होम / Sunita Williams: भारतीय मूल की सुनीता विलियम्स तीसरी अंतरिक्ष यात्रा के लिए रवाना, रच दिया इतिहास-Indianews

Sunita Williams: भारतीय मूल की सुनीता विलियम्स तीसरी अंतरिक्ष यात्रा के लिए रवाना, रच दिया इतिहास-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : June 7, 2024, 10:20 am IST
Sunita Williams: भारतीय मूल की सुनीता विलियम्स तीसरी अंतरिक्ष यात्रा के लिए रवाना, रच दिया इतिहास-Indianews

Sunita Williams

India News(इंडिया न्यूज), Sunita Williams: भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और उनके साथी बुच विल्मोर ने बोइंग स्टारलाइनर का संचालन किया, जो एक ऐतिहासिक मील का पत्थर है, क्योंकि विलियम्स पहली महिला हैं जो अपने पहले सफर में नए चालक दल वाले अंतरिक्ष यान का संचालन और परीक्षण करने वाली हैं। इस बीच उनकी एक वीडियो बहुत तेजी से वायरल हो रही है जिसमें वह काफी खुश नजर आ रही है। आइए इस खबर में हम आपको बताते हैं पूरी जानकारी।

NCP MLAs: महाराष्ट्र में सियासी उथल-पुथल, अजित पवार के 5 MLA बैठक से गायब-Indianews

सुनीता विलियम्स ने रचा इतिहास

भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और उनके साथी बुच विल्मोर द्वारा संचालित बोइंग स्टारलाइनर ने गुरुवार को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) से सफलतापूर्वक डॉक किया। यह मिशन एक ऐतिहासिक मील का पत्थर है क्योंकि विलियम्स अपने पहले सफर में नए चालक दल वाले अंतरिक्ष यान का संचालन और परीक्षण करने वाली पहली महिला हैं। आपको बता दें कि पहुँचने पर, विलियम्स ने ISS की अपनी तीसरी यात्रा का जश्न एक हर्षित नृत्य के साथ मनाया, जो उनके उत्साह और खुशी का संकेत था। स्टेशन पर सवार सात अंतरिक्ष यात्रियों ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया, जिन्होंने पारंपरिक घंटी बजाकर उनका और विल्मोर का अभिवादन किया। चालक दल को “एक और परिवार” बताते हुए, विलियम्स ने गर्मजोशी से स्वागत के लिए आभार व्यक्त किया। इसी के साथ उनकी डांस करते हुए वीडियो भी काफी वायरल हुई है और लोगों ने इस पर काफी प्रतिक्रिया दी है।

Bengaluru Airport: बेंगलुरु हवाई अड्डे पर 6.29 करोड़ रुपये की 9 किलोग्राम से अधिक सोना जब्त, तस्कर ऐसे पकड़े गए- Indianews

डांस करती नजर आई सुनीता 

फ्लोरिडा के केप कैनवेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से लॉन्च होने के बाद, अंतरिक्ष यान हीलियम लीक जैसी मामूली तकनीकी समस्याओं के कारण एक घंटे की देरी के बावजूद 26 घंटे बाद ISS से जुड़ गया। मिशन का प्राथमिक उद्देश्य नासा के वाणिज्यिक चालक दल कार्यक्रम के तहत अंतरिक्ष यात्रियों को लाने-ले जाने के लिए स्पेसएक्स क्रू मॉड्यूल के लिए एक व्यवहार्य विकल्प के रूप में बोइंग स्टारलाइनर को मान्य करना था। अंतरिक्ष यात्रियों ने स्टारलाइनर की निगरानी की क्योंकि यह ISS से जुड़ने के लिए कई युद्धाभ्यासों को स्वायत्त रूप से नेविगेट करता था। उन्होंने अंतरिक्ष में पहली बार अंतरिक्ष यान को मैन्युअल रूप से उड़ाने सहित महत्वपूर्ण परीक्षण भी पूरे किए।

सुनीता ने कही ये बात

अपने सप्ताह भर के प्रवास के दौरान, विलियम्स और विल्मोर परीक्षणों में सहायता करेंगे और वैज्ञानिक प्रयोग करेंगे। मिशन पर विचार करते हुए, विलियम्स ने कहा, कि “यह घर वापस जाने जैसा लगता है।” वह पहले भगवान गणेश की मूर्ति और भगवद गीता को अंतरिक्ष में ले जाने के लिए जानी जाती हैं। प्रक्षेपण से पहले, विलियम्स, जिन्होंने स्टारलाइनर को डिजाइन करने में मदद की थी, ने प्रक्षेपण-पूर्व कुछ घबराहट की बात स्वीकार की, लेकिन अंतरिक्ष यान के बारे में उत्साह भी व्यक्त किया, जिसका नाम उन्होंने प्रसिद्ध फ्रांसीसी समुद्र विज्ञानी जैक्स-यवेस कुस्टो के जहाज के नाम पर “कैलिप्सो” रखा था।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT