होम / UGC-NET: लीक हुआ यूजीसी-नेट पेपर, डार्कनेट और टेलीग्राम पर मौजूद -IndiaNews

UGC-NET: लीक हुआ यूजीसी-नेट पेपर, डार्कनेट और टेलीग्राम पर मौजूद -IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 21, 2024, 9:30 am IST
UGC-NET: लीक हुआ यूजीसी-नेट पेपर, डार्कनेट और टेलीग्राम पर मौजूद -IndiaNews

India News (इंडिया न्यूज), UGC-NET: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग-राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी-नेट) को राष्ट्रीय साइबर अपराध विरोधी एजेंसी के इनपुट के बाद रद्द कर दिया गया था। परीक्षा में मिली गड़बड़ी के बाद यह फैसला लिया गया था। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने गुरुवार को खुलासा किया कि डार्कनेट पर पेपर लीक हो गए थे।  मामला सीबीआई को सौंपा जा रहा है।

यूजीसी-नेट मंगलवार को आयोजित किया गया था और इसके तुरंत बाद सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए थे, जिसमें आरोप लगाया गया था कि प्रश्न पत्र लीक हो गया था।

  • लीक हुआ यूजीसी-नेट पेपर मामला 
  • डार्कनेट और टेलीग्राम पर मिला
  • डार्कनेट के बारे में

International Yoga Day: योग से हमें जो शक्ति मिलती है.., पीएम मोदी ने श्रीनगर में बारिश के बीच अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को किया संबोधित-Indianews

डार्कनेट में प्रश्न पत्र

प्रधान ने कहा, 24 घंटे के भीतर यूजीसी-नेट को रद्द करना कोई त्वरित प्रतिक्रिया नहीं थी। भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (आई4सी) की राष्ट्रीय साइबर अपराध खतरा विश्लेषण इकाई से मिली जानकारी के आधार पर प्रथम दृष्टया यह पाया गया कि डार्कनेट में प्रश्न पत्र। पेपर टेलीग्राम (मैसेजिंग प्लेटफॉर्म) पर भी प्रसारित किए जा रहे थे,” उन्होंने कहा।मूल प्रश्नपत्रों से मिलान करने पर प्रश्नपत्र प्रामाणिक पाए गए। इसलिए उम्मीदवारों के हितों की रक्षा के लिए परीक्षा रद्द करनी पड़ी।

Lalit Goyal: आईआरईओ ग्रुप, ओबेरॉय रियल्टी के एमडी को मिली राहत, आपराधिक कार्यवाही पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक -IndiaNews

डार्क वेब इंटरनेट के बारे में 

डार्क वेब इंटरनेट का एक एन्क्रिप्टेड हिस्सा है जो Google जैसे पारंपरिक खोज इंजन के माध्यम से आम जनता को दिखाई नहीं देता है। डार्कनेट के रूप में भी जाना जाता है, डार्क वेब इंटरनेट पर अवैध गतिविधि का एक बड़ा हिस्सा है।
यूजीसी-नेट के लिए 11 लाख से ज्यादा छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इससे पहले दिन में, शिक्षा मंत्रालय के संयुक्त सचिव गोविंद जयसवाल ने कहा कि जल्द ही एक नई परीक्षा आयोजित की जाएगी। हालांकि, कोई समयसीमा घोषित नहीं की गई थी।

Gautam Gambhir: गौतम गंभीर नहीं, अब ये शख्स करेंगे अगली सीरीज के लिए टीम का मार्गदर्शन!  -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT