होम / S Jaishankar: पद संभालते ही चीन और पाकिस्तान के साथ रिश्ते पर बोले जयशंकर, जाने क्या कहा-Indianews

S Jaishankar: पद संभालते ही चीन और पाकिस्तान के साथ रिश्ते पर बोले जयशंकर, जाने क्या कहा-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : June 11, 2024, 11:32 am IST
S Jaishankar: पद संभालते ही चीन और पाकिस्तान के साथ रिश्ते पर बोले जयशंकर, जाने क्या कहा-Indianews

S Jaishankar

India News(इंडिया न्यूज), S Jaishankar: राजनयिक से राजनेता बने एस जयशंकर ने मंगलवार को लगातार दूसरी बार विदेश मंत्री का कार्यभार संभाला। जयशंकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उन वरिष्ठ नेताओं में शामिल हैं, जिन्हें पिछली सरकार में संभाल रहे मंत्रालयों की जिम्मेदारी फिर से सौंपी गई है। राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी और निर्मला सीतारमण समेत कई वरिष्ठ नेताओं को फिर से वही मंत्रालय सौंपे गए हैं, जो पिछली सरकार में उनके पास थे। जयशंकर प्रसाद उनमें से एक हैं। आज ये मंत्री कार्यभार संभालने में व्यस्त हैं। इस बीच, जयशंकर ने पड़ोसी देश चीन और पाकिस्तान को लेकर भारत का रुख क्या रहने वाला है, इस पर बयान दिया है। आइए इस खबर में आपको पूरी जानकारी बताते हैं।

Child Trafficking: बाल तस्करी मामले में पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, तमिलनाडु में बिहार के एक दंपति समेत तीन अन्य आरोपी को धर दबोचा-Indianews

चीन और पाकिस्तान के साथ रिश्तों पर बोले जयशंकर 

विदेश मंत्री जयशंकर ने अगले पांच सालों के लिए चीन और पाकिस्तान के साथ संबंधों पर भारत का रुख भी स्पष्ट किया है। उन्होंने कहा, कि ”किसी भी देश में, खासकर लोकतंत्र में, जब लगातार तीन बार सरकार चुनी जाती है, तो यह बहुत बड़ी बात होती है। इससे निश्चित रूप से दुनिया को एहसास होगा कि भारत में राजनीतिक स्थिरता है।” उन्होंने आगे कहा कि ”जहां तक ​​चीन और पाकिस्तान का सवाल है, इन देशों के साथ भारत के संबंध थोड़े अलग हैं। इस वजह से समस्याएं भी अलग हैं। चीन के संबंध में हमारा ध्यान सीमा मुद्दों का समाधान खोजने पर होगा और पाकिस्तान के साथ हम सीमा पार आतंकवाद के सदियों पुराने मुद्दे का समाधान खोजना चाहेंगे। ये ऐसे मुद्दे हैं जो वर्षों से समस्या पैदा कर रहे हैं लेकिन हल नहीं हुए हैं।”

Bangladesh vs South Africa: बांग्लादेश के साथ हुआ अन्याय? अंपायर के इस निर्णय ने फैंस को किया निराश-Indianews

पीएम मोदी का किया धन्यवाद 

इसी के साथ शपथ ग्रहण में जयशंकर को एक बार फिर विदेश मंत्री के तौर पर चुना गया जिसके बाद जयशंकर ने ‘एक्स’ पर कहा, कि ”मैंने विदेश मंत्री का पदभार संभाला। मुझे यह जिम्मेदारी सौंपने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद।” वर्ष 2019 में विदेश मंत्री का पदभार संभालने वाले जयशंकर ने वैश्विक मंच पर कई जटिल मुद्दों पर भारत के रुख को स्पष्ट रूप से व्यक्त करने की अपनी क्षमता का आत्मविश्वास से प्रदर्शन किया है। जयशंकर ने रूस-यूक्रेन युद्ध, भारत की जी-20 अध्यक्षता, रूस से तेल खरीद समेत कई मामलों पर भारत के हितों को प्राथमिकता दी है। आपको बता दें कि विदेश मंत्री के तौर पर जयशंकर को काफी प्रशंसा मिली थी। लोगों ने उन्हें इतना स्नेह दिया कि वह एक बार फिर इस पद के लिए नियुक्त किए गए।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT