होम / Mamata Banerjee: "कभी-कभी सरकारें केवल एक दिन ही चलती हैं", पीएम मोदी के शपथ से पहले ममता बनर्जी  -IndiaNews

Mamata Banerjee: "कभी-कभी सरकारें केवल एक दिन ही चलती हैं", पीएम मोदी के शपथ से पहले ममता बनर्जी  -IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 9, 2024, 7:12 am IST
Mamata Banerjee:

Mamata Banerjee

India News (इंडिया न्यूज), Mamata Banerjee: पश्चिम बंगाल में भाजपा के खिलाफ अपनी पार्टी की बड़ी जीत से उत्साहित होकर, तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने एक मजबूत संकेत दिया है कि इंडिया ब्लॉक जल्द ही केंद्र की बागडोर संभाल सकता है, उन्होंने कहा कि सरकारें “कभी-कभी केवल एक दिन के लिए चलती हैं”।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके मंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह से एक दिन पहले शनिवार को तृणमूल संसदीय दल की बैठक के बाद बोलते हुए, बनर्जी ने यह भी कहा कि उनकी पार्टी इस कार्यक्रम में शामिल नहीं होगी क्योंकि सरकार “अवैध और अलोकतांत्रिक तरीके से” बनाई जा रही है।

पीएम मोदी और बीजेपी को इस बार सहयोगियों पर निर्भर रहना पड़ रहा है – खासकर चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी और नीतीश कुमार की जेडीयू – क्योंकि पार्टी हाल ही में संपन्न चुनावों में केवल 240 लोकसभा सीटें जीतने में सफल रही है, जो बहुमत के निशान से 32 से कम है।

  • पीएम मोदी के शपथ से पहले ममता बनर्जी का बयान 
  • अपने दम पर बहुमत
  • INDIA गठबंधन ने जीते 232 लोकसभा सीटें 

अपने दम पर बहुमत

2014 के बाद से दो बार अपने दम पर बहुमत हासिल करने के बाद जिस स्थिति में भाजपा पहुंची है, उसके लिए उस पर कटाक्ष करते हुए बंगाल की मुख्यमंत्री ने कहा, “जिन्होंने 400 (लोकसभा सीटों) की बात की थी, वे अपने दम पर साधारण बहुमत भी नहीं हासिल कर सके।” अपना। सिर्फ इसलिए मत सोचिए कि INDIAने (सरकार बनाने का) दावा नहीं किया है, कुछ नहीं होगा। हम इंतजार कर रहे हैं और देख रहे हैं क्योंकि आखिरकार, यह एक नई भारत सरकार होगी, लेकिन उन्हें कुछ लोगों के लिए रहने दीजिए कभी-कभी, सरकारें केवल एक दिन तक चलती हैं… कुछ भी हो सकता है, कौन जानता है कि यह सरकार 15 दिन भी चलेगी?”

INDIA गठबंधन ने जीते 232 लोकसभा सीटें 

पुनर्जीवित कांग्रेस और समाजवादी पार्टी, तृणमूल कांग्रेस और डीएमके जैसे सहयोगियों के मजबूत प्रदर्शन की बदौलत INDIA गठबंधन 232 लोकसभा सीटें जीतने में कामयाब रहा। तृणमूल संसद में चौथी सबसे बड़ी पार्टी है और इंडिया ब्लॉक के सदस्य शीर्ष पांच में से चार हैं, लेकिन गठबंधन अभी भी बहुमत के लिए आवश्यक संख्या से बहुत कम है।

वह – और यहां तक ​​कि एनडीए सहयोगियों के भाजपा को समर्थन पत्र भी – इंडिया ब्लॉक के नेताओं को यह संकेत देने से नहीं रोक पाए हैं कि वे सरकार बना सकते हैं। यहां तक ​​कि कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने गुरुवार को गठबंधन की बैठक के बाद कहा था कि भारतीय गठबंधन “भाजपा द्वारा शासित न होने की लोगों की इच्छा को साकार करने” के लिए उचित समय पर उचित कदम उठाएगा।

बांग्लादेश के पोर्ट पर चीन की निगाह, भारत भी इस रेस में पीछे नहीं… हसीना किसके साथ?

‘शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं होंगे’

भाजपा पर अपना हमला जारी रखते हुए, बनर्जी ने कहा कि नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) सहित “क्रूर बल” का उपयोग करके पारित किए गए कानूनों को रद्द किया जाना चाहिए। रविवार को शपथ ग्रहण समारोह में उन्होंने कहा, “हम उन्हें शुभकामनाएं नहीं दे सकते क्योंकि वे अवैध और अलोकतांत्रिक तरीके से सरकार बना रहे हैं। वे फिर से पार्टियों को तोड़ने की कोशिश करेंगे। लेकिन वे अंदर से टूट जाएंगे क्योंकि बहुत से लोग नाखुश हैं।” हमें शपथ ग्रहण समारोह का निमंत्रण नहीं मिला है और हम नहीं जाएंगे।”

NDA Government: नरेंद्र मोदी कल लेंगे पीएम पद की शपथ, टीडीपी-जेडीयू को मिल सकते हैं 4-2 मंत्री पद -IndiaNews

तृणमूल कांग्रेस के पास कितनी सीटें

सभी भारतीय ब्लॉक सदस्यों को एक बैठक के लिए कोलकाता में आमंत्रित करते हुए, बंगाल की मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य में 19 अप्रैल से 1 जून के बीच लोकसभा चुनाव के सात चरणों में से प्रत्येक में मतदान हुआ। “चुनाव प्रक्रिया दो महीने तक नहीं चल सकती। हम लोगों के हित में इस बदलाव की मांग करते हैं।”

तृणमूल कांग्रेस ने राज्य की 42 लोकसभा सीटों में से 22 से बढ़कर 29 पर जीत हासिल की है, जबकि भाजपा की सीटें 2019 में 18 से घटकर इस बार 12 हो गईं।

शनिवार की पार्टी बैठक में सुश्री बनर्जी को तृणमूल कांग्रेस संसदीय दल का अध्यक्ष चुना गया। सुदीप बंद्योपाध्याय लोकसभा में पार्टी के नेता होंगे और काकोली घोष दस्तीदार उपनेता होंगी। राज्यसभा में पार्टी का नेतृत्व फिर से डेरेक ओ’ब्रायन करेंगे और पहली बार सांसद सागरिका घोष उपनेता होंगी।

Sofia Firdous: जानें कौन है ओडिशा की पहली महिला मुस्लिम विधायक सोफिया फिरदौस-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT