होम / SC: अनुच्छेद 370 को हटाने को काला दिन कहना कोई अपराध नहीं, जानें सुप्रीम कोर्ट ने ऐसा क्यों कहा

SC: अनुच्छेद 370 को हटाने को काला दिन कहना कोई अपराध नहीं, जानें सुप्रीम कोर्ट ने ऐसा क्यों कहा

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 8, 2024, 7:19 am IST

India News (इंडिया न्यूज), SC: एक ऐतिहासिक फैसले में, सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को ‘कानूनी रूप से असहमति के अधिकार’ को जीवन के अधिकार का हिस्सा बना दिया। अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू-कश्मीर की विशेष स्थिति को रद्द करने को “काला दिन” करार दिया। साथ ही स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं भी दीं। पाकिस्तान के लिए, आईपीसी की धारा 153ए के तहत धार्मिक आधार पर समूहों या समुदायों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने का अपराध नहीं माना जाएगा। “भारत के प्रत्येक नागरिक को अनुच्छेद 370 को निरस्त करने और जम्मू-कश्मीर की स्थिति में बदलाव की कार्रवाई की आलोचना करने का अधिकार है। जिस दिन निष्कासन हुआ उस दिन को ‘काला दिन’ के रूप में वर्णित करना विरोध और पीड़ा की अभिव्यक्ति है।

”जस्टिस अभय एस ओका और उज्जल भुइयां की पीठ ने कहा कि यदि राज्य के कार्यों की हर आलोचना या विरोध को धारा 153ए के तहत अपराध माना जाएगा, तो लोकतंत्र, जो संविधान की एक अनिवार्य विशेषता है, जीवित नहीं रहेगा। , जिसने कश्मीर के बारामूला निवासी जावेद अहमद हजाम के खिलाफ एफआईआर को रद्द कर दिया, जिस पर अनुच्छेद 370 को निरस्त करने की आलोचना करने के लिए मामला दर्ज किया गया था।

अनुच्छेद 21

पीठ ने कहा, “कानूनी तरीके से असहमति के अधिकार को अनुच्छेद 21 द्वारा गारंटीकृत सम्मानजनक और सार्थक जीवन जीने के अधिकार के एक हिस्से के रूप में माना जाना चाहिए।” सुप्रीम कोर्ट, जिसने अतीत में न्यायाधीशों की आलोचना के लिए अदालत की अवमानना ​​​​की कार्यवाही शुरू की थी, ने अनुच्छेद 370 को निरस्त करने और पाकिस्तान को उसके स्वतंत्रता दिवस पर शुभकामनाएं देने की हजाम की आलोचना पर व्यापक विचार किया और कहा कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के बारे में पुलिस को संवेदनशील बनाने का समय आ गया है। और अभिव्यक्ति तथा सरकार के हर कदम पर असहमति जताने और आलोचना करने का नागरिकों का अधिकार।

Also Read: दिल्ली में पुलिस ने नकली दवा बेचने वाले रैकेट का किया भंडाफोड़, अलग-अलग जगहों से 10 गिरफ्तार

क्या है मामला 

न्यायमूर्ति अभय एस ओका और न्यायमूर्ति उज्जल भुइयां की पीठ ने कश्मीर के बारामूला निवासी जावेद अहमद हजाम के खिलाफ एक प्राथमिकी रद्द कर दी, जिस पर अनुच्छेद 370 को निरस्त करने की आलोचना करने के लिए मामला दर्ज किया गया था। पीठ ने कहा, ”कानूनी तरीके से असहमति के अधिकार को अनुच्छेद 21 द्वारा गारंटीकृत गरिमापूर्ण और सार्थक जीवन जीने के अधिकार के एक हिस्से के रूप में माना जाना चाहिए।”

सुप्रीम कोर्ट, जिसने अतीत में न्यायाधीशों की आलोचना के लिए अदालत की अवमानना ​​​​की कार्यवाही शुरू की थी, ने अनुच्छेद 370 को निरस्त करने और पाकिस्तान को उसके स्वतंत्रता दिवस पर शुभकामनाएं देने की हजाम की आलोचना पर व्यापक विचार किया और कहा कि भाषण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के बारे में पुलिस को संवेदनशील बनाने का समय आ गया है।सरकार के हर कार्य पर असहमति जताने और आलोचना करने का नागरिकों का अधिकार।

वैध और वैध

“वैध और वैध तरीके से असहमति का अधिकार अनुच्छेद 19(1)(ए) के तहत गारंटीकृत अधिकारों का एक अभिन्न अंग है। प्रत्येक व्यक्ति को दूसरों के असहमति के अधिकार का सम्मान करना चाहिए। सरकार के फैसलों के खिलाफ शांतिपूर्वक विरोध करने का अवसर एक अवसर है।” लोकतंत्र का अनिवार्य हिस्सा, “न्यायमूर्ति ओका ने कहा, जिन्होंने निर्णय लिखा।

हालाकि, पीठ ने स्पष्ट किया कि विरोध या असहमति लोकतांत्रिक व्यवस्था में अनुमत तरीकों के चार कोनों के भीतर होनी चाहिए। यह अनुच्छेद 19 के खंड (2) के अनुसार लगाए गए उचित प्रतिबंधों के अधीन था। वर्तमान मामले में, हजाम ने सीमा पार नहीं की थी, यह कहा।

Also Read: भगवान महाकाल के अगले लगातार 44 घंटे होंगे दर्शन, देखें पूरे पूजन का शेड्यूल

भारत एक लोकतांत्रिक गणराज्य

पीठ ने कहा कि भारत 75 साल से अधिक समय से एक लोकतांत्रिक गणराज्य है और इसकी आबादी लोकतांत्रिक मूल्यों के महत्व को जानती है। “इसलिए, यह निष्कर्ष निकालना संभव नहीं है कि ये शब्द विभिन्न धार्मिक समूहों के बीच वैमनस्यता या शत्रुता, घृणा या दुर्भावना की भावनाओं को बढ़ावा देंगे।”

SC ने यह जांचने के लिए सदियों पुराना फॉर्मूला निर्धारित किया कि किस तरह के बयानों पर धारा 153A लगेगी। “जो परीक्षण लागू किया जाना है वह कमजोर दिमाग वाले कुछ व्यक्तियों पर शब्दों के प्रभाव का नहीं है या जो हर शत्रुतापूर्ण दृष्टिकोण में खतरा देखते हैं। परीक्षण उचित लोगों पर उच्चारण के सामान्य प्रभाव का है जो संख्या में महत्वपूर्ण हैं। केवल इसलिए कुछ व्यक्तियों में घृणा या दुर्भावना विकसित हो सकती है, यह आईपीसी की धारा 153 ए की उपधारा (1) के खंड (ए) को आकर्षित करने के लिए पर्याप्त नहीं होगा।”

Also Read: कनाडा में चाकू मारकर 4 बच्चों सहित छह श्रीलंकाई लोगों की हत्या, जस्टिन ट्रूडो ने कहा -“भयानक त्रासदी”

उनका स्वतंत्रता दिवस

“प्रत्येक नागरिक को अपने संबंधित स्वतंत्रता दिवस पर अन्य देशों के नागरिकों को शुभकामनाएं देने का अधिकार है। यदि भारत का कोई नागरिक 14 अगस्त, जो कि उनका स्वतंत्रता दिवस है, पर पाकिस्तान के नागरिकों को शुभकामनाएं देता है, तो इसमें कुछ भी गलत नहीं है।” यह सद्भावना का संकेत है। ऐसे मामले में, यह नहीं कहा जा सकता है कि इस तरह के कृत्यों से विभिन्न धार्मिक समूहों के बीच वैमनस्य या शत्रुता, घृणा या द्वेष की भावना पैदा होगी।

अपीलकर्ता के उद्देश्यों को केवल इसलिए जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता क्योंकि वह एक समूह से संबंधित है। एक विशेष धर्म, “पीठ ने कहा। “अब, समय आ गया है कि हमारी पुलिस मशीनरी को संविधान के अनुच्छेद 19(1)(ए) द्वारा गारंटीकृत भाषण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की अवधारणा और उनके स्वतंत्र भाषण और अभिव्यक्ति पर उचित संयम की सीमा के बारे में जागरूक और शिक्षित किया जाए। उन्हें अवश्य ही हमारे संविधान में निहित लोकतांत्रिक मूल्यों के बारे में संवेदनशील बनें।”

पीठ ने कहा कि यह बयान कि 5 अगस्त (जब अनुच्छेद 370 को निरस्त किया गया था) ‘जम्मू-कश्मीर के लिए काला दिन’ है, सीधे शब्दों में कहें तो यह विशेष दर्जा खत्म करने के सरकार के फैसले की आलोचना है।

Also Read: संदिग्ध व्यक्ति ने बल्लारी के लिए बसें लीं, रास्ते में कपड़े बदले और जाने क्या मिले सुराग

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.