होम / Budget 2023 : वित्त मंत्री आज 11 बजे पेश करेंगी बजट, इन क्षेत्रों पर होगा फोकस

Budget 2023 : वित्त मंत्री आज 11 बजे पेश करेंगी बजट, इन क्षेत्रों पर होगा फोकस

Monu Kumar • LAST UPDATED : February 1, 2023, 11:12 am IST

नई दिल्ली।(Which areas will the government focus on in the budget?)देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वर्ष 2023-2024 के लिए आज सुबह 11 बजे  बजट पेश करेंगी। यह बतौर वित्त मंत्री, निर्मला सीतारमण का पांचवा बजट है। अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव को देखते हुए न सिर्फ देश के आम लोगों के लिए बल्कि मोदी सरकार  के लिए भी काफी अहम माना जा रहा है। इसके अलावा केंद्र सरकार का यह चुनाव से पहले आखिरी पूर्ण बजट है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि इस बजट में देश के गरीब और मध्यम वर्ग के लिए सरकार बहुत राहत देने वाली है। इसके अलावा देश के करदाताओं को भी थोड़ी बहुत राहत मिल सकती है। पिछले दो सालों की तरह इस साल भी यह यूनियन बजट पेपरलैस ही रहने वाला है। मंगलवार को बजट सत्र से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था पूरी दुनिया की नज़र भारतीय बजट पर टिकी है।

 नौकरी पेशा लोगों को क्या मिलेगी राहत?

बजट 2023 से नौकरी पेशा लोगों को मोदी सरकार से बहुत उम्मीदें हैं। नौकरी करने वाले लोगों को उम्मीद है कि सरकार टैक्स में कुछ छूट दे सकती है। टैक्सपेयर्स अनुकूल टैक्स स्लैब और इक्विटी से लंबे समय वाला पूंजीगत लाभ की छूट के लिए जोर दे रहे हैं।

देश के आम लोगों को इस बजट से क्या उम्मीदें?

केंद्र सरकार का अगले लोकसभा चुनाव से पहले यह आखिरी पूर्ण बजट है। ऐसे में देश के आम व्यक्ति को सरकार से काफी उम्मीदें हैं कि लगातार बढ़ रही महंगाई से उसे राहत दी जाएगी। देश की सबसे बड़ी आबादी मध्यम वर्ग वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की तरफ टकटकी लगाए बहुत सी अपेक्षा लिए बैठा है। लोकसभा चुनाव 2024 से पहले यह देखना भी दिलचस्प होगा कि आखिर मोदी सरकार लोकलुभावन भावनाओं के बीच खुद को कैसे संतुलित बनाती है।

किन क्षेत्रों पर होगा वित्त मंत्री का फोकस?

अगर अर्थशास्त्रियों की माने तो बजट 2023 में सरकार पहले से चल रहे सड़क योजनाओं, बंदरगाहों,हवाई अड्डों और रेलवे में और भी ज्यादा निवेश पर ध्यान दे सकती है। सरकार का फोकस रियल एस्टेट पर ही रहने वाला है। 2023 में 8 से ज्यादा राज्यों में होने वाले विधान सभा चुनावों और 2024 में लोकसभा चुनाव को देखते हुए महंगाई को नियंत्रित करने पर भी फोकस रख सकती है।

Also Read: राष्ट्रपति का अभिभाषण 2024 के लिए भाजपा का पूर्ण घोषणापत्र-विपक्ष

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

UP: अमृत सरोवर बना खेल का मैदान, इस योजना के तहत हो रहा था काम
Lok Sabha Election 2024: बीजेपी के इस उम्मीदवार के खिलाफ मामला दर्ज, धर्म के आधार पर वोट मांगने का आरोप- Indianews
Lok Sabha Election 2024: बीजेपी उम्मीदवार के खिलाफ ‘धर्म के आधार पर वोट मांगने’ का मामला दर्ज-Indianews
जब तक ईवीएम के खिलाफ कोई पुख्ता सबूत न हो…यहां देखिए EVM पर SC के फैसले की बड़ी बातें
Brij Bhushan Singh: दिल्ली कोर्ट ने यौन उत्पीड़न मामले में आगे की जांच की मांग करने वाली बृज भूषण की याचिका को किया खारिज
Bangladesh-W vs India-W 2024 T20Is: पांच मैचों के सीरीज के लिए बांग्लादेश पहुंची भारतीय टीम, जानें क्या है पूरा शेड्यूल-Indianews
Sandeshkhali: संदेशखाली मामले में सीबीआई जांच के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची बंगाल सरकार
ADVERTISEMENT