होम / Tsunami Havoc in New Zealand सुनामी में बह गया टोंगा द्धीप और लापता हो गए लाखों परिवार

Tsunami Havoc in New Zealand सुनामी में बह गया टोंगा द्धीप और लापता हो गए लाखों परिवार

Rakesh Banwal • LAST UPDATED : January 16, 2022, 3:29 pm IST

इंडिया न्यूज़, टोंगा।

Tsunami Havoc in New Zealand न्यूजीलैंड के उत्तर पूूर्व में स्थित टोंगा द्धीप जिसकी आबादी करीब 1 लाख 5 हजार है वह सुनामी की बलि चढ़ गया है। बता दें कि शनिवार शाम यहां ज्वालामुखी क्या फटा समुद्र के बीच बने टापू पर तबाही आ गई। ज्वालामुखी में विस्फोट के बाद इलाके में सुनामी आ गई है। जिसकी वजह से द्धीप पर बने सभी घर तबाह हो गए हैं, और यहां रहने वाले लोग इसमें बह गए हैं। यही नहीं टोंगा में संचार व्यवस्था से लेकर इंटरनेट सेवा भी पूरी तरह से ठप हो गई है। न्यूजीलैंड में रहने वाले लोगों को अपनो का ही पता नहीं चल पा रहा है। न तो गुम हुए लोगों के फोन लग रहे हैं और न ही किसी तरह का संपर्क नहीं हो पा रहा है।

Tsunami Havoc in New Zealand
Tsunami Havoc in New Zealand

सुनामी में बह गए लोगों के आशियाने Tsunami Havoc in New Zealand

Tsunami Havoc in New Zealand टोंगा में आई सुनामी का वीडियो जैसे ही सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तो देखने वालों ने दांतों तले अंगुलियां दबा ली। समुद्र से उठीं ऊंची लहरें रास्ते में आने वाली हर चीज को अपनी आगोश में लेती दिखाई दे रही हैं। यही नहीं यहां बने घर भी लहरों के सामने बेबस नजर आ रहे हैं। सैंकड़ों घर सुनामी की भेंट चढ़ गए हैं। हर ओर तबाही का ही मंजर दिख रहा है।

ज्वालामुखी फटने के बाद हालात बद से बदतर Tsunami Havoc in New Zealand

Tsunami Havoc in New Zealand ज्वालामुखी फटने के बाद द्धीप पर मोटी परत ज्वालामुखी के अंदर से निकले लावा की जम गई है। वहीं उसके बाद आई सुनामी ने रही सही कसर पूरी करते हुए टोंगा में बनी इमारतों को भारी नुकसान पहुंचाया है। पूरे द्धीप पर कहीं भी बिजली की कोई व्यवस्था शेष नहीं बची है। दूरसंचार के सभी साधन ठप हो गए हैं। सभी रास्तों पर आपदा का तांडव साफ देखा जा सकता है।

पीएम ने की लोगों की सलामती की दुआ Tsunami Havoc in New Zealand

Tsunami Havoc in New Zealand न्यूजीलैंड की पीएम ने कहा है कि हम कोशिश कर रहे हैं कि जल्द से जल्द प्रभावित इलाके में सभी चीजें सामान्य हो जाएं। संचार व्यवस्था को ठीक करने का काम भी युद्धस्तर पर जारी है। पीएम ने लापता लोगों के बारे में बोलते हुए कहा कि हम ईश्वर से दुआ करते हैं कि सभी लोग सुरक्षित हों। वहीं पूरे देश में भी गुम हुए लोगों के लिए प्रार्थनाओं का दौर जारी है।

Read More: Indonesia News ज्वालामुखी फटने से मृतक संख्या 14 हुई, 6.0 तीव्रता का भूकंप

Connect With Us : Twitter Facebook

 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT