होम / Ukraine Russia Crisis Live Update रूस का युद्ध का ऐलान, यूक्रेन में कई जगह धमाके

Ukraine Russia Crisis Live Update रूस का युद्ध का ऐलान, यूक्रेन में कई जगह धमाके

Vir Singh • LAST UPDATED : February 24, 2022, 3:26 pm IST

इंडिया न्यूज, मास्को:

Ukraine Russia Crisis Live Update रूस ने यूक्रेन के खिलाफ युद्ध का ऐलान कर दिया है। जानकारी के अनुसार यूक्रेन की राजधानी कीव सहित देश के कई शहरों (many ukraine cities) में रूसी बलों की ओर से धमाके (blasts) किए जाने की खबर है। न्यूज एजेंसी एएफपी ने इस बात की पुष्टि की है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के खिलाफ जंग का आदेश दे दिया है। रूस की कार्रवाई में हस्तक्षेप करने वाले देश के खिलाफ भी पुतिन ने जवाबी कार्रवाई का निर्णय लिया है।

यूक्रेन के इन शहरों में जदरदस्त ब्लास्ट

Ukraine Crisis Live Updates

अब तक मिल रही रिपोर्टों के मुताबिक यूक्रेन की राजधानी कीव के अलावा देश के पूर्वी क्षेत्र मारियुपोल में भी जबरदस्त धमाके हुए हैं। इसके अलावा यूक्रेन खार्किव में जोरदार धमाके होने की खबर है। रिपोर्टों के अनुसार पुतिन ने कहा कि यूक्रेन के खिलाफ युद्ध टाला नहीं जा सकता। उन्होंने कहा, यदि यूक्रेन पीछे नहीं हटता है तो युद्ध होकर रहेगा। हमारे प्लान में यूक्रेन के क्षेत्र पर कब्जा नहीं, बल्कि है। उसका गैरफौजीकरण हमारा लक्ष्य है।

Read More : European Union On Russia Ukraine Conflict रूस के खिलाफ अगले कदम के लिए आज बुलाई शिखर बैठक

रूस की सैन्य कार्रवाई की यूक्रेन की प्रतिक्रिया

Ukraine Russia Crisis Live Update
यूक्रेन के विदेश मामलों के मंत्री दिमित्रो कुलेबा

रूसी राष्ट्रपति के जंग का ऐलान करने के बाद यूक्रेन ने कहा है कि वह अपना बचाव करेगा और जंग में विजय हासिल करेगा। यूक्रेन के विदेश मामलों के मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने कहा है कि रूस ने कुछ समय पहले ही समूचे यूक्रेन पर हमले करने शुरू कर दिए हैं। यूक्रेनी विदेश मंत्री ने कहा, हमारे देश के शांत सिटीज पर रूसी सेनाएं अटैक कर रही है। उन्होंने कहा, वैश्विक समुदाय को रूसी राष्ट्रपति को इस कदम से रोकना चाहिए। अब यह एक्शन का टाइम है।

Also Read : Ukraine Crisis Live Updates : नाटो का भी सैन्य तैनाती बढ़ाने का फैसला, यूक्रेन में घुसी रूस की सेना, छह सैनिक भी मारे, अमेरिका ने की एफ-35 की तैनाती

हम एकजुट होकर रूस की सैन्य कार्रवाई का जवाब देंगे : बाइडेन

Ukraine Russia Crisis Live Update
US President, Jo Biden

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा यूक्रेन पर हमले से होने वाले नुकसान और मौतों के लिए अकेला रूस जिम्मेदार होगा। हम और हमारे मित्र देश एकजुट होकर निर्णायक तरीके से रूस की यूक्रेन पर सैन्य कार्रवाई का जवाब देंगे। बाइडेन ने कहा, पूरी दुनिया की दुआएं यूक्रेन की जनता के साथ हैं। अमेरिका राष्ट्रपति ने कहा, रूसी राष्ट्रपति ने एक पूर्व नियोजित जंग का चुनाव किया है जो विशेषकर मानव जाति के लिए तबाही लाएगा।

बाइडेन इससे पहले कह चुके हैं कि यदि रूस आगे बढ़ना जारी रखता है तो अमेरिका और कदम उठाने में संकोच करेगा। गौरतलब है कि पूर्वी यूक्रेन के विद्रोहियों के कब्जे वाले दो शहरों को रूस द्वारा स्वतंत्र घोषित किए जाने के विरोध में अमेरिका ने रूस की संस्थाओं व वहां लोगों पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए हैं।

सेना को कार्रवाई से रोकें पुतिन, यूएनएससी की बैठक शुरू : संयुक्त राष्ट्र

Ukraine Russia Crisis Live Update
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने इस बीच कहा कि व्लादिमीर पुतिन अपने सैनिकों को यूक्रेन पर आक्रमण करने से रोकें। उन्होंने कहा, रूसी राष्ट्रपति को शांति बहाली का एक मौका देना चाहिए। उधर यूक्रेन संकट पर वार्ता के मकसद से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में इस समय बैठक चल रही है।

यूएनएससी की बैठक में भारत की प्रतिक्रिया

 Russia And Ukraine Dispute

यूक्रेन संकट पर चल रही यूएनएससी की बैठक में भारत ने बीते मंगलवार को कहा है कि सभी पक्ष इस मामले पर संयम बरतें। यूएन में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने कहा कि भारत यूक्रेन से संबंधित घटनाओं पर नजर रखे हुए है। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे का समाधान सिर्फ कूटनीतिक बातचीत से ही हो सकता है। टीएस तिरुमूर्ति ने कहा कि हाल के दिनों में संबंधित पक्षों ने तनाव कम करने के लिए जो पहल की है उस पर सोचने की आवश्यकता है।

READ ALSO: Russia And Ukraine Dispute: अमेरिका समेत कई देशों में भारी पड़ रहा रूस, जानिए कैसे?

READ ALSO: Russian Army will Camp in Donetsk and Luhansk : रूस की सेना डोनेत्स्क और लुहांस्क में डालेगी डेरा, दुनिया में हलचल

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस को ओडिशा में लगा बड़ा झटका, पुरी उम्मीदवार ने चुनाव लड़ने से किया इनकार-Indianews
Hyderabad: आठ साल बाद बंद हुआ PHD छात्र रोहित वेमुला आत्महत्या केस, जानें पूरा मामला- indianews
राम गोपाल वर्मा की वजह से स्टार बने Hrithik Roshan! डायरेक्टर ने सुनाया अनसुना किस्सा -Indianews
Prajwal Revanna: कर्नाटक सेक्स स्कैंडल, नए लुकआउट नोटिस के बाद कर्नाटक के सांसद प्रज्वल रेवन्ना के घर पर जांच टीम- indianews
Reduce STRESS: क्या आपको भी है तनाव की समस्या, तो आज इन टिप्स को अपनाकर दूर भगाएं स्ट्रेस-Indianews
IPL 2024, RCB vs GT: एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में होगा जबरदस्त मुक़ाबला, जानें किसका पलड़ा भारी -Indianews
Prajwal Revanna: JDS सांसद एचडी रेवन्ना की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, सेक्स क्लिप सामने आने के बाद लगा अपहरण का आरोप- indianews
ADVERTISEMENT