होम / Lok Sabha Election: आज होगी कांग्रेस की पहली लोकसभा उम्मीदवारों की लिस्ट जारी! साफ होगी गांधी परिवार की सीटों का सस्पेंस

Lok Sabha Election: आज होगी कांग्रेस की पहली लोकसभा उम्मीदवारों की लिस्ट जारी! साफ होगी गांधी परिवार की सीटों का सस्पेंस

Rajesh kumar • LAST UPDATED : March 8, 2024, 8:12 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),Lok Sabha Election: आगामी लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची को अंतिम रूप देने के लिए कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की गुरुवार को बैठक हुई। हालाँकि, सूची उसी दिन जारी नहीं की गई, जिससे उन सीटों पर सस्पेंस जारी रहा जिनका प्रतिनिधित्व गांधी परिवार करेगा।

आज हो सकती है पहली लिस्ट जारी

दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में हुई बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी शामिल हुए। कांग्रेस नेता राहुल गांधी, जो जयपुर में पार्टी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा का नेतृत्व कर रहे हैं, को वस्तुतः बैठक में शामिल होना था, लेकिन अंततः वे इसमें शामिल नहीं हो पाये।

केरल में पार्टी की स्क्रीनिंग कमेटी ने वायनाड सीट के लिए राहुल गांधी का नाम सुझाया है। सूत्रों ने कहा कि पूरी संभावना है कि राहुल गांधी, जो वायनाड से मौजूदा सांसद हैं, फिर से इस सीट से चुनाव लड़ेंगे। हालाँकि, अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि राहुल गांधी वायनाड से चुनाव लड़ने के अलावा अपने पुराने क्षेत्र अमेठी में लौटेंगे या नहीं।

इस बात पर भी अनिश्चितता बनी हुई है कि क्या कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा राजनीतिक शुरुआत करेंगी। यह तब हुआ है जब कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच एक मजबूत भावना है जो चाहते हैं कि प्रियंका गांधी अपनी मां सोनिया गांधी द्वारा राज्यसभा चुनाव लड़ने के लिए सीट खाली करने के बाद रायबरेली से चुनाव लड़ें।

पहली सूची में संभावित नाम

तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस सांसद शशि थरूर के फिर से इस सीट से चुनाव लड़ने की संभावना है। छत्तीसगढ़ से कांग्रेस पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को राजनांदगांव से, ताम्रध्वज साहू को दुर्ग से, ज्योत्सना महंत को कोरबा से और शिव डेहरिया को जांजगीर-चांपा सीट से मैदान में उतार सकती है। कर्नाटक में, जहां कांग्रेस की सरकार है, 4-5 सीटों पर उम्मीदवारों का फैसला अभी भी शीर्ष नेतृत्व द्वारा नहीं किया गया है।

सूत्रों के मुताबिक, बैठक में कांग्रेस का गढ़ रही गुलबर्गा सीट पर चर्चा नहीं हुई, जबकि ऐसी खबरें थीं कि मल्लिकार्जुन खड़गे के दामाद राधाकृष्ण डोड्डामणि टिकट की दौड़ में सबसे आगे हैं। दिल्ली कांग्रेस इकाई ने सात लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की एक लंबी सूची पेश की है, जिन पर विचार किया जाना है।आलाकमान ने दिल्ली इकाई को कुछ नामों को शॉर्टलिस्ट करने और अंतिम मंजूरी के लिए वापस आने को कहा।

सूत्रों के मुताबिक चांदनी चौक सीट के लिए जेपी अग्रवाल, संदीप दीक्षित और अलका लांबा के नाम पर चर्चा हुई। उत्तर पूर्वी दिल्ली से अरविंदर सिंह लवली और अनिल चौधरी का नाम सामने आया है। उत्तर पश्चिमी दिल्ली से राजकुमार चौहान और उदित राज के नाम पर विचार किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें:-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

दोबारा पिता बनेंगे MS Dhoni, वाइफ साक्षी धोनी ने मैच के दौरान अपनी प्रेग्नेंसी की घोषणा, लिखी ये बात -Indianews
Mahadev Betting App Case: Sahil Khan ने गिरफ्तारी से बचने के लिए 4 दिनों में 1800 किलोमीटर की थी यात्रा -Indianews
Supreme Court: झारखंड के पूर्व CM सोरेन को मिल सकती है राहत! अंतरिम जमानत याचिका पर SC ने ED को भेजा नोटिस-Indianews
Richa Chadha ने Heeramandi स्क्रीनिंग से रेखा संग वायरल पल को किया याद, बेबी बंप पर किस वाले किस्से का किया खुलासा -Indianews
Pune: मैनेजर ने सैलरी बढ़ाने से किया इनकार तो युवक कर्मचारी ने उठाया ये कदम, जानकर हो जाएंगे हैरान-Indianews
Karnataka: बेटे प्रज्वल रेवन्ना के विवाद पर कर्नाटक के विधायक का बयान, कहा वीडियो 4-5 साल पुराना- indianews
Sino-Tibet Conflict: चीन-तिब्बत संघर्ष पर पेंपा त्सेरिंग का बयान, कहा- ये समाधान पारस्परिक रूप से लाभकारी होगा-Indianews
ADVERTISEMENT