होम / बड़े टकराव की तरफ बढ़ रही है सैमसंग कर्मचारियों की हड़ताल, पुलिस ने 900 वर्कर्स को हिरासत में लिया

बड़े टकराव की तरफ बढ़ रही है सैमसंग कर्मचारियों की हड़ताल, पुलिस ने 900 वर्कर्स को हिरासत में लिया

Raunak Kumar • LAST UPDATED : October 2, 2024, 12:49 pm IST
बड़े टकराव की तरफ बढ़ रही है सैमसंग कर्मचारियों की हड़ताल, पुलिस ने 900 वर्कर्स को हिरासत में लिया

Samsung Workers Strike: बड़े टकराव की तरफ बढ़ रही है सैमसंग कर्मचारियों की हड़ताल

India News (इंडिया न्यूज), Samsung Workers Strike: मोबाइल कंपनी सैमसंग के चेन्नई प्लांट में 9 सितंबर से चल रही हड़ताल एक महीने के बाद भी खत्म नहीं हुई है। इसमें मंगलवार (1 अक्टूबर) को नया मोड़ तब आया जब पुलिस ने 900 से ज्यादा हड़ताली कर्मचारियों को गिरफ्तार कर लिया। इससे कंपनी और कर्मचारियों के बीच स्थिति और बिगड़ गई। इन सभी को सड़क पर प्रदर्शन करने के आरोप में हिरासत में लिया गया। हालांकि देर रात इनकी रिहाई की जानकारी भी सामने आई। दरअसल, सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के इस प्लांट में हड़ताल चौथे हफ्ते में प्रवेश कर गई है। इसे पिछले कुछ सालों में देश की सबसे बड़ी हड़ताल माना जा रहा है। कंपनी इस प्लांट में रेफ्रिजरेटर, टीवी और वॉशिंग मशीन जैसे उत्पाद बनाती है।

रेवेन्यू को बड़ा झटका लगने की संभावना

बता दें कि, भारत में अभी त्योहारों का सीजन चल रहा है। इससे पहले शुरू हुई इस हड़ताल से कंपनी के रेवेन्यू को बड़ा झटका लगने की संभावना है। तमाम कोशिशों के बावजूद कोई हल निकलता नहीं दिख रहा है। कर्मचारियों की मांग है कि उनका वेतन बढ़ाया जाए, काम के घंटे बेहतर किए जाएं और उनकी यूनियन सीआईटीयू को कंपनी मान्यता दे। पुलिस ने मंगलवार को बताया कि उन्होंने सैमसंग के 912 कर्मचारियों को हिरासत में लिया है। इस हड़ताल में करीब 1000 कर्मचारी शामिल हैं। सैमसंग के इस प्लांट में करीब 1800 कर्मचारी काम करते हैं। इससे पहले पुलिस ने 16 सितंबर को 104 लोगों को हिरासत में लिया था। सैमसंग ने फिलहाल इस मुद्दे पर कुछ नहीं कहा है। हालांकि, उन्होंने कहा था कि हम इस क्षेत्र में लोगों को दूसरी कंपनियों के मुकाबले करीब दोगुना वेतन दे रहे हैं।

Iran-Israel के बीच तीसरे विश्व युद्ध के बाद दुनिया का क्या होगा अंजाम? असली भविष्यवाणी सुनकर कांप जाएगी रूह

ठेके पर की जा रही है कर्मचारी की भर्ती

कंपनी ने कहा था कि हम कर्मचारियों की सभी समस्याओं को सुनने और उनका समाधान करने के लिए तैयार हैं। इससे पहले जानकारी सामने आई थी कि कंपनी ने हड़ताल को रोकने के लिए कोर्ट का दरवाजा भी खटखटाया था। साथ ही कर्मचारियों को बर्खास्तगी की चेतावनी भी जारी की गई थी। इस हड़ताल की वजह से पीएम नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया विजन को भी बड़ा झटका लगा है। फिलहाल सैमसंग के लिए राहत की बात यह है कि उत्तर प्रदेश स्थित उनके स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में शांति है। मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी सामने आया है कि कंपनी ने प्रोडक्शन में तेजी लाने के लिए कुछ ठेके पर कर्मचारी और प्रशिक्षुओं को काम पर रखा है।

Mia Khalifa एक्सपर्ट है ये Google कर्मचारी? CV लिखी ऐसी बात कि आ गए 29 इंटरव्यू कॉल्स

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT