होम / Financial Rules: नए वित्त वर्ष में बदल जाएंगे ये नियम, जानें 1अप्रैल से क्या होंगे NPS से लेकर क्रेडिट कार्ड तक के रूल्स?

Financial Rules: नए वित्त वर्ष में बदल जाएंगे ये नियम, जानें 1अप्रैल से क्या होंगे NPS से लेकर क्रेडिट कार्ड तक के रूल्स?

Raunak Kumar • LAST UPDATED : March 24, 2024, 12:27 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Financial Rules: मार्च का महीना खत्म होने वाला है यानि की अब वित्त वर्ष 2023-24 भी खत्म हो जाएगा। वहीं इसके साथ ही नया वित्त वर्ष 2024-25 शुरु हो जाएगा। बता दें कि 1 अप्रैल के शुरू हो रहे नए वित्त वर्ष में कई नियम बदल जाएंगे जो पैसों से जुड़े हैं। जो नियम बदलने वाले हैं, इसमें नेशनल पेंशन सिस्टम में लॉग इन के तरीके से लेकर एसबीआई के क्रेडिट कार्ड के नियम शामिल है। हम आपको यहां उन नियमों के बारे में बता रहे हैं जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है।

  • NPS खाते में लॉग इन के लिए करना होगा टू फैक्टर वेरिफिकेशन

बता दें कि पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण ने एनपीएस सब्सक्राइबर्स को साइबर फ्रॉड से सुरक्षित रखने के लिए अपने लॉग इन सिस्टम में बदलाव किया है। अब एनपीएस खाताधारकों को खाते में लॉग इन करने के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड के साथ ही अब आधार से जुड़े मोबाइल नंबर की आवश्यकता पड़ेगी। PFRDA एनपीएस में आधार-बेस्ड लॉगिन ऑथेंटिकेशन को शुरू करने जा रहा है। यह नियम 1 अप्रैल 2024 से लागू हो जाएगा।

  • एसबीआई क्रेडिट कार्ड के नियम में होंगे बदलाव

बता दें कि, एसबीआई क्रेडिट कार्ड होल्डर्स की लिए बुरी खबर आने वाली है। अब रेंट पेमेंट पर मिलने वाले रिवार्ड प्वाइंट एक 1 अप्रैल से बंद कर दिए जाएंगे। साथ ही इसमें एसबीआई के AURUM, SBI Card Elite, SBI Card Pulse, SBI Card Elite Advantage और SimplyCLICK क्रेडिट कार्ड में इस फैसिलिटी को बंद किया जा रहा है।

  • यस बैंक के क्रेडिट कार्ड नियम में होगा बदलाव

दरअसल, यस बैंक ने अपने क्रेडिट कार्ड होल्डर्स को नए वित्त वर्ष में तोहफा देने का फैसला किया है। अब चालू वित्त वर्ष के एक तिमाही में कम से कम 10,000 रुपये खर्च करने पर ग्राहकों को फ्री में डोमेस्टिक एयरपोर्ट लाउंज का एक्सेस मिलेगा। नए रूल्स 1 अप्रैल 2024 से लागू हो जाएंगे।

  • ICICI बैंक के क्रेडिट कार्ड के नियम में होगा बदलाव

प्राइवेट सेक्टर की टॉप बैंकों में से एक आईसीआईसीआई बैंक भी अपने क्रेडिट कार्ड के नियम में बदलाव करने जा रहा है। 1 अप्रैल 2024 से एक तिमाही में 35,000 रुपये से अधिक खर्च करने पर ग्राहकों को कॉम्प्लीमेंट्री एयरपोर्ट लाउंज का एक्सेस मिलेगा।

  • OLA मनी वॉलेट के नियम में होगा बदलाव

बता दें कि, OLA मनी अपने वॉलेट नियमों में 1 अप्रैल 2024 से बदलाव करने जा रहा है। कंपनी ने अपने ग्राहकों को एसएमएस भेजकर सूचना दी है की छोटे प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट वॉलेट सर्विस की सीमा को बढ़ाकर 10,000 करने जा रहा है।

Motorola Latest Phone: मार्केट में जल्द लॉन्च होगा Moto का नया फ़ोन, फोल्डेबल स्टाइलिश फोन की डिटेल्स आई सामने

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT