होम / 'अगर बेहतर संबंध होते तो हम पाकिस्तान को IMF से…', Jammu-Kashmir में Pakistan के साथ रिश्ते पर बोले राजनाथ सिंह ने कही बड़ी बात

'अगर बेहतर संबंध होते तो हम पाकिस्तान को IMF से…', Jammu-Kashmir में Pakistan के साथ रिश्ते पर बोले राजनाथ सिंह ने कही बड़ी बात

Ankita Pandey • LAST UPDATED : September 30, 2024, 9:27 am IST
'अगर बेहतर संबंध होते तो हम पाकिस्तान को IMF से…', Jammu-Kashmir में Pakistan के साथ रिश्ते पर बोले राजनाथ सिंह ने कही बड़ी बात

Rajnath Singh on relations with Pakistan: राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान के साथ संबंधों पर बात की

India News (इंडिया न्यूज), Rajnath Singh: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू-कश्मीर में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि अगर दोनों पड़ोसी देशों के बीच संबंध बेहतर होते तो भारत पाकिस्तान को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMD) से ज्यादा पैसे देता। रक्षा मंत्री ने कहा, “मोदी जी ने 2014-15 में जम्मू और कश्मीर में विकास के लिए एक विशेष पीएम पैकेज की घोषणा की थी। पीएम मोदी ने 2014-15 में जम्मू-कश्मीर के लिए एक विशेष पीएम पैकेज दिया है। वह पीएम पैकेज अब बढ़ गया है और यह इतना पैसा है कि पाकिस्तान आईएमएफ से इससे कम फंड के लिए अनुरोध कर रहा था।”

IMF से पाकिस्तान ने लिया है कर्ज

अपने इतिहास के सबसे बुरे आर्थिक संकटों में से एक से जूझ रहे पाकिस्तान के लिए अपने बेलआउट कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, IMF ने हाल ही में 7 बिलियन डॉलर (लगभग 58,597 करोड़ रुपये) के नए ऋण को मंजूरी दी है। पाकिस्तान, जो IMF का पाँचवाँ सबसे बड़ा कर्जदार है पर IMF का 6.28 बिलियन डॉलर बकाया है और उसे 1958 से अब तक 22 बेलआउट पैकेज मिले हैं।

‘आप दोस्त बदल सकते हैं, लेकिन पड़ोसी नहीं’

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की टिप्पणी का उल्लेख करते हुए कि “आप दोस्त बदल सकते हैं, लेकिन पड़ोसी नहीं”, उन्होंने आगे कहा, “अगर बेहतर संबंध होते, तो हम पाकिस्तान को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से मांगे गए धन से अधिक धन देते”। राजनाथ सिंह ने आगे इस्लामाबाद की आलोचना करते हुए कहा, “पाकिस्तान अपनी धरती पर आतंकवादी फैक्ट्री चलाने के लिए दूसरे देशों से धन मांगता है”। उन्होंने कहा कि जब भी एजेंसियों ने कश्मीर में आतंकवादी गतिविधियों की जांच की है तो पाकिस्तान हमेशा उसमें शामिल पाया गया है।

‘हर घर से हिजबुल्लाह निकलेगा’, कश्मीरी बच्ची ने नसरुल्लाह की मौत पर दिया विवादित बयान, देखें वीडियो

आतंकवाद में पाकिस्तान की संलिप्तता मिली है

समाचार एजेंसी पीटीआई ने रक्षा मंत्री के हवाले से कहा, “जब भी हमने आतंकवाद की जांच की है, हमें पाकिस्तान की संलिप्तता मिली है। हमारी लगातार सरकारों ने पाकिस्तान को यह समझाने की कोशिश की है कि उन्हें आतंकी शिविर बंद करने चाहिए, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।”

UNGA पाकिस्तान का समर्थन नहीं किया तुर्की

राजनाथ सिंह ने यह भी कहा कि पाकिस्तान अब वैश्विक रूप से अलग-थलग पड़ गया है, उन्होंने कहा कि, “यहां तक ​​कि पाकिस्तान का जो समर्थन करता था तुर्की ने भी यूएनजीए में कश्मीर का जिक्र नहीं किया है।” रक्षा मंत्री ने कहा कि अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद पाकिस्तान “हताश” है और जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद को फिर से जीवित करने की कोशिश कर रहा है, जहां हाल के दिनों में कई आतंकवादी हमले हुए हैं।

लड्डू विवाद के बीच CJI चंद्रचूड़ पहुंचे तिरुपति बालाजी, बवाल के बीच इस यात्रा के क्या हैं मायने?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT