होम / Smriti Irani ने विश्व बैंक के नेताओं के साथ की लैंगिक समानता के महत्व पर चर्चा, सोशल मीडिया पर कही यह बात

Smriti Irani ने विश्व बैंक के नेताओं के साथ की लैंगिक समानता के महत्व पर चर्चा, सोशल मीडिया पर कही यह बात

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 17, 2024, 3:41 pm IST

Smriti Irani ने विश्व बैंक के नेताओं के साथ की लैंगिक समानता के महत्व पर चर्चा

India News (इंडिया न्यूज), Former Union Minister Smriti Irani:पूर्व केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने विश्व बैंक के नेताओं को संबोधित करते हुए भारत के साथ-साथ पूरे वैश्विक दक्षिण में लैंगिक समानता (Gender Equity) के विस्तार के महत्व पर बात की। उन्होंने इस दिशा में भारत द्वारा की गई प्रगति की ओर भी ध्यान दिलाया और बताया कि इसने उनकी लैंगिक रणनीति 2024-2030 को आगे बढ़ाने में कैसे मदद की है। भारतीय जनता पार्टी की नेता ने सोमवार को कहा, “हमारी वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मकता का विस्तार करने के लिए, पूरे वैश्विक दक्षिण में सरकार और वाणिज्य के नेताओं को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि लैंगिक समानता नीतियों को पूरी तरह से लागू किया जाए।”

उन्होंने कहा, “शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, बाल देखभाल और आवास नीतियां महिलाओं को असमान रूप से खासकर हमारे जैसे विकासशील और बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में प्रभावित करती हैं । यह महत्वपूर्ण है कि हम नीति को सही तरीके से अपनाएं ताकि महिलाएं और लड़कियां सरकार और उद्योग का नेतृत्व करने में मदद कर सकें, साथ ही अपनी व्यक्तिगत क्षमता को भी पूरा कर सकें।”

द अलायंस फॉर ग्लोबल गुड

विज्ञप्ति में कहा गया है कि ‘द अलायंस फॉर ग्लोबल गुड – जेंडर इक्विटी एंड इक्वैलिटी’ एक निजी रूप से वित्त पोषित, भारत स्थित, गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) है जो दुनिया भर में महिलाओं को उनकी आर्थिक क्षमता हासिल करने के लिए सशक्त बनाने के लिए काम कर रहा है।

स्मृति ईरानी ने सोशल मीडिया पर कही यह बात

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर स्मृति ईरानी ने कहा, “वाशिंगटन डीसी में @WorldBank के कार्यकारी निदेशकों के साथ बातचीत करके खुशी हुई। पिछले एक दशक में, भारत ने प्रधानमंत्री @narendramodi के नेतृत्व में महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास में उल्लेखनीय प्रगति की है। जैसा कि विश्व बैंक अपनी लैंगिक रणनीति 2024-2030 का अनावरण करने की तैयारी कर रहा है, भारत लैंगिक समानता को प्राथमिकता देने के लिए प्रतिबद्ध है।”

उन्होंने कहा, “इस बात पर भी जोर दिया कि वैश्विक प्रतिस्पर्धा को मजबूत करने के लिए, वैश्विक दक्षिण में लैंगिक समानता नीतियों को पूरी तरह से लागू करना महत्वपूर्ण है। दूरदर्शी नीतियों के साथ, हम ऐसा माहौल बना सकते हैं जहाँ महिलाएँ सरकार और उद्योग में नेताओं के रूप में उत्कृष्टता हासिल कर सकें, साथ ही अपनी व्यक्तिगत और व्यावसायिक आकांक्षाओं को भी पूरा कर सकें।” अपने संबोधन के दौरान, भाजपा नेता ने वैश्विक दक्षिण में लैंगिक समानता के मुद्दों और राजनीतिक और कॉर्पोरेट नेतृत्व दोनों को शामिल करने के महत्व पर बात की।

इस्लाम धर्म अपनाने के बाद बने इस हिंदू को कश्मीरी मुस्लिमों ने सिर पर बिठाया, एक ही परिवार के 4 लोगों को बनाया CM

उन्होंने शिक्षा नीति को आगे बढ़ाने, महिलाओं के नेतृत्व वाले उद्यमों में निवेश करने वाले कार्यक्रमों का विस्तार करने और लैंगिक समानता के लिए महिलाओं के प्रति सांस्कृतिक मानसिकता को बदलने के लिए भारत के काम पर भी जोर दिया। ईरानी ने कहा, “हमारा क्षेत्र जनसंख्या, आर्थिक उत्पादन और वैश्विक प्रभाव के मामले में बढ़ रहा है, इसलिए नेताओं के रूप में यह हम पर निर्भर करता है कि हम दूरदर्शिता, इच्छाशक्ति और प्रतिबद्धता रखें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सभी को अपनी क्षमता को पूरा करने का समान अवसर मिले।”

ये लोग रहें मौजूद

विज्ञप्ति के अनुसार, पूर्व मंत्री लैंगिक समानता के लिए अपनी प्राथमिकताओं पर चर्चा करने के लिए अगले कई दिनों तक वाशिंगटन, डीसी में सरकारी और व्यापारिक नेताओं से मिलना जारी रखेंगी। इस साल की शुरुआत में स्मृति ईरानी ने गठबंधन का लोगो और वेबसाइट लॉन्च की थी। इस अवसर पर बिल गेट्स, बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह-अध्यक्ष, चंद्रजीत बनर्जी, महानिदेशक, सीआईआई और अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

वैश्विक भलाई के लिए गठबंधन: लैंगिक समानता और समानता लैंगिक समानता की वैश्विक खोज में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “दावोस 2024 में लॉन्च किया गया यह गठबंधन भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा समर्थित महिला-नेतृत्व वाले विकास के लिए भारत की अटूट प्रतिबद्धता का प्रमाण है।

गठबंधन का उद्देश्य महिलाओं के स्वास्थ्य, शिक्षा और उद्यम के क्षेत्र में वैश्विक अच्छी प्रथाओं, ज्ञान साझाकरण और निवेश को एक साथ लाना है और यह कई सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) के साथ संरेखित है जिसमें एसडीजी 3 – अच्छा स्वास्थ्य और कल्याण, 4- गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, 5 – लैंगिक समानता और सशक्तिकरण, 17 – विकास के लिए वैश्विक भागीदारी और बहुत कुछ शामिल है।”

इसमें कहा गया है, “इस गठबंधन को बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन का समर्थन प्राप्त है और सीआईआई सेंटर फॉर वूमेन लीडरशिप द्वारा इसका संचालन किया जा रहा है, जिसमें वर्ल्ड इकनोमिक फोरम एक ‘नेटवर्क पार्टनर’ है और इन्वेस्ट इंडिया एक ‘संस्थागत पार्टनर’ है। जी-20 नेताओं के घोषणापत्र और महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास के लिए भारत की दृढ़ प्रतिबद्धता से जन्मा यह गठबंधन लिंग-संबंधी मुद्दों पर एक परिवर्तनकारी प्रभाव डालने के लिए तैयार है।”

‘भगवान दिल्ली को बचाए, अफजल गुरु के लिए लड़ने वाले परिवार की बेटी’, Atishi के CM बनते ही किसने उखाड़े गड़े मुर्दे?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT