होम / Rahul Gandhi: राहुल करेंगे विपक्षी दल का नेतृत्व? जानें किस पर निर्भर करता है फैसला-Indianews

Rahul Gandhi: राहुल करेंगे विपक्षी दल का नेतृत्व? जानें किस पर निर्भर करता है फैसला-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : June 8, 2024, 10:04 am IST
Rahul Gandhi: राहुल करेंगे विपक्षी दल का नेतृत्व? जानें किस पर निर्भर करता है फैसला-Indianews

Rahul Gandhi

India News(इंडिया न्यूज), Rahul Gandhi: कांग्रेस नेता राहुल गांधी इस बार केरल की वायनाड और यूपी की रायबरेली दो लोकसभा सीटों से चुनाव जीते हैं। उनके नेतृत्व में कांग्रेस ने देशभर में अच्छा प्रदर्शन किया है। इसलिए संसद में वह विपक्ष के नेता बनाए जा सकते हैं। जैसा कि आपको पता ही होगा कि इंडी गठबंधन का प्रदर्शन इस बार अच्छा रहा है। इस बीच फैसला लिया जा रहा है कि राहुल गांधी को विपक्ष का नेता घोषित कर दें। आइए इस खबर में बताते हैं आपको पूरी जानकारी।

  • राहुल गांधी बन सकते हैं विपक्ष के नेता
  • सोनिया गांधी करेंगी फैसला
  • कांग्रेस को मिले अधिक वोट

जियोर्जिया मेलोनी ने G7 के लिए दिया आमंत्रण, नरेंद्र मोदी शपथ ग्रहण के बाद पहली विदेश यात्रा में जाएंगे इटली – IndiaNews

राहुल गांधी बनेंगे विपक्ष के नेता?

केंद्र में तीसरी बार सरकार बनाने के लिए नरेंद्र मोदी रविवार को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। इधर, कांग्रेस में भी हलचल शुरू हो गई है। कांग्रेस पार्टी इस बार मजबूत विपक्ष के रूप में अपनी भूमिका निभाने वाली है। शनिवार शाम को लोकसभा और राज्यसभा के पार्टी सांसदों की बैठक है। इस बैठक में सोनिया गांधी को कांग्रेस संसदीय दल (CPP) का फिर से अध्यक्ष चुना जा सकता है। साथ ही इस बैठक में पार्टी नेता राहुल गांधी को प्रमुख भूमिका सौंपने की मांग उठ सकती है। राहुल गांधी को विपक्ष का नेता बनाया जा सकता है। राहुल गांधी ने इस बार केरल की वायनाड और रायबरेली दोनों ही सीटों से लोकसभा का चुनाव जीता है। आपको बता दें कि पिछली वर्ष जब गठबंधन का गठन किया गया था तो कांग्रेस ने ही उसकी नींव रखी थी।

Ramoji Rao Biography: गरीबी से पद्मविभूषण तक का सफर, जानें कौन थे रामोजी फिल्म सिटी के संस्थापक रामोजी राव-Indianews

सोनिया पर निर्भर करता है फैसला

जैसा कि सभी जानते हैं कि कांग्रेस को पूरे गठबंधन में सबसे अधिक वोट मिले हैं। अब पार्टी सूत्रों ने कहा कि यह सोनिया गांधी पर निर्भर करेगा कि वह लोकसभा में पार्टी के नेता के रूप में राहुल गांधी के नाम का फैसला करती हैं या किसी अन्य नेता का चयन करती हैं। इस मुद्दे पर अभी कोई निर्णय होने की उम्मीद कम है। कांग्रेस की सीनियर नेता सोनिया गांधी और पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे बाद में प्रेस रिलीज के माध्यम से इस पर अपनी राय रख देंगे। सोनिया गांधी अभी राज्यसभा की सदस्य हैं। कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे राज्यसभा में विपक्ष के नेता हैं। कयास लगाए जा रहे हैं कि राहुल के ही नेतृत्व में कांग्रेस चलेगी पर जब तक आधिकारिक घोषणा नहीं होगी इस पर कुछ नहीं कहा जा सकता।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT