होम / Karnataka Bank Scam मामले में बड़ा खुलासा, सीबीआई नहीं कर रही इसकी जांच

Karnataka Bank Scam मामले में बड़ा खुलासा, सीबीआई नहीं कर रही इसकी जांच

Ankita Pandey • LAST UPDATED : August 20, 2024, 4:49 pm IST

Siddaramaiah

India News (इंडिया न्यूज), Karnataka Bank Scam: बेंगलुरु स्थित श्री गुरु राघवेंद्र सहकारी बैंक नियामिथा (एसजीआरएसबीएन) सहकारी बैंक से जुड़े घोटाले में सीबीआई की आरटीआई प्रतिक्रिया से पता चला है कि एजेंसी मामले की जांच नहीं कर रही थी। आरटीआई ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के इस दावे का भी खंडन किया कि सीबीआई इस मामले को देख रही थी।

यह मामला मैसूर शहरी विकास प्राधिकरण (MUDA) घोटाले में सिद्धारमैया के खिलाफ राज्यपाल द्वारा अभियोजन की मंजूरी दिए जाने पर उठे विवाद की परिवेश में आया है। हालांकि, कर्नाटक उच्च न्यायालय ने मुख्यमंत्री को राहत देते हुए कार्यवाही को 29 अगस्त तक के लिए टाल दिया है।

सीबीआई नहीं कर रही मामले की जांच

पिछले साल दिसंबर में सिद्धारमैया ने यह दावा किया था कि एसजीआरएसबीएन बैंक घोटाले की जांच सीबीआई को सौंप दी गई है। लेकिन सीबीआई के आरटीआई जवाब जमाकर्ताओं के लिए बड़ी निराशा लेकर आया है, जिन्होंने सीबीआई जांच की मांग की थी और माना था कि न्याय और सच्चाई को उजागर करने का यही एकमात्र रास्ता है।

सिद्धारमैया ने बताया, “गुरु राघवेंद्र सहकारी बैंक, वशिष्ठ बैंक और गुरु सर्वभौम बैंक घोटालों की जांच को सीबीआई को सौंपने की मंजूरी दे दी गई है।” उन्होंने कहा, “हजारों जमाकर्ताओं ने अपनी जीवन भर की बचत बैंक में निवेश की थी, ताकि वे अपनी सेवानिवृत्ति, बच्चों की शादी, घर खरीदने और अन्य सपनों को पूरा कर सकें। बैंक की धोखाधड़ी गतिविधियों के कारण अब वे अपने भविष्य को लेकर अनिश्चित हो गए हैं।”

Modi सरकार गिराना चाहता है ये ताकतवर देश, NDA का ये अपना बना विभीषण, रिपोर्ट में बड़ा खुलासा

सिद्धारमैया ने कहा था मामले की सीबीआई जांच कर रही

सिद्धारमैया ने कहा कि जब वे विपक्ष के नेता थे, तब उन्होंने कई बार विरोध प्रदर्शन करके बैंक घोटाले की सीबीआई जांच का मुद्दा उठाया था। उन्होंने कहा, “अतीत में विपक्ष के नेता के तौर पर मैंने विधानसभा के अंदर और बाहर दोनों जगह अपनी आवाज उठाई, विरोध प्रदर्शनों में हिस्सा लिया और मांग की कि इस मामले की जांच सीबीआई को सौंपी जाए।” उन्होंने आगे कहा, “मैंने व्यक्तिगत रूप से उन जमाकर्ताओं की निराशा और परेशानी देखी है, जिन्होंने अपनी बचत खो दी है। उचित जांच सुनिश्चित करने और सभी पीड़ितों को न्याय दिलाने के इरादे से मैं मामले की जांच सीबीआई को सौंप रहा हूं।”

एसजीआरएसबीएन घोटाला क्या है?

सहकारी बैंक एसजीआरएसबीएन से जुड़ा घोटाला 2020 में तब सामने आया जब भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बैंक पर निकासी प्रतिबंध लगा दिया, जिससे बैंक प्रबंधन द्वारा 2,500 करोड़ रुपये की हेराफेरी का पता चल पाया। 45,000 से अधिक जमाकर्ताओं ने बैंक में अपना पैसा लगाया था, जिनमें से अधिकांश को जमा बीमा और ऋण गारंटी निगम से 5 लाख रुपये की बीमा राशि मिली थी।

हालांकि, 6 लाख रुपये से अधिक जमा करने वाले 15,000 से अधिक जमाकर्ताओं को पूरी तरह से मुआवजा नहीं दिया गया है। प्रवर्तन निदेशालय ने बैंक की 159 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की थी। बैंक प्रबंधन पर दूसरों के साथ मिलीभगत करके बड़ी रकम हड़पने का आरोप है

बढ़ाई गई Arvind Kejriwal की न्यायिक हिरासत, इस मामले में पहले ही मिल चुकी है अंतरिम जमानत

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

सहारा निवेशकों के लिए अच्छी खबर! सरकार ने रिफंड लिमिट बढ़ाई 5 गुना, जानिए कब मिलेगा पैसा?
भारत से हथियार खरीदने वाले दुनिया के 5 बड़े देश, जिसमे अमेरिका का नाम सबसे आगे!
दिवाली की डेट को लेकर कंफ्यूजन कर लें दूर, यहां जानें कब पड़ रही धनतेरस और दीपावली
डेली सुबह कर लें Neem Karoli Baba के बताए गए यह काम, जीवन में बनेंगे सफलता इंसान, नहीं आएगी समस्या
Jitiya Vrat 2024: कब रखा जाएगा जितिया व्रत? यहां जानिए सही डेट और पारण का शुभ मुहूर्त
ISRO में निकली बंपर भर्ती! नौकरी के लिए शानदार मौका, आज से आवेदन प्रक्रिया हुआ शुरु
क्या भारत यूक्रेन को पहुंचा रहा था गोला-बारूद? भ्रामक खबर पर लगी रोक, विदेश मंत्रालय ने बता दी पूरी सच्चाई
ADVERTISEMENT