होम / Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर के अभिषेक के लिए अनुष्ठान आज से शुरू, शास्त्रीय विधि-विधान से होगी पूजा-अर्चना

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर के अभिषेक के लिए अनुष्ठान आज से शुरू, शास्त्रीय विधि-विधान से होगी पूजा-अर्चना

Rajesh kumar • LAST UPDATED : January 16, 2024, 8:23 am IST
ADVERTISEMENT
Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर के अभिषेक के लिए अनुष्ठान आज से शुरू, शास्त्रीय विधि-विधान से होगी पूजा-अर्चना

Ayodhya Ram Mandir

India News (इंडिया न्यूज),Ayodhya Ram Mandir: श्रीराम के अयोध्या आगमन में अब कुछ ही दिन बचे हैं। प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं, मंदिर के प्रांगण को भी सजाया गया है। पूरे देश की निगाहें अपने आदर्श के आगमन का इंतजार कर रही हैं। इस बीच आज (16 जनवरी) से प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान शुरू होने जा रहा है। मंगलवार से 22 जनवरी तक प्रतिदिन अनुष्ठान किया जाएगा।

17 जनवरी को मूर्ति को मंदिर में प्रवेश कराया जाएगा

राम जन्मभूमि ट्रस्ट की ओर से 7 दिनों का पूरा कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। जिसमें 16 जनवरी को तपस्या एवं कर्मकुटी पूजा के साथ इसकी शुरुआत होगी। इसके बाद 17 जनवरी को मूर्ति को मंदिर में प्रवेश कराया जाएगा। मूर्ति के मंदिर में प्रवेश के बाद हर दिन आदिवासी अनुष्ठान किए जाते हैं, जिसमें जल, औषधि, गंध, घी, अनाज, चीनी, फूल आदि चढ़ाए जाते हैं। इन सभी आवासों में से 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी।

सभी शास्त्रीय प्रोटोकॉल का शास्त्रानुसार पालन किया जाएगा। जिसमें दोपहर में अभिजीत मुहूर्त में प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। प्रतिष्ठा पूर्व संस्कार की औपचारिक प्रक्रियाएं आज से शुरू हो जाएंगी। जो 21 जनवरी तक चलेगा।

अयोध्या की सुरक्षा व्यवस्था का पुख्ता इंतजाम

आपको बता दें कि कार्यक्रम की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर योगी सरकार दिन-रात मेहनत कर रही है। अयोध्या धाम की सुरक्षा को अभेद्य बनाने के लिए थल, वायु और जल सभी जगह व्यवस्था की जा रही है। मैनुअल एजेंसियों की तैनाती के साथ-साथ नवीनतम तकनीक का भरपूर उपयोग किया जा रहा है। एटीएस, एसटीएफ, पीएसी, यूपीएसएसएफ समेत यूपी पुलिस की भारी फोर्स तैनात की जा रही है। इसके साथ ही सीसीटीवी कैमरे, एआई, एंटी ड्रोन आदि का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। ऐसे में अयोध्या में मेहमानों की सुरक्षा के लिए बार कोडिंग का इस्तेमाल किया जा रहा है। रेलवे सुरक्षा के भी विशेष इंतजाम किये जा रहे हैं। श्रद्धालुओं को पर्यटन स्थलों की जानकारी देने के लिए 250 पुलिस गाइड तैनात किये गये हैं। 14 जनवरी को डिजिटल टूरिस्ट ऐप भी लॉन्च किया जा रहा है।

11 हजार जवानों की होगी तैनाती

अयोध्या आईजी प्रवीण कुमार ने बताया कि, प्रदेश के अलग-अलग जिलों से 100 से ज्यादा डीएसपी, करीब 325 इंस्पेक्टर और 800 सब-इंस्पेक्टर को अयोध्या धाम में तैनात किया गया है। उन्होंने आगे कहा कि मुख्य कार्यक्रम से पहले 11,000 पुलिस और अर्धसैनिक बल तैनात किए जाएंगे। वीआईपी सुरक्षा के लिए तीन डीआइजी, 17 एसपी, 40 एएसपी, 82 डीएसपी, 90 इंस्पेक्टर के साथ एक हजार से अधिक सिपाही और चार कंपनी पीएसी तैनात की गई है।

Also Read:-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT