India News (इंडिया न्यूज़), Stealth Fighter Project: भारत अब अंततः 15,000 करोड़ रुपये से अधिक की शुरुआती लागत पर अपना खुद का महत्वाकांक्षी पांचवीं पीढ़ी का स्टील्थ फाइटर, स्विंग-रोल एडवांस्ड मीडियम कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (एएमसीए) विकसित करेगा। जो अपेक्षाकृत आसानी से सुपरसोनिक क्रूज़ गति प्राप्त करने में सक्षम है।
सुरक्षा पर कैबिनेट समिति (सीसीएस) ने एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी (एडीए) द्वारा संरचनात्मक परीक्षण नमूने, व्यापक उड़ान परीक्षण और प्रमाणन के साथ-साथ स्वदेशी जुड़वां इंजन एएमसीए के पांच प्रोटोटाइप के लंबे समय से लंबित पूर्ण पैमाने पर इंजीनियरिंग विकास को मंजूरी दे दी। डीआरडीओ के सूत्रों ने टीओआई को बताया।
सीसीएस ने हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स (एचएएल) से 8,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से 34 और ध्रुव ट्विन-इंजन उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर मार्क-III, सेना के लिए 25 और तटरक्षक बल के लिए नौ की खरीद को भी मंजूरी दे दी। वे सशस्त्र बलों में पहले से ही शामिल लगभग 300 ऐसे 5.5-टन श्रेणी के हेलिकॉप्टरों को शामिल करेंगे।
अनुमानित समयसीमा के अनुसार, पहला एएमसीए प्रोटोटाइप, चार साल में “रोल आउट” होगा, और उसके अगले साल अपनी पहली उड़ान भरेगा। “प्रोटोटाइप के सभी विकास और उड़ान-परीक्षण के बाद एचएएल द्वारा एएमसीए का वास्तविक उत्पादन शुरू होने में 9-10 साल लगेंगे। इसलिए, IAF उन्हें 2035 के बाद शामिल करना शुरू कर देगा, ”एक सूत्र ने कहा।
25-टन एएमसीए में उन्नत स्टील्थ विशेषताएं “सर्पेन्टाइन एयर-इनटेक” और स्मार्ट हथियारों के लिए एक आंतरिक खाड़ी से लेकर रडार अवशोषित सामग्री और अनुरूप एंटीना तक होंगी। यह आफ्टरबर्नर के उपयोग के बिना सुपरसोनिक क्रूज़ गति प्राप्त करने में सक्षम होगा और साथ ही एईएसए (सक्रिय इलेक्ट्रॉनिक रूप से स्कैन किए गए सरणी) रडार के साथ डेटा फ्यूजन और मल्टी-सेंसर एकीकरण भी करेगा।
IAF वर्तमान में महंगे AMCA के सात स्क्वाड्रन (126 जेट) को शामिल करने की योजना बना रही है। पहले दो स्क्वाड्रन को अमेरिका के साथ संयुक्त रूप से विकसित किए जाने वाले 98 किलोन्यूटन थ्रस्ट क्लास में GE-F414 इंजन द्वारा संचालित किया जाएगा। बदले में, अगले पांच एएमसीए मार्क-2 स्क्वाड्रन में 110 किलोन्यूटन इंजन होंगे। इसके लिए GE के साथ-साथ फ्रेंच सफ्रान और ब्रिटिश रोल्स-रॉयस भी मैदान में हैं।
“कुछ प्रौद्योगिकियां जिन्हें एएमसीए में जाना है, उन्हें सबसे पहले सिंगल-इंजन 4.5-पीढ़ी के तेजस मार्क-2 पर लागू करना होगा। इनमें सेंसर-फ्यूजन, साइडस्टिक कंट्रोलर, कैनार्ड्स और कृत्रिम पायलट प्रौद्योगिकियां शामिल हैं, ”एक सूत्र ने कहा।
वर्तमान में परिचालन में आने वाले एकमात्र 5वीं पीढ़ी के जेट अमेरिकी एफ/ए-22 रैप्टर और एफ-35 लाइटनिंग-II संयुक्त स्ट्राइक फाइटर्स के साथ-साथ रूसी सुखोई-57 हैं, चीन ने भी घोषणा की है कि उसका चेंगदू जे-20 भी उसी श्रेणी में है।
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तुर्की के 5वीं पीढ़ी के लड़ाकू विमान कान ने भी पिछले महीने अपनी संक्षिप्त पहली उड़ान भरी थी।
भारत में, एएमसीए तेजस मार्क-1ए और मार्क-2 जेट के प्रगतिशील प्रेरण का पालन करेगा, जो सभी भारतीय वायुसेना के लिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि यह वर्तमान में केवल 31 लड़ाकू स्क्वाड्रन के साथ जूझ रहा है जबकि 42.5 को चीन-पाकिस्तान खतरे से निपटने के लिए अधिकृत किया गया है।
जबकि भारतीय वायुसेना के पास वर्तमान में GE-F404 इंजन द्वारा संचालित केवल 40 तेजस मार्क -1 जेट हैं, 46,898 करोड़ रुपये में 83 उन्नत तेजस मार्क -1 ए लड़ाकू विमानों की डिलीवरी जल्द ही शुरू होगी, और इसके बाद लगभग 67,000 करोड़ रुपये में ऐसे 97 अन्य जेट होंगे।
अगस्त 2022 में CCS ने अधिक शक्तिशाली GE-F414 इंजन वाले तेजस मार्क-2 लड़ाकू विमानों के 9,000 करोड़ रुपये से अधिक के विकास को मंजूरी दे दी थी। भारतीय वायुसेना ने तेजस मार्क-2 के छह स्क्वाड्रन (108 जेट) को शामिल करने की योजना बनाई है, जिसमें मार्क-1ए संस्करण की तुलना में लंबी युद्ध सीमा और अधिक हथियार ले जाने की क्षमता होगी।
अगर सब कुछ ठीक रहा, तो 180 तेजस मार्क-1ए जेट की डिलीवरी लगभग 2032 तक पूरी हो जानी चाहिए। इसके बाद तेजस मार्क-2 की डिलीवरी शुरू होगी, इसके बाद एएमसीए होगा। बेशक, एचएएल को इन सभी विमानों को समय पर वितरित करने के लिए अपनी उत्पादन दर बढ़ानी होगी, ”एक अन्य सूत्र ने कहा
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