होम / Assembly Bypolls: लोकसभा चुनाव के बाद पहली बार आज 13 विधानसभा सीटों पर मतदान, जानें इससे जुड़ी 10 अहम बिंदु  

Assembly Bypolls: लोकसभा चुनाव के बाद पहली बार आज 13 विधानसभा सीटों पर मतदान, जानें इससे जुड़ी 10 अहम बिंदु  

Reepu kumari • LAST UPDATED : July 10, 2024, 7:55 am IST
ADVERTISEMENT
Assembly Bypolls: लोकसभा चुनाव के बाद पहली बार आज 13 विधानसभा सीटों पर मतदान, जानें इससे जुड़ी 10 अहम बिंदु  

India News (इंडिया न्यूज), Assembly Bypolls: लोकसभा चुनाव 2024 खत्म होने के बाद पहली बार आज विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होने वाले हैं। बता दें कि इन 13 निर्वाचन क्षेत्रों में से चार पश्चिम बंगाल में और तीन हिमाचल प्रदेश में हैं, जहाँ सुखविंदर सिंह सुखू के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार को हटाने के प्रयासों से बचा लिया गया है। जानते हैं इससे जुड़े 10 अहम बिंदु।

  • 13 विधानसभा सीटों पर मतदान
  • मतदान आज 
  • 10 अहम बिंदु

Assembly Bypolls: 10 अहम बिंदु

1. सात राज्यों में 13 विधानसभा क्षेत्रों के लिए उपचुनाव आज बुधवार को होंगे, जो लोकसभा चुनावों के बाद पहला है, जिसमें भाजपा बहुमत से चूक गई और विपक्ष मजबूत हुआ। भाजपा ने 240 सीटें जीतीं और भारत गठबंधन ने 232 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस 99 निर्वाचन क्षेत्रों में जीत के साथ इसका सबसे बड़ा घटक बनकर उभरी।

2.जिन विधानसभा सीटों पर चुनाव होने जा रहे हैं, उनमें पश्चिम बंगाल में रायगंज, रानाघाट दक्षिण, बागदा और मानिकतला, हिमाचल प्रदेश में देहरा, हमीरपुर और नालागढ़, उत्तराखंड में बद्रीनाथ और मंगलौर, पंजाब में जालंधर पश्चिम, बिहार में रूपौली, तमिलनाडु में विक्रवंडी और मध्य प्रदेश में अमरवाड़ा शामिल हैं।

3.इनमें से चार राज्यों में भारत के घटक दलों का शासन है, जबकि बाकी में भाजपा या एनडीए की सरकार है। इस चुनावी प्रक्रिया में कई दिग्गजों और कुछ नए उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा, जिनमें हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी कमलेश ठाकुर भी शामिल हैं, जो देहरा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रही हैं।

4.हिमाचल प्रदेश में सुखू सरकार को हटाने के प्रयासों से बचकर छह विधानसभा सीटों में से चार पर जीत हासिल की है, जो लोकसभा चुनाव के साथ ही हुई थी।

भगवान शिव की तरह ही त्रिनेत्र धारी है वाराणसी के गणेश जी, दर्शन मात्र से रोगों से मिलता है छोड़कर

5.छह कांग्रेस विधायकों और तीन निर्दलीयों ने राज्यसभा चुनाव में भाजपा उम्मीदवार के पक्ष में क्रॉस वोटिंग की थी। कांग्रेस विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया गया था और उन छह सीटों पर पहले ही उपचुनाव हो चुके हैं। निर्दलीयों ने इस्तीफा देकर भाजपा का दामन थाम लिया और बुधवार को उनकी सीटों के लिए चुनाव हो रहे हैं।

6.कमलेश ठाकुर ने लोगों से वोट मांगते हुए कहा, “मुख्यमंत्री को वोट दें, विधायक को नहीं। अब देहरा भी मुख्यमंत्री का निर्वाचन क्षेत्र बन जाएगा… मुझे आपका काम करवाने के लिए सचिवालय जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, मैं मुख्यमंत्री के घर से ही काम करवा लूंगा।”

7.पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस – जिसने सभी उम्मीदों को पार करते हुए लोकसभा चुनावों में राज्य की 42 सीटों में से 29 सीटें जीतीं, जो 2019 में 21 थीं – और भाजपा, जिसका आंकड़ा 18 से घटकर 12 हो गया, दोनों के लिए दांव ऊंचे हैं।

Assembly Bypoll 2024: आज विधानसभा उपचुनाव में मतदान, हिमाचल समेत इन राज्यों पर रहेगी नजर

8.2021 के पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में तृणमूल ने मानिकतला सीट जीती थी, जबकि भाजपा ने रायगंज, राणाघाट दक्षिण और बागदा सीट जीती थी। बाद में भाजपा विधायक तृणमूल में शामिल हो गए। फरवरी 2022 में तृणमूल विधायक साधन पांडे के निधन के कारण मानिकतला उपचुनाव जरूरी हो गया है।

9.उत्तराखंड की मंगलौर सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला होगा, जो पिछले साल अक्टूबर में बसपा विधायक सरवत करीम अंसारी के निधन के बाद हो रहा है। मुस्लिम और दलित बहुल मंगलौर सीट पर भाजपा कभी नहीं जीत पाई है, जो अब तक या तो कांग्रेस या बसपा के पास रही है। लोकसभा चुनाव में भाजपा ने सभी पांच सीटों पर जीत दर्ज की थी।

10. पंजाब में जालंधर पश्चिम विधानसभा सीट पर उपचुनाव को मुख्यमंत्री भगवंत मान के लिए अग्निपरीक्षा के तौर पर देखा जा रहा है। लोकसभा चुनाव में राज्य की 13 सीटों में से आप को सिर्फ तीन सीटों पर जीत मिली थी।

Weather Today: दिल्ली समेत कई राज्यों में भीषण बारिश की चेतावनी, जानें IMD की ताजा रिपोर्ट

जालंधर विधानसभा उपचुनाव

जालंधर विधानसभा उपचुनाव-मतदान केंद्र के बाहर वोट डालने के लिए कतार में खड़े मतदाता।

तमिलनाडु -विक्रवंडी विधानसभा उपचुनाव के लिए डीएमके उम्मीदवार अन्नियुर शिवा ने विक्रवंडी में एक मतदान केंद्र पर वोट डालने के बाद स्याही लगी अपनी उंगली दिखाई।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT