होम / Same-Sex Marriage: गे कपल ने SC के सामने कुछ इस तरह जताया विरोध, सेम सेक्स मैरिज पर कही बड़ी बात

Same-Sex Marriage: गे कपल ने SC के सामने कुछ इस तरह जताया विरोध, सेम सेक्स मैरिज पर कही बड़ी बात

Mudit Goswami • LAST UPDATED : October 19, 2023, 10:40 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Same-Sex Marriage: भारत में सुप्रीम कोर्ट के द्वारा सेम सेक्स मैरिज मंजूरी देने से इनकार करने के फैसले के बाद  एक समलैंगिक लॉयर गे कपल ने अनोखे तरीके से इसका विरोध जताया है। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट परिसर के सामने ही एक दूसरे को अंगूठी पहनाकर सगाई की है और कहा है कि उनकी लड़ाई जारी रहेगी।

दोनों ने बुधवार को एक दूसरे को अंगूठी पहनाई है। अंगूठी पहनाने वाले का नाम अनन्य कोटिया है, जबकि दूसरे का नाम उत्कर्ष सक्सेना है। अनम्य कोटिया ने उत्कर्ष को सुप्रीम कोर्ट के सामने घुटनों पर बैठकर प्रपोज किया और अंगूठी पहनाकर सगाई की। उन्होंने इसकी तस्वीर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर भी शेयर की, जिसने सोशल मीडिया यूजर्स का ध्यान अपनी और खींचा है।

सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता है कपल

बता दें कि अनन्य और उत्कर्ष दोनों ही सुप्रीम कोर्ट में वकील हैं। इसके अलावा दोनो सेम सैक्स मैरिज की मंजूरी के लिए याचिका लगाने वालों में शामिल थे। उत्कर्ष सक्सेना ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से पीएचडी हैं, जबकि उनके पार्टनर अनन्य लंदन स्कूल आफ इकोनॉमिक्स से पीएचडी हैं।

रोमांटिक रहा है रिश्ता

दोनों की मुलाकात DU में हंसराज कॉलेज में पढ़ाई के दौरान हुई थी। अनन्य ने इस बारे में कहा, “हमारी मुलाकात डिबेटिंग सोसायटी के जरिए हुई। उसके बाद हम एक-दूसरे के करीब आते गए। हमारा प्यार परवान चढ़ा और हमने इसे सहज तरीके से स्वीकार किया। यह उस दौर की बात है, जब समलैंगिकता को भारत में सामाजिक अपराध की नजर से देखा जाता रहा है।”

अनन्य ने कहा, “हमारा रिश्ता हर एक रोमांटिक लव स्टोरी के जैसे ही शुरू हुआ और वैसा ही चल रहा है। भले ही हम एक-दूसरे के साथ बेहद सहज हैं, लेकिन इस दुनिया के आगे स्वीकार करना आसान नहीं। लंबे समय तक हमने इसके बारे में किसी को कुछ नहीं बताया।”

सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर क्या कहा?

उत्कर्ष  ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर कहा कि हमने हमेशा लोगों को यही बताया कि हम बहुत अच्छे दोस्त हैं। हम होमोसेक्सुअलिटी को अपराध के दायरे से बाहर किए जाने के फैसले के इंतजार में हैं ताकि हम शादी करने के अपने अधिकार का दावा कर सकें, लेकिन सुप्रीम कोर्ट के फैसले से हमें झटका लगा है।”

यह भी पढ़ेंः-

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT