होम / SpiceJet: स्पाइसजेट ने जमा की संकटग्रस्त कैरियर गो फर्स्ट का अधिग्रहण करने के लिए संयुक्त बोली

SpiceJet: स्पाइसजेट ने जमा की संकटग्रस्त कैरियर गो फर्स्ट का अधिग्रहण करने के लिए संयुक्त बोली

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : February 16, 2024, 4:23 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), SpiceJet: एयरलाइन ने शुक्रवार को कहा कि स्पाइसजेट के प्रमोटर अजय सिंह ने संकटग्रस्त गो फर्स्ट कैरियर का अधिग्रहण करने के लिए बिजी बी एयरवेज प्राइवेट लिमिटेड के साथ बोली जमा की है। स्पाइसजेट ने कहा, आज पहले दायर की गई बोली, “भारतीय विमानन क्षेत्र के परिदृश्य को नया आकार देने की क्षमता वाला एक महत्वपूर्ण रणनीतिक कदम है”। एयरलाइन ने कहा कि बोली श्री सिंह द्वारा अपनी व्यक्तिगत क्षमता में प्रस्तुत की गई है।

ऑफर की शर्तों के तहत, स्पाइसजेट नई एयरलाइन के लिए परिचालन भागीदार होगी, और कर्मचारी, सेवाएं और उद्योग विशेषज्ञता प्रदान करेगी। एयरलाइन महत्वपूर्ण राजस्व विस्तार हासिल करने के लिए स्थापित बुनियादी ढांचे और परिचालन क्षमताओं का लाभ उठाने की उम्मीद करेगी।

गो फर्स्ट में अपार संभावनाएं हैं-अजय सिंह

अपने बयान में, अजय सिंह ने कहा कि गो फर्स्ट में “अपार संभावनाएं हैं और इसे स्पाइसजेट के साथ घनिष्ठ तालमेल में काम करने के लिए पुनर्जीवित किया जा सकता है, जिससे दोनों वाहकों को लाभ होगा”, और यह कि “रणनीतिक रूप से उड़ान कार्यक्रम और गंतव्यों को संरेखित करके, स्पाइसजेट और नई एयरलाइन एक बड़े पैमाने पर कब्जा कर सकते हैं” बाजार में हिस्सेदारी।”

पिछले साल दिसंबर में स्पाइसजेट ने कहा था कि दिवालिया वाहक के साथ “सहयोग से एक एयरलाइन बनाने” के लिए गो फर्स्ट के लिए एक प्रस्ताव उचित परिश्रम की मंजूरी तक प्रस्तुत किया जाएगा।

स्पाइसजेट के शेयरों की कीमत बढ़ी

उस खबर ने स्पाइसजेट के शेयरों को सात प्रतिशत से अधिक बढ़ा दिया, और आज की खबर का भी वैसा ही प्रभाव पड़ा; अपराह्न 3.50 बजे इंट्राडे उच्चतम स्तर को छूने के बाद इसमें 11 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई।

यह खबर स्पाइसजेट के उस बयान के कुछ दिनों बाद आई है, जिसमें उसने कहा था कि उसने सालाना 100 करोड़ रुपये बचाने के लिए 1,400 कर्मचारियों या अपने कार्यबल के 15 प्रतिशत की छंटनी करने के लक्ष्य के साथ अपने कार्यबल को कम करने के उपाय अपनाना शुरू कर दिया है।

व्यावसायिक प्रकाशन इकोनॉमिक टाइम्स ने छंटनी की संख्या की सूचना दी थी, लेकिन एयरलाइन ने इसकी पुष्टि नहीं की थी, जिसने केवल यह कहा था कि वह बदलाव और लागत में कटौती के प्रयासों के हिस्से के रूप में उपाय कर रही थी।

पुनर्वित्त योजना के तहत जुटाए 744 करोड़

एक समय भारत की दूसरी सबसे बड़ी एयरलाइन रही स्पाइसजेट ने पुनर्वित्त योजना के तहत अब तक ₹ 744 करोड़ जुटाए हैं, जिससे ₹ 2,250 करोड़ की नई पूंजी आने की उम्मीद है।

गो फर्स्ट ने पिछले साल मई में दिवालियापन संरक्षण के लिए आवेदन किया था, लेकिन ऋणदाता, हाल ही में, नए निवेशकों को सुरक्षित करने में विफल रहने के बाद एयरलाइन को समाप्त करने पर विचार कर रहे हैं। इसके दिवालियापन दाखिल में लेनदारों के बीच सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, आईडीबीआई बैंक और डॉयचे बैंक की सूची है।

एयरलाइन को 3 मई से बंद कर दिया गया है, जब उसने संयुक्त राज्य अमेरिका स्थित इंजन निर्माता पर देरी का आरोप लगाते हुए राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण के समक्ष स्वैच्छिक दिवालियापन के लिए आवेदन किया था।

ये भी पढ़ें- पीएम ने हरियाणा के रेवाड़ी में 9750 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का किया उद्घाटन

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Heeramandi: हीरामंडी के बजट और कास्ट फीस का खुलासा, इस एक्ट्रेस को मिला सबसे ज्यादा पेमेंट- Indianews
Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया के सबसे शुभ दिन पर क्या करें और क्या न करें, जानें पूरी डिटेल- Indianews
IPL 2024: विराट कोहली ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने- Indianews
Belgium में 10 नाबालिग लड़कों ने किया लड़की के साथ सामूहिक बलात्कार, सबसे कम उम्र का आरोपी 11 वर्ष का- Indianews
लोगों से प्रोटीन सप्लीमेंट्स न लेने का आग्रह, जानें ICMR ने क्या दी सलाह- Indianews
America Election: ‘वोट नहीं दे सकती क्योंकि…’, अमेरिकी लेखिका ने विवेक रामास्वामी को वोट नहीं देने की बताई वजह- Indianews
Haryana में फ्लोर टेस्ट की मांग के बीच JJP के विधायक खट्टर से की मुलाकात, दुष्यंत चौटाला की पार्टी में फूट के आसार- Indianews
ADVERTISEMENT