होम / S Jaishankar Iran Visit: ईरान दौरे पर विदेश मंत्री एस जयशंकर, चाबहार बंदरगाह समेत कई मुद्दों पर हुई बात

S Jaishankar Iran Visit: ईरान दौरे पर विदेश मंत्री एस जयशंकर, चाबहार बंदरगाह समेत कई मुद्दों पर हुई बात

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : January 15, 2024, 11:44 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), S Jaishankar Iran Visit: विदेश मंत्री एस जयशकर ने सोमवार को ईरान के सड़क और शहरी विकास मंत्री से मुलाकात की और ईरान के दक्षिणपूर्वी तट पर स्थित एक रणनीतिक समुद्री सुविधा चाबहार बंदरगाह के लिए “दीर्घकालिक सहयोग ढांचा” स्थापित करने पर चर्चा की। विदेश मंत्रालय के अनुसार, विदेश मंत्री जयशंकर दोनों पक्षों के बीच चल रहे उच्च स्तरीय आदान-प्रदान के हिस्से के रूप में ईरान में हैं। जयशंकर ने एक्स पर अपने एक पोस्ट में कहा कि, “सड़क और शहरी विकास मंत्री @mehrdadbazrpash से मुलाकात करके तेहरान में अपनी व्यस्तताओं की शुरुआत की। साथ ही चाबहार बंदरगाह के संबंध में दीर्घकालिक सहयोग ढांचा स्थापित करने पर विस्तृत और उत्पादक चर्चा भी हुई

जयशंकर ने शहरी विकास मंत्री से किया मुलाकात

बता दे कि, उनकी चर्चा अंतर्राष्ट्रीय उत्तर-दक्षिण परिवहन गलियारे (आईएनएसटीसी) पर भी केंद्रित थी। जयशंकर के पोस्ट में कहा गया, “अंतर्राष्ट्रीय उत्तर-दक्षिण परिवहन गलियारे पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया गया।” भारत का दृष्टिकोण सीआईएस देशों तक पहुंचने के लिए चाबहार बंदरगाह को अंतर्राष्ट्रीय उत्तर-दक्षिण परिवहन गलियारे (आईएनएसटीसी) के तहत एक पारगमन केंद्र बनाना है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल अगस्त में ईरानी राष्ट्रपति सैय्यद इब्राहिम रायसी के साथ बातचीत की थी और दोनों नेताओं ने कनेक्टिविटी हब के रूप में चाबहार बंदरगाह की पूरी क्षमता का एहसास करने सहित द्विपक्षीय सहयोग को और मजबूत करने की अपनी बातों को दोहराई थी।

चाबहार बंदरगाह भारत की पहल का प्रमुख घटक

प्रधान मंत्री कार्यालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि, “दोनों नेताओं ने कनेक्टिविटी हब के रूप में चाबहार बंदरगाह की पूरी क्षमता का एहसास करने सहित द्विपक्षीय सहयोग को और मजबूत करने की अपनी प्रतिज्ञा को दोहराई।” ईरान में मौजुद चाबहार बंदरगाह, भारत की कनेक्टिविटी पहल का एक प्रमुख घटक है, इसका अत्यधिक महत्व है क्योंकि यह भारत, ईरान, अफगानिस्तान और मध्य एशिया के बीच व्यापार के लिए एक व्यवहार्य और छोटा मार्ग प्रदान करता है। आईएनएसटीसी एक बहु-मॉडल परिवहन मार्ग है जो हिंद महासागर और फारस की खाड़ी को ईरान के माध्यम से कैस्पियन सागर और रूस में सेंट पीटर्सबर्ग के माध्यम से उत्तरी यूरोप तक जोड़ता है।

दोनो देशों के द्विपक्षीय मुद्दों पर होगी चर्चा

INSTC में समुद्र के रास्ते मुंबई (भारत) से शाहिद बेहिश्ती बंदरगाह – चाबहार (ईरान) तक, चाबहार से बंदर-ए-अंजली (कैस्पियन सागर पर एक ईरानी बंदरगाह) तक सड़क मार्ग से और फिर बंदर-ए से माल की आवाजाही की परिकल्पना की गई है। कैस्पियन सागर के पार जहाज द्वारा अंजलि से अस्त्रखान (रूसी संघ में एक कैस्पियन बंदरगाह) तक, और उसके बाद अस्त्रखान से रूसी संघ के अन्य क्षेत्रों तक और आगे रूसी रेलवे द्वारा यूरोप तक। INSTC (इंटरनेशनल नॉर्थ-साउथ ट्रांसपोर्ट कॉरिडोर) EXIM शिपमेंट को रूस, यूरोप तक पहुंचने और मध्य एशियाई बाजारों में प्रवेश करने में लगने वाले समय को कम करने का भारत का दृष्टिकोण और पहल है। गलियारे के सफल सक्रियण से भारत को रूस और मध्य एशियाई देशों से जोड़ने में मदद मिलेगी। ईरान में स्थित चाबहार बंदरगाह इस क्षेत्र, विशेषकर मध्य एशिया के लिए वाणिज्यिक पारगमन केंद्र है।

इसके अलावा, विदेश मंत्रालय के अनुसार, जयशंकर का ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन से भी मिलने का कार्यक्रम है। विदेश मंत्रालय की प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि दोनों “द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों” पर चर्चा करेंगे

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT