफंस में प्रवेश मिला। ऐसा कहा जाता है कि उन्हें खेल कोटा के साथ सेंट स्टीफ़न में दाखिला मिला था, और वह राष्ट्रीय स्तर के ‘शूटिंग’ खिलाड़ी थे।

लेकिन सुरक्षा चिंताओं की त्रासदी फिर से आ गई और अपना पहला वर्ष पूरा करने के बाद उन्हें हार्वर्ड विश्वविद्यालय में स्थानांतरित कर दिया गया। जब राहुल गांधी हार्वर्ड में बसना शुरू ही कर रहे थे, तो अपने पिता की हत्या के बाद सुरक्षा चिंताओं के कारण उन्हें फ्लोरिडा के रोलिंस कॉलेज में स्थानांतरित कर दिया गया। उन्होंने कम प्रोफ़ाइल बनाए रखने और अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए छद्म नाम राउल विंची के तहत 1994 में रोलिंस कॉलेज, फ्लोरिडा में कला स्नातक की डिग्री पूरी की।

Uttar Pradesh: एक व्यक्ति के बैंक खाते में आया 9,900 करोड़ रुपये, अपनी आंखों पर नहीं हुआ भरोसा, बैंक ने बताई वजह- Indianews

अन्य अध्ययन

अपनी स्नातक की डिग्री के बाद, राहुल गांधी ने एम.फिल. किया। यूनाइटेड किंगडम के सबसे प्रतिष्ठित कॉलेजों में से एक, ट्रिनिटी कॉलेज, कैम्ब्रिज में विकास अध्ययन में। कैम्ब्रिज में, उन्होंने तीन विषयों का अध्ययन किया जिससे उन्हें अपने राजनीतिक विचार और व्यक्तित्व को आकार देने में बहुत मदद मिली।
उन्होंने 1995 में एक शोध प्रबंध पूरा करते हुए स्नातक की उपाधि प्राप्त की, जो विकासशील देशों, विशेषकर भारत के सामने आने वाली सामाजिक-आर्थिक चुनौतियों में उनकी रुचि को दर्शाता है।

Kidnap nine month boy: 5 लोगों ने अपहरण किया, नौ महीने के बच्चे को पुरी में ₹ 58,500 में बेचा, गिरफ्तार- Indianews

राजनीति में आने से पहले उन्होंने क्या किया?

भारतीय राजनीति में भाग लेने और एक लोकप्रिय नाम बनने से पहले, राहुल गांधी ने लंदन में एक प्रबंधन परामर्श फर्म मॉनिटर ग्रुप में काम किया, जिसकी सह-स्थापना हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के प्रोफेसर माइकल पोर्टर ने की थी।
और जब वह भारत लौटे, तो उन्होंने मुंबई स्थित प्रौद्योगिकी आउटसोर्सिंग फर्म, बैकऑप्स सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड का प्रबंधन किया। इसके बाद 2004 में राहुल गांधी ने भारतीय राजनीति में कदम रखा और अमेठी की सीट से चुनाव लड़ा. उन्होंने 2004, 2009 और फिर 2014 में जीत हासिल की। राहुल गांधी की बड़ी शादी का संकेत; देखिए प्रियंका गांधी की प्रतिक्रिया।

Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव 2024 में अवैध रुपयों का बोल बाला, अब तक 9,000 करोड़ जब्त; 2019 का भी टूटा रिकॉर्ड- indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT