होम / Weather Report: चक्रवात रेमल से असम के कई हिस्सों में बाढ़, कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी-Indianews

Weather Report: चक्रवात रेमल से असम के कई हिस्सों में बाढ़, कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी-Indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : May 31, 2024, 8:16 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Weather Report: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कुछ राज्यों में मौसम बदलना शुरू हो गया है. 29 मई को दिल्ली-एनसीआर में कुछ जगहों पर तेज तूफान और हल्की बारिश के बाद झुलसाने वाले दिन के तापमान में थोड़ी गिरावट आई है। वहीं रात के तापमान में भी हल्की गिरावट दर्ज की गई है। राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली और पंजाब के कुछ इलाकों में अभी भी भीषण गर्मी पड़ रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, अगले कुछ दिनों में कुछ जगहों पर लू का असर धीरे-धीरे कम हो जाएगा।

  • चक्रवात रेमल का असर 
  • असम के कई हिस्सों में बाढ़ जैसे हालात 
  • कई राज्यों में बारिश का अलर्ट हुआ जारी

चक्रवात रेमल से असम में बाढ़ 

पूर्वोत्तर में चक्रवाती तूफान रेमल का असर अब भी देखने को मिल रहा है. पूर्वोत्तर के अधिकांश राज्यों में इस समय छिटपुट वर्षा हो रही है। इससे सबसे ज्यादा असर असम पर पड़ा है. असम में दो प्रमुख नदियाँ और उनकी सहायक नदियाँ उफान पर हैं, जिसके कारण राज्य के अधिकांश जिलों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। फंसे हुए लोगों को बचाने के लिए एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमों को तैनात किया गया है।

बाढ़ के चपेट में 42,000 से लोग

असम में बाढ़ से अब तक 42,000 से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं। राज्य में बाढ़ से पांच लोगों की मौत हो चुकी है. जानकारी के मुताबिक, चक्रवात रेमल तट से टकराने के बाद कमजोर पड़ गया है और कई राज्यों में अपेक्षाकृत इसका असर देखने को नहीं मिला है. लेकिन, इससे पूर्वोत्तर के राज्य असम की हालत काफी खराब हो गई है. असम के आठ जिलों में भारी बारिश के कारण कई जगहों पर जलभराव हो गया है.

इन राज्यों में हो सकती है बारिश

आईएमडी ने गुरुवार को एक बयान जारी कर कहा था कि हाल की कुछ उपग्रह छवियों से पता चला है कि उत्तर पूर्वी उत्तर प्रदेश, दक्षिण पूर्वी बिहार, ओडिशा के आंतरिक हिस्से, छत्तीसगढ़, दक्षिण कर्नाटक, केरल, उत्तरी तमिलनाडु, पूर्वी मेघालय, हिमालय पश्चिम बंगाल, सिक्किम और निकोबार में अगले कुछ दिनों में बिजली चमकने के साथ तेज आंधी और मध्यम बारिश हो सकती है।

PM Modi: कन्याकुमारी में 45 घंटे के ध्यान सत्र में पीएम मोदी, केवल लेंगे तरल आहार-Indianews

हल्की बारिश

पाकिस्तान से चलने वाली हवाएं अरब सागर की ओर बह रही हैं, जिसके कारण उत्तर पश्चिम भारत और मध्य भारत के राज्यों के कुछ इलाकों में हल्की बारिश देखी जा सकती है। इसका सीधा असर लू पर पड़ेगा और धीरे-धीरे लू का असर कम हो जाएगा।

बिहार में कई जिलों में मौसम बदल गया है और बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. बिहार के चार जिलों को छोड़कर बाकी सभी जिलों में दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की गयी है। अधिकांश जिलों में बारिश का अलर्ट है।

आईएमडी के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में कई जगहों पर बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। पहाड़ों के ज्यादातर इलाकों में आंधी-तूफान आ सकता है। पहाड़ों में यह मौसम 2 जून तक बने रहने की उम्मीद है। 31 मई को हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़ और दिल्ली में धूल भरी आंधी चलने की संभावना है।

Heatwave: 36 घंटों में गर्मी ने खेला मौत का तांडव, 3 राज्यों में 22 लोगों ने तोड़ा दम-Indianews

राज्यवार संभावित मानसून की तारीखें

महाराष्ट्र में 10-11 जून
कर्नाटक में जून का पहला सप्ताह
बेंगलुरु में 13-14 जून
दिल्ली में जून का अंत
तेलंगाना में जून का दूसरा सप्ताह
आंध्र प्रदेश में जून का पहला सप्ताह
तमिलनाडु में 4 जून

शादी की सालगिरह पर Bobby Deol ने पत्नी Tanya के साथ शेयर की खास तस्वीर, बी-टाउन ने दी बधाई

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT