होम / Weather Report: असम, मेघालय सहित इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, आने वाले 5 दिन झकझोरेगी तेज हवाएं- indianews

Weather Report: असम, मेघालय सहित इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, आने वाले 5 दिन झकझोरेगी तेज हवाएं- indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : April 21, 2024, 7:15 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Weather Report: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बीते शनिवार को 20 अप्रैल से अप्रैल तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा सहित पूर्वी राज्यों में तूफान, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ भारी बारिश और बर्फबारी की भविष्यवाणी की है। हालांकि, विभाग ने 22 अप्रैल और 23 अप्रैल को पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा और झारखंड के क्षेत्र में छिटपुट गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ मध्यम वर्षा की भी भविष्यवाणी की है।

आईएमडी के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के कारण 21 अप्रैल से 26 अप्रैल तक जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के क्षेत्र में मध्यम वर्षा और बर्फबारी हो सकती है। 5 दिनों के लिए लू, गर्म और आर्द्र मौसम की चेतावनी।

5 दिनों तक लू, गर्म और आर्द्र मौसम की चेतावनी

आईएमडी के अनुसार, 21 अप्रैल को पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कुछ हिस्सों में हीट वेव देखी जा सकती है, जबकि झारखंड और बिहार में 21 अप्रैल और 24 अप्रैल को लू चल सकती है।

दक्षिणी क्षेत्र में, 21 अप्रैल और 24 अप्रैल तक तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में गर्मी और आर्द्र मौसम रहने की संभावना है। दिन के साथ गर्म रात की स्थिति 20 अप्रैल और 21 अप्रैल को पूर्वी उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश के क्षेत्र में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

झुलस रहा ओडिशा और झारखंड 

ओडिशा, झारखंड और गंगा के तटवर्ती पश्चिम बंगाल में  23 अप्रैल तक झुलसा देने वाले तापमान की उम्मीद की जा सकती है, साथ ही अलग-अलग हिस्सों में, खासकर ओडिशा और पश्चिम बंगाल में (19-22 अप्रैल) और भी अधिक गर्मी पड़ने की संभावना है। बिहार एक दिन बाद पार्टी में शामिल हो गया, 20 से 23 अप्रैल तक गर्मी का सामना करना पड़ा।

आईएमडी के अनुसार, 20 और 21 को तेलंगाना; 19 से 22 तक तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा और तेलंगाना; और केरल और माहे, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 23 अप्रैल, 2024 तक बारिश की संभावना जताई है।

गरज, बिजली और तेज हवाओं

20 को जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में गरज, बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ काफी व्यापक हल्की से मध्यम वर्षा/बर्फबारी की उम्मीद है। 21-25 अप्रैल के दौरान छिटपुट वर्षा का अनुमान है। इसके अतिरिक्त 25 अप्रैल, 2024 तक उत्तराखंड में छिटपुट वर्षा होने की संभावना है।

Indian Navy: समुद्री सुरक्षा के लिए भारतीय नौसेना की पहल, किया ‘पूर्वी लहर’ अभ्यास

पंजाब में मौसम होगा सुहाना

22 अप्रैल तक पंजाब में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट वर्षा की संभावना है। हरियाणा-चंडीगढ़ में भी 21 को यही हालात रहने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान में 19 और 22 को ये हालात महसूस होंगे, जबकि पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 19 अप्रैल को ये हालात महसूस होने का अनुमान है। कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि होने की संभावना है।

अरुणाचल प्रदेश में छिटपुट बारिश 

24 अप्रैल तक, अरुणाचल प्रदेश में छिटपुट गरज के साथ बारिश, बिजली गिरने और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा/बर्फबारी का पूर्वानुमान है। इसके अतिरिक्त, इसी अवधि के दौरान असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में छिटपुट से लेकर काफी व्यापक वर्षा होने की उम्मीद है।

Elon Musk: भारत नहीं आ रहे एलन मस्क! दो दिवसीय दौरे से पहले बड़ा अपडेट- indianews

राजस्थान हा हाल 

20 अप्रैल को, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में छिटपुट हल्की/मध्यम वर्षा/बर्फबारी, छिटपुट गरज के साथ बारिश, बिजली और तेज़ हवाएँ (30-40 किमी प्रति घंटे) होने की संभावना है।  पश्चिमी विक्षोभ का असर राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में देखने को मिल सकत है। शुक्रवार (19 अप्रैल, 2024) हल्की बारिश की संभावना जताई गई थी। अब आज  पश्चिमी विक्षोभ का असर शनिवार (20 अप्रैल, 2024) को कम हो सकता है।

Petrol Diesel Price: जारी हुआ रविवार का पेट्रोल-डीजल दाम, जानें देशभर में क्या चल रहा कच्चे तेल का भाव-indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Shaitaan OTT Release: इस दिन ‘शैतान’ ओटीटी पर होगी रिलीज, यहां देखें हॉरर थ्रिलर फिल्म की पूरी डीटेल- Indianews
Tel Aviv Flights: 16 मई से तेल अवीव उड़ानें फिर से होगी शुरू,एयर इंडिया ने दी जानकारी-Indianews
Mango Nutrition: क्या आम खाने से ब्लड शुगर और वज़न बढ़ सकता है? यहां जानिए क्या है सच्चाई- Indianews
Viral Video: सरकारी स्कूल में प्रिंसिपल और शिक्षिका के बीच हुई जमकर मारपीट, वीडियो हुआ वायरल-Indianews
Longwa village: भारत का सबसे अनोखा गांव जो दो देशों के बीच है स्थित! लोगों को मिलती है दोहरी नागरिकता- Indianews
Rahul Gandhi: यूपी के रायबरेली से राहुल गांधी ने भरा नामांकन, वायनाड ने ऐसी दी प्रतिक्रिया -India News
Uttarakhand: उत्तराखंड में इस फूल का खिलना क्यों है चिंता का विषय? वजह जान हो जाएंगे हैरान- Indianews
ADVERTISEMENT