होम / Santiago Martin: चुनावी बांड के नंबर 1 खरीदार, जानें कौन हैं 'लॉटरी किंग' सैंटियागो मार्टिन

Santiago Martin: चुनावी बांड के नंबर 1 खरीदार, जानें कौन हैं 'लॉटरी किंग' सैंटियागो मार्टिन

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 15, 2024, 8:33 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Santiago Martin: भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) द्वारा भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) द्वारा साझा किए गए चुनावी बांड डेटा को सार्वजनिक करने के तुरंत बाद, सैंटियागो मार्टिन और उनकी कंपनी फ्यूचर गेमिंग एंड होटल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के नाम ने लोगों का ध्यान खींचा। मार्टिन, जिन्हें “लॉटरी किंग” के रूप में भी जाना जाता है, चुनावी बांड के शीर्ष खरीदार थे। ईसीआई द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार फ्यूचर गेमिंग एंड होटल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड ने 2019 और 2024 के बीच 1368 करोड़ रुपये का दान दिया। वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए अपनी वार्षिक रिपोर्ट में, कोयंबटूर में मुख्यालय वाली कंपनी ने कहा कि उसने 20,000 करोड़ रुपये का कारोबार हासिल किया।

सैंटियागो मार्टिन कौन है?

कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक, सैंटियागो मार्टिन ने म्यांमार के यांगून में एक मजदूर के रूप में शुरुआत की। 1988 में, मार्टिन तमिलनाडु में लॉटरी व्यवसाय में उद्यम करने के लिए भारत लौट आए। बाद में उन्होंने पूर्वोत्तर क्षेत्र में जाने से पहले कर्नाटक और केरल जैसे अन्य पड़ोसी राज्यों में अपने व्यवसाय का विस्तार किया।

पूर्वोत्तर से शुरुआत करते हुए, उन्होंने शुरुआत में अपने व्यवसाय के लिए सरकारी लॉटरी योजनाओं का प्रबंधन किया। इसके बाद, उन्होंने भूटान और नेपाल में इकाइयां स्थापित करके अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने व्यापार संचालन का विस्तार किया।

धीरे-धीरे, उन्होंने निर्माण, रियल एस्टेट, कपड़ा और आतिथ्य जैसे कई अन्य क्षेत्रों में विविधता ला दी, जैसा कि वेबसाइट पर बताया गया है।

Also Read:- Electoral Bonds: चुनाव आयोग ने जारी किया चुनावी बांड का डाटा, देखिए कौन है सबसे बड़ा खरीदार

लॉटरी जगत में बड़ा नाम

“वह ऑल इंडिया फेडरेशन ऑफ लॉटरी ट्रेड एंड अलाइड इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष भी हैं – एक संगठन जो भारत में लॉटरी व्यापार के उत्थान और विश्वसनीयता को बढ़ावा देने के लिए लगा हुआ है। उनके नेतृत्व में, उनका उद्यम, फ्यूचर गेमिंग सॉल्यूशंस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड सदस्य बन गया। प्रतिष्ठित विश्व लॉटरी एसोसिएशन का और ऑनलाइन गेमिंग और कैसीनो और स्पोर्ट्स सट्टेबाजी के क्षेत्र में विस्तार हो रहा है,” वेबसाइट का दावा है।

कानून के घेरे में आई जब कंपनी

2019 से, प्रवर्तन निदेशालय धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के संदिग्ध उल्लंघन के लिए कंपनी की जांच कर रहा है। इस चल रही जांच के तहत मई 2023 में ईडी द्वारा कोयंबटूर और चेन्नई में छापे मारे गए।

मामले से परिचित अधिकारियों के अनुसार, ईडी की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो द्वारा दायर आरोप पत्र से शुरू हुई है। आरोप पत्र में आरोप लगाया गया कि कंपनी केरल में सिक्किम सरकार से लॉटरी की बिक्री में शामिल थी। एजेंसी ने मार्टिन और उनकी कंपनियों पर अप्रैल 2009 से अगस्त 2010 तक पुरस्कार विजेता टिकटों के दावे को कथित रूप से बढ़ा-चढ़ाकर पेश करके सिक्किम को 910 करोड़ रुपये का नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया है।

Also Read:-Sufi Islamic Board on CAA: सूफी इस्लामिक बोर्ड के अध्यक्ष ने दी CAA पर प्रतिक्रिया, मंसूर खान ने केंद्र के फैसले का किया स्वागत

12,155 करोड़ रुपये के चुनावी बांड

गुरुवार को, चुनाव आयोग ने 12 अप्रैल, 2019 से इस साल 24 जनवरी के बीच एसबीआई से खरीदे गए 12,155 करोड़ रुपये के चुनावी बांड के बारे में अपनी वेबसाइट पर विवरण प्रकाशित किया। इसके अतिरिक्त, इस अवधि के दौरान पार्टियों द्वारा अपने खातों में जमा किए गए बांड की सूची में कुल 12,769 करोड़ रुपये की राशि थी। दानदाताओं की सूची में सबसे आगे फ्यूचर गेमिंग एंड होटल सर्विसेज (1,368 करोड़ रुपये), मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर्स (977 करोड़ रुपये) और क्विक्सप्लाई चेन प्राइवेट लिमिटेड (410 करोड़ रुपये) जैसी कम-ज्ञात कॉर्पोरेट संस्थाएं हैं।

Also Read: Mamata Banerjee: लोकसभा से पहले बंगाल की राजनीति में नया मोड़, दीदी ने तोड़ा अपने छोटे भाई बाबुव बनर्जी से रिश्ता

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Manish Sisodia: मनीष सिसौदिया की बढ़ी मुश्किलें, कोर्ट ने 31 मई तक बढ़ाया न्यायिक हिरासत -Indianews
Swati Maliwal: ‘मैं सभी को कोर्ट तक ले जाऊंगी’, स्वाति मालीवाल ने दिल्ली के मंत्रियों पर झूठ फैलाने का आरोप लगाया- indianews
Kia Cars: 2 से 5 साल तक के लिए किराये पर लीजिए Kia की गाड़ियां, हर महीने देने होंगे सिर्फ इतने रुपये-Indianews
Mumbai Airport: मुंबई हवाई अड्डे पर लैंडिंग से कुछ सेकेंड पहले राजहंस से टकराया विमान, 40 पक्षियों की मौत – indianews
Petrol Diesel Price: पेट्रोल, डीजल की ताजा कीमतें जारी, चेक करें 21 मई को अपने शहर में कच्चे तेल का रेट-indianews
PM Modi SUPER EXCLUSIVE: पीएम मोदी से इंडिया न्यूज़ की खास बातचीत, आज रात 9 बजे- indianews
Nikki Mehra के Cannes लुक पर फैंस के रिएक्शन ने हिलाया इंटरनेट, आउटफिट के बारे में ये है खास – Indianews
ADVERTISEMENT