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India News (इंडिया न्यूज़), SBI Loan Recovery: लोन लेने वाले कस्टमर बैंक की तरफ से जाने वाले फोन कॉल का जवाब नहीं देते हैं। ऐसे में एसबीआई ने चॉकलेट के साथ खुद कस्टमर के घर बिना उन्हें जानकारी दिए पहुंचने की प्लानिंग की गई है। देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक यानी एसबीआई (SBI) ने कर्जदारों, खासकर खुदरा ग्राहकों से समय पर मासिक किस्त (EMI) का पेमेंट सुनिश्चित करने के लिए एक अनूठी पहल शुरू की है।
एसबीआई मासिक किस्त के भुगतान में चूक वाले संभावित कर्जदारों को चॉकलेट्स (chocolates) भेज रहा है। भाषा की खबर के मुताबिक, बैंक ने बयान में कहा कि भुगतान में चूक की योजना बना रहे कर्जदार बैंक द्वारा याद दिलाने के बाद भी कोई जवाब नहीं देते हैं। वह फोन नहीं उठाते हैं। ऐसे में उनके घर पर बिना उन्हें सूचित किए जाना एक अच्छा विकल्प है।
खबर के मुताबिक, ब्याज दरों में बढ़ोतरी के बीच खुदरा लोन डिस्ट्रीब्यूशन भी बढ़ रहा है। ऐसे में यह कदम बेहतर कर्ज वसूली के मकसद से उठाया जा रहा है। एसबीआई का खुदरा लोन अलॉटमेंट पिछले वित्त वर्ष में 10,34,111 करोड़ रुपये था। जो अब जून, 2023 तिमाही में 16.46 प्रतिशत बढ़कर 12,04,279 करोड़ रुपये हो गया है।
एसबीआई (SBI) में जोखिम, अनुपालन और दबाव वाली परिसंपत्तियों के प्रभारी प्रबंध निदेशक अश्विनी कुमार तिवारी ने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) का इस्तेमाल करने वाली दो फिनटेक (वित्तीय-प्रौद्योगिकी) कंपनियों के साथ हम अपने खुदरा कर्जदारों को उनके लोन रीपेमेंट की जिम्मेदारी की याद दिलाने का एक नया तरीका अपना रहे हैं।
जहां एक कंपनी कर्जदार के साथ सुलह कर रही है, वहीं दूसरी कंपनी हमें कर्जदार की चूक करने के रुझान के बारे में अलर्ट कर रही है। उन्होंने कहा कि चॉकलेट का एक पैकेट ले जाने और व्यक्तिगत रूप से उनसे मिलने का यह नया तरीका अपनाया गया है क्योंकि यह पाया गया है कि लोग बैंक से भुगतान करने की याद दिलाने वाले फोन कॉल का जवाब नहीं देगा।
तिवारी ने कहा कि सबसे अच्छा तरीका है कि आप बिना बताए कस्टमर के ही घर पर मिल उन्हें चौंका दें। खबर के मुताबिक, तिवारी ने दोनों कंपनियों का नाम बताने से इनकार करते हुए कहा कि यह कदम अभी ट्रायल फेज में है और इसे लगभग 15 दिन पहले ही लागू किया गया है।
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