होम / Telangana Elections: तेलंगाना में कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने की 6 गारंटियों की घोषणा, जानें क्या कहा?

Telangana Elections: तेलंगाना में कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने की 6 गारंटियों की घोषणा, जानें क्या कहा?

Mudit Goswami • LAST UPDATED : October 12, 2023, 1:05 pm IST
ADVERTISEMENT
Telangana Elections: तेलंगाना में  कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने की 6 गारंटियों की घोषणा, जानें क्या कहा?

Telangana Elections

India News (इंडिया न्यूज़), Telangana Elections: कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने रविवार को तेलंगाना के रंगारेड्डी जिले के तुक्कुगुडा में विजयभेरी सभा में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित किया। इस दौरान कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने तेलंगाना को लोगों क 6 गारंटियां देने की  घोषणा की। उन्होंने संबोधित करते हुए जनता से सवाल किया कि तेलंगाना में कांग्रेस सरकार देखना मेरा सपना रहा है जो समाज के सभी वर्गों के लिए काम करेगी। क्या आप सब हमें अपना समर्थन देंगे? 

बता दें कि इस साल के अंत तक देश के तेलंगाना राज्य समेत 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। इसमें मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीगढ़ और मिजोरम शामिल हैं। तेलंगाना में इस वक्त BRS की सरकार है। वहीं कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने सार्वजनिक रैली में कहा, “तेलंगाना के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए, हम (कांग्रेस) छह गारंटियों की घोषणा कर रहे हैं और हम उनमें से प्रत्येक को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।” 

कांग्रेस ने तेलंगाना की जनता को दी ये 6 गारंटियां

इस गारटिंयों में सबसे पहले महालक्ष्मी योजना शामिल है। इस योजना के  तहत कांग्रेस महिलाओं को प्रति महा 2,500 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी और पहले वर्ष में दो लाख नौकरियां पैदा करने का काम करेंगी। इसके अलावा आम लोगों के घरों में असर डाल रहें बढ़ते गैस सिलेंडर को 500 रुपये की किमत में देने की बात कही है। वहीं राज्यभर में टीएसआरसी बसों में महिलाओं को मुफ्त यात्रा प्रदान करने की गारंटी दी है। कांग्रेस ने प्रदेश में एससी और एसटी परिवारों को 12 लाख रुपये की वित्तीय सहायता देने का वादा भी किया है। इस 6 गारंटियों में वरिष्ठ नागरिकों, विधवाओं, एकल महिलाओं, विकलांगों, बीड़ी श्रमिकों, ताड़ी निकालने वालों, बुनकरों, एड्स और फाइलेरिया रोगियों और किडनी रोगियों को पेंशन के रूप में 4,000 रुपये का भी वादा किया है।

हिमाचल और कर्नाटक में भी चला ये दांव

गौरतलब है कि कांग्रेस हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक चुनावों की तर्ज पर इन गरंटियों को आगामी तमाम राज्यों के विधानसभा चुनावों में यूज कर रही है। हालांकि पार्टी को कही ना  कही इस गरंटियों से सिधा फायदा भी मिल रहा है। कांग्रेस का पूरा फोकस इस वक्त लोकसभा चुनाव से पहले इस 5 राज्यों में आपनी सरकार का स्थापित करने का है। बता दें कि राजस्थान और छत्तीगढ़ में इस वक्त  कांग्रेस की सरकार है, वहीं मध्यप्रदेश और मिजोरम में बीजेपी का कब्जा है। इसके अलावा तेलंगाना में BRD पार्टी के सीएम चंद्रशेखर राव की सरकार है।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT