होम / Rishi Sunak: दिल्ली पहुंचने पर ऋषि सुनक ने कहा- मैं एक गौरवान्वित हिंदू, भारत जी-20 मेजबानी के लिए सही समय पर सही देश

Rishi Sunak: दिल्ली पहुंचने पर ऋषि सुनक ने कहा- मैं एक गौरवान्वित हिंदू, भारत जी-20 मेजबानी के लिए सही समय पर सही देश

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 8, 2023, 6:55 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Rishi Sunak, दिल्ली: भारत में 9-10 सितंबर के बीच जी-20 समिट होने वाली है। इस कड़ी में विदेशी मेहमान भारत पहुंचने लगे है। ब्रिटेन ने प्रधानमंत्री ऋषि सुनक भी भारत पहुंच चुके है। वही अपनी पत्नी के साथ यहां आए है। सुनक ने समाचर एजेंसी एएनआई से खास बातचीत की, इसमें उन्होंने कई मुद्दों पर अपनी बात रखी।

व्यापार सौदे पर उन्होंने कहा कि मोदी जी और मैं दोनों हमारे दोनों देशों के बीच एक व्यापक और महत्वाकांक्षी व्यापार समझौते को देखने के इच्छुक हैं…व्यापार सौदों में हमेशा समय लगता है, उन्हें दोनों देशों के लिए काम करने की जरूरत है। हालांकि हमने बहुत बड़ा काम किया है। प्रगति के लिए अभी भी कड़ी मेहनत करनी बाकी है।

भारत सही देश

भारत में जी-20 के आयोजन पर सुनक (Rishi Sunak) ने कहा, “जी20 भारत के लिए एक बड़ी सफलता रही है। भारत इसकी मेजबानी के लिए सही समय पर सही देश है। मुझे लगता है कि हमारे पास कुछ दिनों तक विचार-विमर्श और निर्णय लेने का बहुत अच्छा मौका होगा।”

मंत्री आपस में बात कर रहें

सुनक (Rishi Sunak) ने खालिस्तान के मुद्दे पर भी खुलकर बात की, उन्होंने कहा, “यह वास्तव में एक महत्वपूर्ण सवाल है और मुझे स्पष्ट रूप से कहना चाहिए कि यूके में किसी भी प्रकार का उग्रवाद या हिंसा स्वीकार्य नहीं है और इसीलिए हम बहुत करीब से काम कर रहे हैं। हम खालिस्तान समर्थक चरमपंथ से निपटने के लिए भारत सरकार के साथ है। मुझे नहीं लगता कि यह सही है। हमारे सुरक्षा मंत्री हाल ही में भारत में अपने समकक्षों से बात कर रहे थे।”

खालिस्तान बर्दाशत नहीं

ब्रिटिश पीएम (Rishi Sunak) ने कहा कि हमारे पास खुफिया जानकारी साझा करने के लिए एक साथ काम करने वाले समूह हैं ताकि हम कर सकें इस तरह के हिंसक उग्रवाद को जड़ से उखाड़ फेंकें। यह सही नहीं है और मैं इसे ब्रिटेन में बर्दाश्त नहीं करूंगा। उन्होंने आगे कहा कि जब यूक्रेन और रूस की बात आती है – एक चीज जो मैं करूंगा वह उस विनाशकारी प्रभाव को उजागर करना है जो रूस के अवैध आक्रमण से दुनिया भर के लाखों लोगों पर पड़ रहा है।

रूस की आलोचना 

रूस की अलोचना करते हुए सुनक ने कहा, रूस ने हाल ही में अनाज समझौते से हाथ खींच लिया है। हम यूक्रेन से दुनिया भर के कई गरीब देशों में अनाज भेज रहे हैं और अब आपने देखा है कि खाद्य कीमतें बढ़ रही हैं। इससे लाखों लोगों को परेशानी हो रही है। यह सही नहीं है। चीजों में से एक मैं लोगों को रूस के अवैध युद्ध के प्रभाव के बारे में जागरूक करूंगा।

गौरवान्वित हिंदू हूं

हिंदू धर्म से अपने जुड़ाव पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि मैं एक गौरवान्वित हिंदू हूं और इसी तरह मेरा पालन-पोषण हुआ। मैं ऐसा ही हूं। उम्मीद है कि मैं अगले कुछ दिनों में यहां किसी मंदिर का दौरा करू। हमारे पास अभी रक्षा बंधन था, इसलिए मेरी बहन और मेरे चचेरे भाइयों से, मेरे पास मेरी सारी राखियाँ हैं और मेरे पास ठीक से जन्माष्टमी मनाने का समय नहीं था।

हर किसी की मदद करता है

ऋषि सुनक ने आगे कहा, “मुझे लगता है कि विश्वास एक ऐसी चीज़ है जो हर उस व्यक्ति की मदद करती है जो अपने जीवन में विश्वास रखता है, खासकर जब आपके पास मेरे जैसे तनावपूर्ण काम हैं। विश्वास आपको लचीलापन देता है, आपको ताकत देना जरूरी है।”

एक बेहतरीन थीम

जी20 इंडिया की थीम ‘वसुधैव कुटुंबकम’ पर सुनक ने कहा कि मुझे लगता है कि यह एक बेहतरीन थीम है। जब आप ‘वन फैमिली’ कहते हैं, तो मैं उस अविश्वसनीय लिविंग ब्रिज का उदाहरण हूं जिसका पीएम मोदी ने यूके और भारत के बीच वर्णन किया है। ब्रिटेन में मेरे जैसे लगभग 20 लाख भारतीय मूल के लोग हैं। इसलिए, उस देश में ब्रिटिश प्रधान मंत्री के रूप में रहना मेरे लिए बहुत खास है, जहां से मेरा परिवार रहता है।”

अविश्वसनीय रूप से विशेष

भारत और यहां की जड़ों से अपने जुड़ाव पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि भारत वापस आना मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से अविश्वसनीय रूप से विशेष है। यह एक ऐसा देश है जिसे मैं बहुत प्यार करता हूं, एक ऐसा देश जहां से मेरा परिवार है। लेकिन मैं मैं यूके का प्रतिनिधित्व करने, भारत के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने के तरीके खोजने और यह सुनिश्चित करने में भूमिका निभाने के लिए इस भूमिका में यहां आया हूं कि भारत में एक अविश्वसनीय रूप से सफल जी-20 हो।

मेरा यह काम नहीं

रूस और यूक्रेन पर भारत की नीति पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि ठीक है, यह मेरा काम नहीं है कि मैं भारत को बताऊं कि अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर क्या रुख अपनाना है, लेकिन मैं जानता हूं कि भारत अंतरराष्ट्रीय कानून के शासन, संयुक्त राष्ट्र चार्टर और क्षेत्रीय अखंडता की सही परवाह करता है। मुझे लगता है कि वे चीजें सार्वभौमिक मूल्य हैं जिन्हें हम सभी साझा करते हैं।

व्यापक बनाने के इच्छुक

भारत-ब्रिटेन संबंधों के रोडमैप पर, यूके के पीएम ऋषि सुनक ने कहा, “मुझे लगता है कि द्विपक्षीय संबंध अच्छे स्वास्थ्य में हैं और प्रधानमंत्री मोदी और मैं हमारे संबंधों को गहरा और व्यापक बनाने के इच्छुक हैं। जिस चीज को लेकर मैं विशेष रूप से उत्साहित हूं वह है हमारे अविश्वसनीय शोधकर्ताओं, हमारे वैज्ञानिक समुदाय, हमारे विश्वविद्यालयों के बीच सहयोग बढ़ाना। यूके और भारत दुनिया की दो अग्रणी विज्ञान प्रौद्योगिकी महाशक्तियां हैं और मुझे लगता है कि अगर हम अधिक निकटता से मिलकर काम करें, हम नौकरियाँ पैदा कर सकते हैं, नए व्यवसाय बना सकते हैं और दुनिया की कुछ सबसे गंभीर समस्याओं को हल करने में मदद कर सकते हैं।”

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Viral News: हाईवे पर पिस्तौल लहरा रही महिला का वीडियो हुआ वायरल, यूपी पुलिस ने ली खैर- Indianews
Jerry Seinfeld: ड्यूक में जेरी सीनफील्ड को मिली मानद उपाधि, विरोध में छात्र चले गए बाहर -India News
Uttar Pradesh: नूडल्स खाने से 12 साल के लड़के की मौत, परिवार के 5 सदस्य अस्पताल में भर्ती-Indianews
Western Erez: इजरायल ने खोली उत्तरी गाजा में नई सीमा, अमेरिका के अपील का पड़ा प्रभाव -India News
Blast in Jharkhand: झारखंड के पलामू में मतदान से एक दिन पहले विस्फोट, 3 नाबालिग सहित 4 की मौत- Indianews
Kharge chopper search: गृह मंत्री अमित शाह और…, खड़गे के हेलिकॉप्टर की तलाशी पर बिहार सीईओ ने दिया स्पष्टीकरण- Indianews
Vladimir Putin: राष्ट्रपति पुतिन ने किया बड़ा बदलाव, शोइगु की जगह आंद्रेई बेलौसोव होंगे रक्षा मंत्री -India News
ADVERTISEMENT