होम / Union Budget 2023: वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन बजट घोषणाओं का लेंगी जाएजा, Ministry Of Finance में हुई बैठक

Union Budget 2023: वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन बजट घोषणाओं का लेंगी जाएजा, Ministry Of Finance में हुई बैठक

Divya Gautam • LAST UPDATED : July 4, 2023, 3:10 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Union Budget 2023: नए वित्त 2023-2024 के तीन मास खत्म होने के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने वित्त मंत्रालय के अधिकारियों के साथ मौजूदा वित्त वर्ष के बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन (किसी आदेश य प्रस्ताव को अमल में लाना) को लेकर समीक्षा बैठक की है इस मीटिंग की जानकारी खुद Ministry Of Finance (भारत का वित्त मंत्रालय) ने अपने ट्वीटर के द्वारा दी है।

तमाम योजनाओं का लिया जाएगा जाएजा 

मौजूदा वित्त वर्ष में मोदी सरकार ने 45,03,097 लाख करोड़ रुपये खर्च करने का लक्ष्य रखा है जिसमें से रेवेन्यू एक्सेंडिचर 35,02,136 लाख करोड़ रुपये है। इस वर्ष का बजट 2022-23 के मुकाबले 37.4 फीसदी ज्यादा है सड़क परिवहन मंत्रालय को 2,70,435 करोड़ रुपये और रेलवे के लिए 2.40 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान दिया गया था। इस वर्ष रेलवे में 100 नई योजनाओं को शुरू करने का लक्ष्य है। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजन 4.0 की शुरुआत करने के साथ देश में 30 ‘स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर’ स्थापित करने का भी लक्ष्य है और इन घोषणाओं और योजनाओं का वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बैठक में जाएजा लेंगी।

अब अंतरिम बजट पेश करने का मौका

मौजूदा वित्त वर्ष 2023-24 मोदी सरकार के लिए बेहद खास है, इस वित्त वर्ष के लिए पूर्ण बजट पेश करने का आखिरी मौका था। 2024 में लोकसभा चुनाव होना है उसके पहले मोदी सरकार अपना अंतरिम बजट पेश करेगी। अंतरिम बजट इसलिए पेश किया जाता है।

क्योंकि नई सरकार के गठन और उसके द्वारा बजट पेश करने तक सरकार का कामकाज सुचारू रूप से चल सके, सरकारी कर्मचारियों और पेंशनधारकों को समय पर वेतन और पेंशन मिलता रहे। अंतरिम बजट में मोदी सरकार के लिए बड़ी घोषणाएं करना संभव नहीं है। अंतरिम बजट पेश होने के कुछ ही दिनों बाद देश में लोकसभा चुनाव को मद्देनजर रखते हुए आचार सहिंता भी लागू कर दी जाएगी।

ये भी पढ़ें- SCO Summit 2023: SCO के मंच से बोले पीएम मोदी, “हमें आतंक विरुद्ध मिलकर लड़ाई करनी होगी”

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT